IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स को मिला करीब 33 हजार रुपये महीने का पैकेज, सवाल ये कि आखिर इतना कम कैसे?

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

IIT Bombay Placements: भारत में स्टूडेंट्स के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IIT) में दाखिला लेना ड्रीम होता है. सालों की तैयारी, पहले जेईई मेंस और फिर एडवांस का एग्जाम निकालने के बाद IIT में प्रवेश मिलता है. उसमें भी IIT बॉम्बे और दिल्ली में तो टॉप रैंकर ही पहुंच पाते है. इतने जतन के बाद कोई स्टूडेंट इन संस्थानों से पढ़ाई करें और उसे सिर्फ 4 लाख रुपये प्रति साल यानी करीब 35 हजार से कम की महीने सैलेरी की नौकरी मिले. दरअसल IIT बॉम्बे के हालिया प्लेसमेंट सीजन में यही आंकड़े सामने आए है जो सबको हैरान कर रहे है. लाखों-करोड़ों के पैकेज पर नौकरी मिलने का सपना देखने वाले नए नवेले इंजीनियरों को एक सरकारी चपरासी(पीयून) से भी कम सैलेरी पर नौकरी मिल रही है. आइए आपको डिटेल में बताते हैं कैसा रहा IIT बॉम्बे का प्लेसमेंट ड्राइव और देश में क्या है रोजगार की स्थिति. 

6 से 4 लाख हुई न्यूनतम सैलेरी 

IIT बॉम्बे से साल 2024 में पासआउट हुए स्टूडेंट्स के कैंपस प्लेसमेंट में न्यूनतम वेतन पैकेज में उल्लेखनीय कमी दर्ज की है. छात्रों को दिया जाने वाला सबसे कम पैकेज घटकर 4 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गया है, जो पिछले वर्ष के 6 लाख रुपये से काफी कम है. हालांकि न्यूनतम वेतन में कमी के बावजूद, IIT बॉम्बे में औसत वार्षिक पैकेज में 7.7 फीसदी की मामूली वृद्धि हुई है, जो पिछले साल के 21.8 लाख रुपये से बढ़कर 23.5 लाख रुपये हो गया है. हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में कैंपस ड्राइव से प्लेसमेंट पाने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है. 

100 में से 75 छात्रों को ही मिल सकी जॉब 

देश के नंबर वन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IIT बॉम्बे कैंपस के ड्राइव में भाग लेने वाले सिर्फ 75 फीसदी छात्रों को ही नौकरियां मिलीं, जिनमें से 1475 नौकरी के प्रस्ताव स्वीकार किए गए. यह पिछले वर्ष की 82 फीसदी प्लेसमेंट दर से गिरावट दर्शाता है. संस्थान के कैंपस ड्राइव में 364 कंपनियों ने भागीदारी की, जो पिछले वर्ष(324 ) की तुलना में अधिक है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

IIT बॉम्बे में इस बार अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में वृद्धि देखी गई. प्लेसमेंट सीजन के दोनों फेज में कुल 78 ऐसे प्रस्ताव स्वीकार किए गए. इनमें से 22 ऑफर प्रति वर्ष 1 करोड़ रुपये से अधिक के थे. 

कितने छात्रों का हुआ प्लेसमेंट 

IIT बॉम्बे में इस बार कुल मिलाकर 775 छात्रों को देश में काम करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी मिली और 622 छात्रों को भारतीय कंपनियों में जॉब मिली. 17 डिजाइन कंपनियों ने 33 नौकरियों की पेशकश की जो पिछले साल की तुलना में कम थी. एजुकेशन क्षेत्र की 11 कंपनियों ने भागीदारी की जिन्होंने सिर्फ 30 नौकरियों की पेशकश की. 

आईआईटी बॉम्बे में प्लेसमेंट ड्राइव ने इस बार मिश्रित परिणाम देखने को मिला. इसमें न्यूनतम वेतन पैकेज में कमी और प्लेसमेंट दर कम है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों में वृद्धि और औसत वेतन पैकेज में मामूली वृद्धि हुई है. 

अब जानिए देश में क्या है बेरोजगारी दर?

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के मुताबिक, जून 2024 में भारत की बेरोजगारी दर 9.2 फीसदी थी, जो मई 2024 में 7 फीसदी से तेज वृद्धि दर्शाती है. ऐसे ही अप्रैल 2024 बेरोजगारी दर 8.1 फीसदी थी, जिसमें ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.8 फीसदी और शहरी बेरोजगारी दर 8.7 फीसदी थी. कुल मिलाकर देश में रोजगार के हालत खस्ताहाल में है. IIT जैसे संस्थानों में भी कम सैलेरी पर नौकरी मिलना भी यही दर्शाता है. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT