उद्धव की तुलना में ज्यादा सीटों पर जीत का अनुमान! कांग्रेस का यह सर्वे किसकी चिंता बढ़ाएगा?

अभिषेक

ADVERTISEMENT

Congress leader Rahul Gandhi, NCP leader Sharad Pawar and Shiv Sena leader Uddhav Thackeray at an INDIA alliance press conference in Mumbai on September 1; (Photo: Mandar Deodhar)
Congress leader Rahul Gandhi, NCP leader Sharad Pawar and Shiv Sena leader Uddhav Thackeray at an INDIA alliance press conference in Mumbai on September 1; (Photo: Mandar Deodhar)
social share
google news

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में अगले कुछ महीनों में विधानसभा के चुनाव होने है. बीजेपी, कांग्रेस सहित सभी प्रमुख दल इसे लेकर कमर कस के तैयारी में है. इसी बीच महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी(MPCC) ने राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक सर्वे कराया है. सर्वे के मुताबिक प्रदेश में महा विकास अघाड़ी(MVA) की स्थति काफी मजबूत है और आराम से जीत सकती है. इसके साथ ही MVA में सीट बंटवारें को लेकर भी स्थिति साफ होती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस के इस सर्वे पर सत्तारूढ़ महायुती गठबंधन ने खारिज किया है. 

किसे मिल सकती है कितनी सीटें?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने बताया कि, 'पिछले महीने सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों में गहन सर्वेक्षण करने के बाद, टीम ने निष्कर्ष निकाला कि राज्य में सियासी माहौल MVA के लिए अनुकूल है. जहां कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में 80-85 सीटें जीतने की उम्मीद है, वहीं शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को 55-60, शिवसेना (यूबीटी) को 30-35, भाजपा को 60-62, शिवसेना को 30-32 और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को 30-32 सीटें मिलने की उम्मीद है.

दूसरी तरफ बीजेपी ने इस सर्वे के नतीजों को खारिज करते हुए कहा कि, इस चुनाव में वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. भाजपा के एक नेता ने कहा, 'कांग्रेस का सर्वे मुख्य रूप से सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे को शर्मिंदा करने के लिए है, जो सीएम पद के प्रबल दावेदार हैं. अगर सेना (यूबीटी) 30-35 सीटें जीतती है, तो वह सीएम पद के लिए दावा नहीं कर सकते.

कैसे हो सकता है MVA में सीट बंटवारा 

MVA में सीटों के बंटवारें को लेकर कवायद तेज है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस 130 सीटों, NCP(एसपी) 75 और शिवसेना (यूबीटी) 75 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. यानी की 130-75-75 के फॉर्मूले पर सहमति बनने की संभावना है. इसके साथ ही MVA में छोटी पार्टियों को भी समायोजित करने का प्लान है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के 160, शिवसेना के 70 और अजीत पवार की NCP के 50 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हालांकि सेना (यूबीटी) नेता अनिल परब ने कहा है कि, 'MVA ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि शिवसेना (यूबीटी) कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा निश्चित रूप से यह एक सम्मानजनक आंकड़ा होगा. इस चुनाव में हम बड़ी संख्या में सीटें जीतेंगे.'

288 सीटों के लिए कांग्रेस में 1600 से ज्यादा दावेदार 

वैसे महाराष्ट्र में भले ही MVA का सीट-बंटवारे का फॉर्मूला अभी शुरुआती फेज में है, फिर भी MPCC को राज्य की 288 सीटों के लिए रिकॉर्ड 1600 से ज्यादा आवेदन मिले है. इस पर एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, 'हमें यकीन था कि अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी, लेकिन हमने कभी नहीं सोचा था कि इतने सारे पार्टी पदाधिकारी नामांकन के लिए MPCC के दरवाजे खटखटाएंगे'. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT