जम्मू-कश्मीर के लेटेस्ट सर्वे में सबको चौंका रहा कांग्रेस-INDIA गठबंधन, BJP को कितनी सीटें?

अभिषेक

ADVERTISEMENT

NC leaders Farooq and Omar Abdullah with the Congress’s Mallikarjun Kharge, Rahul Gandhi and K.C. Venugopal in Srinagar, Aug. 22; (Photo: ANI)
NC leaders Farooq and Omar Abdullah with the Congress’s Mallikarjun Kharge, Rahul Gandhi and K.C. Venugopal in Srinagar, Aug. 22; (Photo: ANI)
social share
google news

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है. प्रदेश में तीन फेज में मतदान होंगे वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. प्रदेश में 10 सालों बाद विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है. नेताओं से लेकर जनता तक सभी के मन में चुनावों को लेकर उत्साह है. प्रदेश में इस बार कांग्रेस पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन में वहीं बीजेपी और महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP अकेले चुनाव लड़ रही है. 

चुनावी मौसम के बीच सभी के मन में अब यही सवाल उठ रहा है कि, इस बार के चुनाव में प्रदेश में किसकी सरकार बनने जा रही है. चुनावी सर्वे एजेंसी लोक पोल ने जम्मू-कश्मीर को लेकर अपना लेटेस्ट सर्वे जारी किया है. आइए आपको बताते है लोक पोल के अनुसार J&K में किसकी बन रही है सरकार?

J&K में INDIA ब्लॉक की एकतरफा जीत  

जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर लोक पोल ने मेगा चुनावी सर्वे किया है. 2 अगस्त से 28 अगस्त के बीच किए गए गहन जमीनी अध्ययन के आधार पर इस सर्वे को जारी किया गया है.सर्वे के मुताबिक, चुनाव में कांग्रेस के INDIA गठबंधन को प्रदेश की 90 सीटों में से 52 से 56 सीटें, बीजेपी को 23-26 सीटें, PDP को 4-8 वहीं अन्य को 3-7 सीटें मिलने का अनुमान है. 

यानी कि इस सर्वे से साफ है कि, जम्मू-कश्मीर में अबकी बार कांग्रेस-INDIA की सरकार बन सकती है. 

पिछले चुनाव के क्या थे नतीजे

2014 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो उस चुनाव में PDP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. PDP को 28 सीटें, बीजेपी को 25, NC को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थी. इस चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया था. फिर बीजेपी ने PDP के साथ गठबंधन कर के सरकार बनाई थी जिसमें महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री बनी थी. हालांकि बाद में दोनों दलों के बीच मतभेद हो गया और सरकार गिर गई थी. फिर साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर राज्य को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT