कौन होगा रतन टाटा का उत्तराधिकारी, चर्चाओं में छाया 'नोएल टाटा' का नाम, जानें इनके बारे में

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Noel Tata
Noel Tata
social share
google news

Who is Noel Tata: दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद प्रमुख पद्म विभूषण रतन टाटा का बुधवार रात को निधन हो गया. 1991 में रतन टाटा के चाचा जेआरडी टाटा के ग्रुप की कमान छोड़ने के बाद उनके कंधों पर समूह की जिम्मेदारी आ गई थी. ये समय भारत के लिए भी काफी महत्वपूर्ण था. क्योंकि देश में आर्थिक सुधार के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए थे. उसी समय कारोबार जगत में आए रतन टाटा की एंट्री हुई. 

टाटा के आखिरी सांस लेने के बाद ये सवाल खड़ा हो गया है कि रतन टाटा का उत्तराधिकारी कौन होगा? अगर उनके बच्चे होते तो शायद ये सवाल कभी खड़ा नहीं होता लेकिन रतन टाटा अविवाहित थे लिहाजा अब उनकी 3800 करोड़ की नेटवर्थ के वारिस के बारे में हर कोई जानना चाहता है. हालांकि रतन टाटा के जाने के बाद टाटा के समूह की जिम्मेदारी संभालने वालों में कई नाम शामिल है. इसमें रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा का नाम सबसे आगे हैं. 

रतन टाटा के जाने के बाद उनके कारोबार की बागडोर किसके पास रहेगी, इसके लिए उनके परिवार के बारे में जानने की जरूरत है. रतन टाटा के माता-पिता का नाम नवल टाटा और सोनी था जिनका डाइवोर्स 1940 के दशक के आसपास हो गया था. जिसके बाद नवल टाटा ने स्विस महिला सिमोन से 1955 में शादी की. उनके एक बेटे का नाम नोएल टाटा है और क्योंकि रतन टाटा के संतान नहीं है इसीलिए उनके सौतेले भाई नोएल टाटा के रिश्तेदारों के पास ये अरबों की संपत्ति जाने की ज्यादातर संभावना है. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं जिनके नाम माया, नेवल और लिआ टाटा हैं.

कौन हैं नोएल टाटा

नोएल टाटा भारतीय उद्योगपति रतन टाटा के सौतेले भाई और टाटा परिवार के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं. उनका पूरा नाम नोएल नवल टाटा है. वह भारतीय उद्योग जगत में एक प्रमुख व्यवसायी और टाटा समूह के विभिन्न उपक्रमों से जुड़े हुए हैं. नोएल टाटा का जन्म 1957 में हुआ था और वह टाटा परिवार के एक सम्मानित और महत्वपूर्ण सदस्य हैं. नोएल टाटा अपने शांत स्वभाव और व्यावसायिक कुशलता के लिए जाने जाते हैं. हालांकि वह टाटा समूह के संचालन में बहुत ज्यादा मुखर नहीं रहे.

ADVERTISEMENT

परिवारिक संबंध: नोएल टाटा, नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे हैं. सिमोन टाटा, लक्ष्मी निकेतन (लक्ष्मी मशीन वर्क्स) की संस्थापक थीं और नवल टाटा टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के वंशज थे. रतन टाटा उनके सौतेले भाई हैं, क्योंकि नवल टाटा ने दूसरी शादी रतन टाटा की मां से की थी.

व्यवसायिक करियर: नोएल टाटा ने टाटा इंटरनेशनल के सीईओ के रूप में काम किया, जो टाटा समूह की एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक कंपनी है. इसके अलावा, वह ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन भी हैं, जो टाटा समूह की रिटेल शाखा है और वेस्टसाइड ब्रांड के तहत काम करती है. उनके नेतृत्व में ट्रेंट लिमिटेड ने भारत में खुदरा व्यापार में बड़ी सफलता हासिल की है.

ADVERTISEMENT

उत्तराधिकारी के रूप में चर्चा: जब रतन टाटा सेवानिवृत्त हो रहे थे जब नोएल टाटा का नाम टाटा समूह के चेयरमैन पद के लिए भी चर्चा में रहा था, हालांकि, बाद में यह जिम्मेदारी सायरस मिस्त्री को दी गई और इसके बाद नटराजन चंद्रशेखरन ने यह पद संभाला. लेकिन अब रतन टाटा की मौत के बाद इनका नाम फिर चर्चाओं में है. नोएल टाटा का विवाह आयशा टाटा से हुआ है, जो उद्योगपति पल्लोनजी मिस्त्री की बेटी हैं और सायरस मिस्त्री की बहन है. उनके परिवार की कंपनियों और शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप का टाटा समूह में महत्वपूर्ण हिस्सा है.

ADVERTISEMENT

नोएल के तीनों बच्चें क्या करते हैं

1. माया टाटा: 34 वर्षीय माया बेयस बिजनेस स्कूल और वारविक यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की हैं. टाटा अपॉर्च्यूनिटी फंड के साथ उन्होंने अपना करियर शुरू किया था, जिसके बाद वह टाटा डिजिलट में चली गईं, जहां उन्होंने Tata Neu ऐप को डेवलप और लॉन्च करने में अहम भूमिका निभाई थी. वर्तमान में वह अपने भाई-बहनों के साथ टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड में काम करती हैं. माया टाटा की मां टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन दिवंगत साइरस मिस्त्री की बहन और दिवंगत अरबपति पालोनजी मिस्त्री की बेटी हैं.

2. नेविल टाटा: माया टाटा के भाई नेविल टाटा (32 वर्ष) पारिवारिक बिजनेस में ही शामिल हैं. उन्हें भी रतन टाटा के साम्राज्य का उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है. उनकी शादी टोयोटा किर्लोस्कर ग्रुप की उत्तराधिकारी मानसी किर्लोस्कर से हुई है और उनका एक बेटा है जिसका नाम जमशेद टाटा है. नेविल टाटा स्टार बाजार का नेतृत्व कर रहे हैं, जो ट्रेंट लिमिटेड के तहत एक हाइपरमार्केट सीरीज है. पहले उन्हें पैकेज्ड फूड और बेवरेज डिवीजन का प्रबंधन सौंपा गया था, जिसमें अपनी क्षमता प्रूफ करने के बाद उन्होंने जूडियो और वेस्टसाइड का कार्यभार भी संभाला. 

3.लीआ टाटा: नेविल और माया टाटा की बहन लीआ टाटा (39 साल) इस ग्रुप के होटल व्यवसाय से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में काम किया और अब इंडियन होटल कंपनी के संचालन को मैनेज करती हैं. उन्होंने 2010 में लुई वुइटन में कुछ समय के लिए इंटर्नशिप भी किया, लेकिन उनका पूरा फोकस होटल इंडस्ट्री पर ही रहा.

आम सहमति से होगा अंतिम निर्णय

टाटा के उत्तराधिकारी के रूप में नोएल एक मजबूत दावेदार हैं, अंतिम निर्णय 13 ट्रस्टियों के बीच आम सहमति से किया जाएगा, जिसमें रतन टाटा के करीबी विश्वासपात्र मेहली मिस्त्री और रतन टाटा को उत्तराधिकार के मामलों में सलाह देने वाले वरिष्ठ वकील डेरियस खंबाटा जैसे अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं. इस प्रक्रिया में टाटा की व्यक्तिगत इच्छाओं पर विचार किए जाने की उम्मीद है, जो कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं होने के बावजूद ट्रस्टियों को ऐसे निर्णय की ओर ले जा सकती है जो ट्रस्ट के भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण का सम्मान करता हो.

कौन हैं सिमी ग्रेवाल जिनसे रतन टाटा के रिश्ते की रही खूब चर्चा? मौत पर सोशल मीडिया पर लिखी ये बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT