live blog active
लाइव

आज के मुख्य समाचार 11 अक्टूबर 2024 LIVE: एयर इंडिया के विमान में आई खराबी, हवा में गोल-गोल घूम रहे विमान की हुई सुरक्षित लैंडिंग

ललित यादव

ADVERTISEMENT

तस्वीर: ANI
तस्वीर: ANI
social share
google news

आज के मुख्य समाचार 11 अक्टूबर 2024 LIVE: नासिक आर्टिलरी स्कूल से बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां एक बड़ा हादसा हो गया है., इस हादसे में 2 अग्निवीरों की मौत हो गई.अभ्यास के दौरान दोनों की मौत हुई है. दोनों अग्निवीर हैदराबाद से नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में प्रशिक्षण के लिए आए थे. सेना ने दुर्घटना के सही कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है.

नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन बनाया गया है. नोएल टाटा भारतीय उद्योगपति रतन टाटा के सौतेले भाई और टाटा परिवार के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं. उनका पूरा नाम नोएल नवल टाटा है. वह भारतीय उद्योग जगत में एक प्रमुख व्यवसायी और टाटा समूह के विभिन्न उपक्रमों से जुड़े हुए हैं. नोएल टाटा का जन्म 1957 में हुआ था और वह टाटा परिवार के एक सम्मानित और महत्वपूर्ण सदस्य हैं. नोएल टाटा अपने शांत स्वभाव और व्यावसायिक कुशलता के लिए जाने जाते हैं. हालांकि वह टाटा समूह के संचालन में बहुत ज्यादा मुखर नहीं रहे.

हरियाणा में कांग्रेस की हार पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के पूर्व सीएम आशोक गहलोत का भी रिएक्शन आ गया है. गहलोत उन सभी कारणों को खारिज कर दिया जिसे हार का कारण बताया जा रहा है. 

त्रिची से शारजहां जाने वाले एयर इंडिया के विमान में खराबी आने के बाद वो त्रिची के ऊपर ही गोल-गोल घूम रहा है. विमान को त्रिची एयरपोर्ट पर इमर्जेंसी लैंडिंग की तैयारी चल रही है. विमान में 140 यात्री सवार हैं. 

  • 08:18 PM • 11 Oct 2024

    आखिरकार विमान की सेफ लैंडिंग हो गई, बच गई 140 यात्रियों की जान

    गुड न्यूज..... विमान की सेफ लैंडिंग हो गई है. सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं. 

  • 08:16 PM • 11 Oct 2024

    विमान के इमर्जेंसी लैंडिंग का पल-पल का लाइव यहां देखिए

     

  • ADVERTISEMENT

  • 08:08 PM • 11 Oct 2024

    बड़ी खबर... एयर इंडिया के विमान में खराबी आने के बाद वो त्रिची के आसमान में गोल-गोल घूम रहा

    त्रिची से शारजहां जाने वाले एयर इंडिया के विमान में खराबी आने के बाद वो त्रिची के ऊपर ही गोल-गोल घूम रहा है. विमान को त्रिची एयरपोर्ट पर इमर्जेंसी लैंडिंग की तैयारी चल रही है. विमान में 140 यात्री सवार हैं. पायलट ने इमर्जेंसी घोषित कर दिया है. अब इसके बेली लैंडिंग कराए जाने की तैयारी है. यानी इसके पहिए न खोलकर रनवे पर सरकाकर लैंडिंग कराई जाएगी. एयरपोर्ट पर बेली लैंडिंग को लेकर तैयारी चल रही है. यात्रियों की सांसें अटकी हुई हैं. 

  • 06:52 PM • 11 Oct 2024

    Ashok Gehlot said on the defeat in Haryana : गहलोत ने गुटबाजी पर क्या कहा?

    Ashok Gehlot said on the defeat in Haryana : अशोक गहलोत ने कहा कि जब कोई पार्टी चुनाव हारती है तो चर्चा होती है कि पार्टी में गुटबाजी थी. जातीय समीकरण समेत तीन-चार मुद्दे बताए जाते हैं पर जांच के बाद ही पता चलेगा कि वजह क्या है. अशोक गहलोत ने ये भी साफ किया कि इसका असर राजस्थान की कुछ सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा. 

  • 06:44 PM • 11 Oct 2024

    Ashok Gehlot said on the defeat in Haryana : अशोक गहलोत ने बताई वजह?

    Ashok Gehlot said on the defeat in Haryana :  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के हार को लेकर पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया. उन्होंने इस हार को अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि पार्टी की एक समिति इसकी समीक्षा कर रही है. इसके बाद ही हार के सही कारणों का पता चल पाएगा. 

  • 04:17 PM • 11 Oct 2024

    नासिक आर्टिलरी स्कूल में बड़ा हादसा, 2 अग्निवीरों की मौत

    भारतीय सेना के दो अग्निवीरों की एक फायरिंग अभ्यास के दौरान मौत हो गई. तोपखाने के गोले के फटने से यह दुर्घटना हुई. दोनों अग्निवीर हैदराबाद से नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में प्रशिक्षण के लिए आए थे. सेना ने दुर्घटना के सही कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है. सेना ने इस घटना की पुष्टि की है. यह हादसा 10 अक्टूबर का हुआ है.

  • ADVERTISEMENT

  • 03:21 PM • 11 Oct 2024

    हरियाणा में छिड़ी साउथ vs नॉर्थ की बहस, कौन बनेगा सीएम?

    हरियाणा में सीएम बनाने को लेकर सियासत तेज हो गई है. उत्तरी और दक्षिणी हरियाणा में अपने-अपने क्षेत्र से सीएम बनाए जाने की मांग की जा रही है. दक्षिणी हरियाणा से आने वाले केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने इस मांग को मीडिया के सामने रखा है, जिसके बाद यह बहस शुरू हो गई है. 

    वहीं माना जा रहा है कि सीएम सैनी का फिर से विधायक दल का नेता चुना जाना महज औपचारिकता माना जा रहा है. लेकिन इस बीच सूबे में सरकार की ड्राइविंग सीट पर कौन काबिज हो, इसे लेकर उत्तर हरियाणा बनाम दक्षिण हरियाणा की एक नई बहस भी छिड़ गई है.

    इंद्रजीत ने इंडिया टुडे से बात करते हुए दक्षिण हरियाणा के सीएम को लेकर सवाल पर कहा था कि जिस इलाके ने बीजेपी को तीन बार हरियाणा की सत्ता में पहुंचाया है, पार्टी को भी चाहिए कि उसे तवज्जो दे. राव इंद्रजीत के समर्थक भी खुलकर यह कह रहे हैं कि 2014 से अब तक दक्षिण हरियाणा के साथ न्याय नहीं किया गया.

    केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि कम से कम 15 सीटों पर जीत सुनिश्चित करने में हमारी अहम भूमिका रही है. सैनी को पार्टी ने पहले ही सीएम फेस घोषित कर दिया था. आरती को कम से कम डिप्टी सीएम तो बनाया ही जाना चाहिए. गौरतलब है कि आरती राव, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी हैं और इस बार अटेली सीट से विधायक निर्वाचित हुई हैं.

     

  • 01:54 PM • 11 Oct 2024

    कौन है नोएल टाटा

    रतन टाटा के माता-पिता का नाम नवल टाटा और सोनी था जिनका डाइवोर्स 1940 के दशक के आसपास हो गया था. जिसके बाद नवल टाटा ने स्विस महिला सिमोन से 1955 में शादी की. उनके एक बेटे का नाम नोएल टाटा है और क्योंकि रतन टाटा के संतान नहीं है इसीलिए उनके सौतेले भाई नोएल टाटा के रिश्तेदारों के पास ये अरबों की संपत्ति जाने की ज्यादातर संभावना है. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं जिनके नाम माया, नेवल और लिआ टाटा हैं. पढ़ें पूरी स्टोरी

  • 01:32 PM • 11 Oct 2024

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाओ पीडीआर यात्रा, सचिव ने दी यह जानकारी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाओ पीडीआर यात्रा पर विदेश मंत्रालय में सचिव पूर्व जयदीप मजूमदा ने कहा, "प्रधानमंत्री ने 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस वर्ष ये विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हमने इस वर्ष प्रधानमंत्री की एक्ट ईस्ट नीति के 10वें वर्ष को चिह्नित किया है. जैसा कि उन्होंने अपनी बातचीत के दौरान टिप्पणी की, यह 11वीं बार है कि उन्होंने इन कार्यक्रमों में भाग लिया है और यह भारत के फोकस के साथ-साथ आसियान और पूर्वी एशिया प्रक्रिया दोनों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.'' 

     

  • 11:40 AM • 11 Oct 2024

    यह नीतीश कुमार के लिए उस सरकार से समर्थन वापस लेने का मौका है - अखिलेश यादव

    लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "बहुत से समाजवादी लोग सरकार में हैं जो सरकार को चला रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके (जय प्रकाश नारायण) आंदोलन से निकले हैं, यह नीतीश कुमार के लिए उस सरकार से समर्थन वापस लेने का मौका है जो समाजवादियों को जय प्रकाश नारायण की जयंती पर श्रद्धांजलि देने की अनुमति नहीं दे रही है.."

  • 11:39 AM • 11 Oct 2024

    काली मंदिर से मुकुट की चोरी बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने किया ट्वीट

    बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, "हमने 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान PM मोदी द्वारा जेशोरेश्वरी काली मंदिर (सतखिरा) को उपहार में दिए गए मुकुट की चोरी की खबरें देखी हैं. हम गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं." 

     

  • 11:38 AM • 11 Oct 2024

    अखिलेश ने बीच सड़क पर किया माल्यार्पण

    लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "जयप्रकाश नारायण की जयंती के दिन JPNIC के म्यूजियम में जाकर उनकी जयंती मनाते हैं लेकिन पता नहीं क्या कारण है कि आज सरकार हमें रोक रही है, माल्यार्पण नहीं करने दे रही है... भाजपा ने हर अच्छा काम रोका है लेकिन आज हम लोग सड़क पर खड़े होकर अगर जयप्रकाश नारायण को याद भी कर रहे हैं तो ये सरकार हमें रोकना चाहती है कि हम माल्यार्पण न करें लेकिन हम लोगों ने यहां सड़क पर ही माल्यार्पण कर दिया. जयप्रकाश नारायण के नाम पर जो इमारत बनाई गई है, उसे इसलिए ढका गया है क्योंकि उसके पीछे साजिश है. साजिश ये है कि वे उसे बेचना चाहते हैं. ऐसी सरकार जो म्यूजियम बेच रही हो उससे क्या उम्मीद की जा सकती है. समाजवादी पार्टी के लोग हर साल उनकी जयंती मनाते रहे हैं और उसी तरह से मनाते रहेंगे... हम लोग वहीं जाकर भारत रत्न जयप्रकाश नारायण को सम्मान देने का काम करेंगे. यह सरकार गूंगी-बहरी तो है ही लेकिन आज कल इसे दिखाई भी नहीं दे रहा है ... सही मायने में यह एक विनाशकारी सरकार है..." 

     

  • 11:36 AM • 11 Oct 2024

    JPNIC को सील करने पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने क्या कहा

    लखनऊ: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के दौरे से पहले JPNIC को सील करने पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, "...पिछले साल भी अखिलेश यादव और उनके कार्यकर्ताओं ने जबरन JPNIC दीवारों को फांदकर उसे क्षतिग्रस्त करने का काम किया था... बंद पड़ी इमारतों में माल्यार्पण की अनुमति नहीं दी जा सकती है... लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कल ही अखिलेश यादव को ये अवगत करवा दिया था कि वहां(JPNIC) माल्यार्पण की अनुमति देना सुरक्षा कारणों से संभव नहीं है. अगर अखिलेश यादव भ्रष्टाचार की बात कर रहे हैं तो JPNIC का निर्माण उन्हीं के कार्यकाल के दौरान हुआ... 2017 के बाद वहां कोई काम नहीं हुआ है तो अगर भ्रष्टाचार का कोई आरोप है तो अखिलेश यादव के कार्यकाल के हो सकते हैं... श्रद्धांजलि जयप्रकाश नारायण को कहीं से भी दी जा सकती है और उनके बारे में सम्मान और आस्था का भाव कहीं से भी प्रकट किया जा सकता है... समाजवादी पार्टी की जो फितरत रही है यह सब उसी का हिस्सा हो सकता है." 

     

  • 11:32 AM • 11 Oct 2024

    हरियाणा के चुनाव में जो अत्यधिक अप्रत्याशित हार रही, वो पार्टी के लिए सदमा- कांग्रेस नेता हरीश रावत

    देहरादून, उत्तराखंड: कांग्रेस सांसद और लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "हरियाणा के चुनाव में जो अत्यधिक अप्रत्याशित हार रही है वो पार्टी के लिए केवल चुनौती नहीं है, बड़ा सदमा भी है... हरियाणा भी चाहता था कि कांग्रेस जीते लेकिन भाजपा समाज का जाति के नाम पर ध्रुवीकरण करने में सफल हो गई... यह उनकी आम रणनीति है... जो राहुल गांधी ने कहा है वो उनकी टिप्पणी नहीं है बल्कि वो उनका मार्गदर्शन है... उन्होंने कहा है कि हमें अपने स्वार्थों के साथ पार्टी के हित को आगे रखना चाहिए... आपको देश के हित को, पार्टी के हित को और सार्वजनिक हित को आगे रखना चाहिए और उसके बाद आपका स्वंय का हित आना चाहिए." 

     

  • 10:36 AM • 11 Oct 2024

    अखिलेश यादव ने साधा योगी सरकार पर निशाना

    अखिलेश यादव जेपी सेंटर में श्रद्धांजलि के लिए अड़े हुए हैं. सरकार उनके कैंपस में जाने पर रोक लगा दी है, अखिलेश यादव ने 'X' पर पोस्ट लिखकर योगी सरकार पर निशाना साधा है, उन्होंने लिखा, "ये है भाजपा राज में आज़ादी का दिखावटी अमृतकाल श्रद्धांजलि न दे पाए जनता इसलिए उठा दी गयी दीवार भाजपा ने जो रास्ता बंद किया है, वो उनकी बंद सोच का प्रतीक है. भाजपा जय प्रकाश नारायण जी जैसे हर उस स्वतंत्रता सेनानी के लिए अपने मन में दुर्भावना और दुराव रखती है, जिसने भी देश की आज़ादी में भाग लिया था. ये देश की आज़ादी में भाग न लेने वाले भाजपाइयों के संगी-साथियों के अंदर का अपराध बोध है, जो उन्हें क्रांतिकारियों की जयंती तक पर लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित नहीं करने देता है. निंदनीय." 

     

  • 09:55 AM • 11 Oct 2024

    क्या अखिलेश यादव कर पाएंगे जेपी की प्रतिमा का माल्यार्पण?

    अखिलेश यादव जेपी सेंटर में श्रद्धांजलि के लिए अड़े हुए हैं. सरकार उनके कैंपस में जाने पर रोक लगा दी है. जेपी सेंटर के गेट पर टीन की बड़ी दीवार लगा दी गई. अखिलेश यादव ने ऐलान किया है कि वो 10 बजे JPNIC में जाकर जेपी की प्रतिमा का माल्यार्पण करेंगे. अखिलेश के ऐलान को देखते हुए लखनऊ पुलिस ने जेपीएनसी पर बड़ी संख्या में पुलिस फ़ोर्स को तैनात कर दिया गया है.

  • 09:52 AM • 11 Oct 2024

    JP जयंती के मौके पर JPNIC सेंटर के बाहर भारी पुलिसबल तैनात, देर रात पहुंचे अखिलेश यादव

    आज जयप्रकाश नारायण की जयंती है. जेपी की जयंती के मौके पर उत्तर प्रदेश की सियासत गरमा गई है. दरअसल सपा चीफ अखिलेश यादव को देर रात खबर मिली की जेपी सेंटर के बाहर 8 फीट ऊंची चादर लगवाकर गेट बंद करवाया जा रहा है. टीन शेड से गेट को ढका जा रहा है. ये पता चलते ही अखिलेश देर रात ही जेपी सेंटर पहुंच गए. 

    दरअसल समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव देर रात अचानक गोमतीनगर स्थित JPNIC यानी जय प्रकाश नारायण सेंटर पहुंच गए. आज यहां सपा ने जेपी को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम भी रखवाया था. मगर प्रशासन से इसकी अनुमति सपा को नहीं दी. ऐसे में अखिलेश यादव देर रात ही जेपी सेंटर के गेट पर पहुंच गए. ऐसे में जब अखिलेश यादव अचानक गेट पर पहुंचे तो हड़कंप मच गया.

    बता दें कि पिछली बार भी अखिलेश यादव को जेपी जयंती के मौके पर जेपी सेंटर में एंट्री नहीं मिली थी. इसके बाद सपा मुखिया जेपी सेंटर की दीवार फांदकर जेपी सेंटर के अंदर पहुंच गए थे. ऐसे में इस बार पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश को रोकने के लिए जेपी सेंटर के पास पुलिस ने भारी बैरिकेडिंग लगा दी है. इसी के साथ लखनऊ पुलिस के जवान भारी संख्या में मौके पर तैनात हो गए हैं. पुलिस की पूरी कोशिश है कि कोई भी जेपी सेंटर के गेट पर नहीं पहुंच पाए.

  • 09:31 AM • 11 Oct 2024

    जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र सील

    लखनऊ, उत्तर प्रदेश: जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (JPNIC) पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के दौरे से पहले केंद्र को सील कर दिया गया है. समाजवादी पार्टी के नेता आशुतोष वर्मा ने, "डरी हुई सरकार का क्या चेहरा होता है वो आप देश सकते हैं... जयप्रकाश नारायण जो संपूर्ण क्रांति के जनक थे, जिन्होंने दिखाया कि कैसे जनता के साथ खड़े रहकर बड़ी-बड़ी सरकारें गिर जाती हैं उनकी जयंती के दिन माल्यार्पण करना था तो सरकार इस तरह के कृत्य कर रही है... अपनी खिल्ली भाजपा की सरकार खुद उड़ा रही है... हमें पूरा विश्वास है कि भाजपा की सरकार समाजवादी पार्टी से पूरी तरह डर गई है..." 

     

  • 08:27 AM • 11 Oct 2024

    हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की हार पर क्या बोले अशोक गहलोत

    दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव पर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, "इस हार को गंभीरता से लिया जा रहा है. क्योंकि मीडिया, वहां की जनता एक स्वर में कह रही थी कि सरकार कांग्रेस की बनने जा रही है. इसके बावजूद ऐसा क्या हुआ कि नतीजे उसके उलट आए. आज इसपर गंभीरता से बैठक में चर्चा की गई. इसके कारण के तह तक जाना जरूरी है....EVM और कई तरह की आशंका हमारे कार्यकर्ताओं और लोगों के मन में है. कल हमने चुनाव आयोग से मुलाकात भी की है." 

     

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT