अगर महाराष्ट्र में आज हुए चुनाव तो कांग्रेस-BJP को मिलेंगी कितनी सीटें? MOTN सर्वे से समझिए

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra MOTN: साल भर में दो बार होने वाले इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन सर्वे' यानी देश का मिजाज सर्वे(MOTN) के लेटेस्ट अनुमान सामने आ चुके है. अगस्त 2024 के MOTN में चुनावी राज्य महाराष्ट्र को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए है. सर्वे के अनुमान के मुताबिक, अगर महाराष्ट्र में आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी और कांग्रेस को अपने सहयोगियों की कीमत पर और सीटें हासिल होने की संभावना है. यानी इन पार्टियों के गठबंधन के दलों को नुकसान वहीं बीजेपी-कांग्रेस को उसका फायदा मिल सकता है. आपको बता दें कि, महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने है और प्रदेश में इसे लेकर जमकर सियासत देखने को मिल रही है. इस बीच इस सर्वे ने सभी को चौंका दिया है. आइए आपको बताते हैं क्या है सर्वे के पूरे आंकड़े. 

आज हुए चुनाव तो महाराष्ट्र में कांग्रेस और बीजेपी मिलेंगी इतनी सीटें 

देश का मिजाज सर्व के मुताबिक, अगर महाराष्ट्र में आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी को तीन सीटों का फायदा हो सकता है जिससे उसकी संख्या 12 हो जाएगी. इसके साथ ही कांग्रेस के खाते में भी और तीन सीटें जा सकती है जिससे उसकी संख्या 16 हो जाएगी. आपको बता दें कि, मूड ऑफ द नेशन सर्वे महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आयोजित किया गया है जिसके ये नतीजे आए है. हालांकि यह ध्यान देने वाली बात है कि, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के चुनावों के बीच मतदाताओं की भावना और चुनावी मुद्दे अलग-अलग होते हैं. और मतदाता अपने मुद्दों के आधार पर वोट देते है. 

शिंदे सरकार से 33 फीसदी लोग नाखुश

MOTN सर्वे के मुताबिक, सर्वे में शामिल 25 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे महाराष्ट्र सरकार के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं. 34 फीसदी ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 33 फीसदी लोगों ने कहा कि वे संतुष्ट नहीं हैं. सर्वे में एक दिलचस्प बात ये रही कि, 11 फीसदी लोग विपक्ष के प्रदर्शन से संतुष्ट थे, वहीं 21 फीसदी ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट थे और 30 फीसदी लोगों ने कहा कि वे संतुष्ट नहीं थे. इस साल के अंत में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होने है हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक चुनावी कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या रहे थे लोकसभा चुनाव के नतीजे?

4 जून को आए लोकसभा चुनाव के महाराष्ट्र के नतीजों से बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को बड़ा झटका लगा था. NDA प्रदेश की कुल 48 सीटों में से 17 सीटें जीतने में कामयाब रही. बीजेपी ने 9, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 7 और अजित पवार के नेतृत्व वाली NCP ने 1 सीट जीती. दूसरी ओर, INDIA ब्लॉक ने 30 सीटें जीतीं, जिसमें कांग्रेस ने 13 सीटें, शिवसेना (यूबीटी) ने 9 सीटें और शरद पवार के नेतृत्व वाले NCP गुट ने 8 सीटें जीतीं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT