Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में दिनभर घनघोर बारिश का RED अलर्ट, यूपी-राजस्थान में भी IMD की चेतावनी

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: AI
तस्वीर: AI
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश ने कई जिलों में तबाही मचा दी है.

point

मध्य प्रदेश के 7 जिलों में आज अति भारी बारिश हो सकती है.

point

एमपी से सटे यूपी के जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है.

देश के कई राज्यों में सितंबर महीने में भी बरिश की गतिविधियां कम होती नहीं दिख रही हैं. मौसम के एक नए सिस्टम के एक्टिव होने से 10 सितंबर को मध्य प्रदेश (MP weather) और छत्तीसगढ़ (CG weather) में पूरे दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट और 7 जिलों में अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक एक अवदाब जो छत्तीसगढ़ और ओड़िशा के ऊपर है, वो उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. 10 सितंबर की शाम के आसपास छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक कम दबाव के क्षेत्र के कमजोर होने की संभावना है. इस नए तंत्र से एमपी और छत्तीसगढ़ में आज पूरे दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के मुताबिक बालाघाट, अनूपपुर-अमरकंटक, छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, जबलपुर-भेड़ाघाट, पांढुर्ना-पेंच, बैतूल,  डिंडोरी, नरसिंहपुर, मंडला-कान्हा, जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. वहीं 7 जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी की गई है. इसके अलावा बाकी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. यानी इन जिलों में हल्की से मध्य बारिश हो सकती है. यहां क्लिक करके पढ़ें एमपी के मौसम की पूरी खबर...

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

छत्तीसगढ़ का ऐसा है हाल

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है. गत 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश भैरमगढ़ और बीजापुर में 200 मिलीमीटर से ज्यादा हुई है. वहीं छोटे डोंगर और कोहकामेटा में 200 मिमी के आसपास बारिश दर्ज की गई है. भारी बारिश से बालोद जिले में कई मकान धराशायी हो गए है. लगभग यही हाल सुकमा जिले में भी है. कई जिलों में बारिश के पानी से सड़कें और गलियां डूब गई हैं. बारिश का पानी घरों में भर गया है और घरों का सामान बरसाती पानी में तैर रहा है. प्रदेश की राजधानी रायपुर में भी भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार के बाद बारिश की गतिविधियों में कमी देखी जाने लगेगी. 

राजस्थान में जयपुर समेत इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक राजस्थान में आज जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जयपुर और जयपुर के शहरी इलाकों में भारी बारिश की प्रबल संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक  11-12 सितंबर को भरतपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है. यहां क्लिक करके पढ़ें राजस्थान के मौसम की पूरी खबर.. 

ADVERTISEMENT

एमपी से सटे यूपी के जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक एमपी और छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश हो सकती है. एमपी से सटे यूपी के इलाके जिनमें महोबा, ललितपुर, झांसी में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मुजफ्फरनगर, बरेली, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, सोनभद्र, वाराणसी और इसके आसपास के जिलों में बारिश की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:  

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बना ये नया तंत्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत IMD का 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT