कौन है लारेंस बिश्नोई? जेल में रहकर सलमान की उड़ाई रातों की नींद, फिर ले ली बाबा सिद्दीकी की जान!

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

बाबा सिद्दीकी की हत्या कराने वाला लॉरेंस बिश्नोई कौन है?
baba_siddique
social share
google news

Who is Lawrence Bishnoi: मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. इसकी जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने ली और ये भी कहा कि सलमान खान की मदद करने और उसके दोस्तों को कीमत चुकानी पड़ेगी. बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोप में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही अन्य आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस प्रयास कर रही है. इसके साथ ही सलमाल खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

लारेंस बिश्नोई ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के सामने अपने मंसूबों का खुलासा किया था, जिसमें उसने बताया कि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान उनकी हिट लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. बिश्नोई ने स्वीकार किया कि 1998 में जोधपुर में सलमान खान ने काले हिरण का शिकार किया था, जिसे बिश्नोई समाज पूजता है. इस कारण से लारेंस बिश्नोई सलमान खान को मारने का इरादा रखता है.

लारेंस ने अपने करीबी दोस्त और शूटर संपत नेहरा को सलमान खान के मुंबई स्थित घर की रेकी करने का आदेश दिया था, लेकिन उसे हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

ADVERTISEMENT

दाऊद इब्राहिम की तरह गैंग खड़ा कर रहा है लॉरेंस

एनआईए की चार्जशीट में खुलासा किया गया है कि लारेंस बिश्नोई और उसका गैंग कई राज्यों में फैला हुआ है, जिसमें 700 से अधिक शूटर शामिल हैं. एनआईए ने कहा है कि बिश्नोई और उसके गैंग का संचालन उसी तरह हो रहा है जैसे 1990 के दशक में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने अपना गैंग बढ़ाया था.

9 दिन तक मौन व्रत रखते हैं बिश्नोई

सूत्रों के अनुसार, लारेंस बिश्नोई ने साबरमती जेल में नवरात्र के दौरान 9 दिन का मौन व्रत रखा. इस दौरान वह किसी से बातचीत नहीं करते और अन्न का सेवन नहीं करते हैं. माना जाता है कि जब वह मौन व्रत रखते हैं, तब उसका गैंग किसी बड़ी वारदात को अंजाम देता है.

हाल ही में बिश्नोई का एक वीडियो कॉल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह पाकिस्तान के एक गैंगस्टर से बात कर रहा था और ईद की बधाई दे रहा था. हालांकि, जेल प्रशासन ने इसे पुराना वीडियो बताकर मामले से पल्ला झाड़ लिया था.

ADVERTISEMENT

सूत्रों के मुताबिक, बिश्नोई को साबरमती जेल में एक अलग सेल में रखा गया है, और जेल में भी वह मोबाइल फोन का उपयोग करता है. वह अन्न कम खाता है और दूध, दही और फल का सेवन करता है.

ADVERTISEMENT

तिहाड़ जेल में भी फोन से बातचीत करता था लॉरेंस 

जब लारेंस बिश्नोई तिहाड़ जेल में बंद था, तब उसने मोबाइल फोन के जरिए बातचीत की थी. इस बात का खुलासा इंडिया टुडे ने किया था. सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद बिश्नोई के करीबी ने उसे फोन कर हत्याकांड की जानकारी दी थी.

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस गैंग ने लिया सलमान का नाम तो एक्टर के परिवार ने की ये बड़ी अपील!

सलमान खान के पीछे क्यों पड़ा है बिश्नोई?

सलमान खान के खिलाफ लारेंस बिश्नोई की दुश्मनी की जड़ें काले हिरण के शिकार से जुड़ी हैं. बिश्नोई समाज के लिए काला हिरण एक पूजनीय जीव है, और सलमान की उस घटना ने उसे आक्रोशित कर दिया.

बाबा सिद्दीक़ी का संबंध

बाबा सिद्दीक़ी, जो सलमान और शाहरुख़ के बीच के विवाद को सुलझाने में मदद की थी. उसका भी इस स्टोरी में महत्वपूर्ण स्थान है. उनका राजनीति में कदम रखने का सफर सुनील दत्त के साथ शुरू हुआ था और वह हाल ही में कांग्रेस पार्टी छोड़कर एनसीपी में शामिल हुए थे.

बाबा सिद्दीकी को गोली मारने वाले शूटर धर्मराज की मां ने कर दिया चौंकाने वाला बड़ा खुलासा

कौन हैं लारेंस बिश्नोई?

लारेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1993 को पंजाब के फिरोजपुर में हुआ। उसके पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल थे, लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़कर खेती-बाड़ी करने का फैसला किया. लारेंस ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से की और वहीं से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की.

उसने 2009 में स्टूडेंट यूनियन में शामिल होकर एक छात्र संगठन का गठन किया, जिससे उसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ से हुई. कहते हैं कि बिश्नोई हार को सहन नहीं कर पाता था, और जब वह छात्र चुनाव में हार गया, तो उसने पहली बार एक पिस्तौल खरीदी. इसके बाद उसका कदम अपराध की दुनिया में बढ़ गया.

धीरे-धीरे बिश्नोई ने हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अपराधियों के साथ मिलकर अपने गैंग का विस्तार किया. उसने सोशल मीडिया का उपयोग कर टूटे परिवारों के युवाओं को अपराध की दुनिया में आकर्षित किया, जिससे उसका गैंग तेजी से बढ़ा.

लॉरेंस बिश्नोई जैसे दो टके के अपराधी... बाबा सिद्दीकी की हत्या पर भड़के पप्पू यादव ने दी खुली चुनौती

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT