कोलकाता मामले में एक्शन में CM और राज्यपाल, कोई PM को लिख रहा चिट्ठी तो कोई गृहमंत्री से कर रहा मुलाकात 

अभिषेक

ADVERTISEMENT

Bengal CM Mamata Banerjee
Bengal CM Mamata Banerjee
social share
google news

Kolkata Rape & Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर की रेप और मर्डर हो गया. इसके बाद से ही प्रदेश से लेकर देशभर में भारी बवाल हुआ जो अब भी जारी है. इंसाफ की मांग को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष सभी पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ सड़कों पर उतरी हुई है. जमकर विरोध प्रदर्शन हो ही है. इस मामले में CM ममता बनर्जी पीएम मोदी को पत्र लिख चुकी हैं हालांकि उनका जवाब नहीं आया है. उसी के जवाब में ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखा है. इसके साथ ही प्रदेश के राज्यपाल दिल्ली में गृहमंत्री से मुलाकात की. कयास ये भी लगाए जा रहे है कि, बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है. हालांकि इसे लेकर ममता पहले से ही मुखर है और ये तक कह दिया है है कि, 'अगर बंगाल में आग लगती है तो उसकी लपटें दिल्ली तक जाएंगी.' 

CM ममता ने पीएम मोदी को लिखी ये बात 

PM मोदी को ममता बनर्जी ने अपने पत्र में लिखा हैं कि, 'पीएम मोदी जी आपको 22 अगस्त को लिखा मेरा पत्र याद होगा, जिसमें लगातार बढ़ रही रेप की घटनाओं को लेकर सख्त कानून बनाने की जरूरत पर जोर दिया गया था. लेकिन इस संवेदनशील मुद्दे पर आपकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला. हालांकि,  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से एक जवाब जरूर मिला. लेकिन मामले की गंभीरता के मद्देनजर यह नाकाफी है. मुझे लगता है कि इस मामले की गंभीरता की ओर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है.

उन्होंने पत्र में कहा कि मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि रेप से निपटने को लेकर सख्त कानून बनाने पर विचार किया जाए और इस तरह के जघन्य अपराधों को अंजाम देने वालों के लिए सख्त से सख्त सजा का प्रावधान किया जाए. साथ ही तय समय में रेप मामलों की सुनवाई की जाए. मुझे उम्मीद है कि इस मामले पर आपकी तरफ से गौर किया जाएगा.

गृहमंत्री से मिले राज्यपाल 

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने आज दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर आरजी कर मामले समेत राज्य के ताजा हालात पर चर्चा की. उन्होंने गृहमंत्री को मामले की विस्तृत जानकारी भी सौंपी. वैसे पिछले सप्ताह भी राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मिलकर आरजी कर की घटना और इसके बाद की स्थिति के बारे में जानकारी दी थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राज्यपाल के गृहमंत्री से मुलाकात की खबरें आने के बाद एक बार फिर चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं कि क्या पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लग सकता है? दरअसल आरजी कर अस्पताल में हुए रेप-मर्डर केस के बाद कोलकाता लगातार विरोध-प्रदर्शनों से जूझ रहा है. इस पर राज्यपाल ने पूरे घटनाक्रम को राज्य सरकार की असफलता बताया था. राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने इस पूरे मामले पर कहा था कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर असफल रही है और बंगाल पुलिस का अपराधीकरण हो गया है.

क्या है पूरा मामला?

नौ अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल के सेमिनार हॉल से एक ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला था. डॉक्टर का रेप के बाद मर्डर कर दिया गया था. इस मामले की भयावहता के मद्देनजर कोलकाता ही नहीं देशभर में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा था. इसके बाद बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए. इस मामले की जांच CBI कर रही है और मुख्य आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार किया जा चुका है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT