अमेरिका में चुनाव के बीच राहुल गांधी करेंगे USA का दौरा, जानिए क्यों है ये खास

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rahul Gandhi US Tour: कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाल ही में  सदन में विपक्ष के नेता (LOP) बने हैं. इस दौरान 8 से 10 सितंबर के बीच अमेरिका की अपनी पहली विदेश यात्रा पर जाएंगे. इस बात की जानकारी इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ने दी है. इस तीन दिवसीय दौरे में राहुल गांधी टेक्सास के डलास और वाशिंगटन डीसी में अलग-अलग व्यक्तियों और समूहों से मुलाकात करेंगे.

अलग-अलग लोगों से मुलाकात

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों, एकाडमिक्स, और स्थानीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. इस आयोजन के जरिए वे छात्रों और शिक्षाविदों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात करेंगे. डलास में ही वे टेक्नोक्रेट्स और वहां के कुछ मुख्य नेताओं के साथ डिनर करेंगे. इस प्रकार राहुल गांधी की यह यात्रा तकनीकी क्षेत्रों में उनकी नई भूमिका को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास होगी.

वॉशिंगटन डीसी में जरूरी बैठकें

वॉशिंगटन डीसी में राहुल गांधी अलग-अलग थिंक टैंक, नेशनल प्रेस क्लब, और अन्य प्रमुख लोगों के साथ बातचीत करेंगे. उनकी इन बैठकों का उद्देश्य न केवल भारतीय समुदाय के साथ उनके संबंधों को और मजबूत करना है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों पर भी अपना असर डालना होगा. राहुल गांधी की यह दौरा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला इस चुनाव का मुख्य केंद्र है. ऐसे में नेता प्रतिपक्ष के दौरे से अमेरिका और भारत के संबंधों पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ने की उम्मीद की जा रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पहले भी कर चुके हैं अमेरिका दौरा

यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी अमेरिका का दौरा कर रहे हैं. मई 2023 में उन्होंने वहां का छह दिवसीय दौरा किया था, जिसमें तीन शहरों के दौरे पर NRI, व्यापारिक नेताओं और मीडियाकर्मियों से मुलाकात की थी. उस समय भी उनके दौरे को जबरदस्त मीडिया कवरेज मिला था. इस दौरान उनसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई थी. इस बार की यात्रा में राहुल खासतौर पर उन राज्यों के नेताओं से मुलाकात करेंगे जहां कांग्रेस शासन में है.

विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी की ये दौरा उनकी अंतरराष्ट्रीय भूमिका को और मजबूत करने का एक अवसर है. भारतीय राजनीति में उनकी नई भूमिका और अमेरिका में उनके संवाद, न केवल भारतीय समुदाय बल्कि अंतरराष्ट्रीय जगत के लिए भी महत्वपूर्ण होंगे.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT