अग्रिम जमानत पर बाहर चल रहे CM भजनलाल की पहली विदेश यात्रा पर क्यों मचा बवाल, जानें पूरा मामला

ललित यादव

ADVERTISEMENT

CM BHAJANLAL
CM BHAJANLAL
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इन दिनों जापान और दक्षिणी कोरिया की विदेश यात्रा पर हैं, वह इन देशों के निवेशकों को राजस्थान में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित करने गए हैं. अब उनके विदेश यात्रा पर विवाद हो गया है. राजस्थान के जिला न्यायालय में एक याचिका दाखिल की गई है जिसमें कहा गया है कि गोपालगढ़ सांप्रदायिक विवाद के मामले में कोर्ट ने बिना पूर्व अनुमति के विदेश यात्रा करने पर उनकी जमानत याचिका खारिज की जाए. दरअसल सीएम भजनलाल  गोपालगढ़ प्रकरण में सशर्त जमानत पर हैं. अब इस मामले की सुनवाई 24 सितंबर को होगी. इस संबंध में सांवरमल चौधरी कोर्ट में याचिका पेश की है.

अग्रिम जमानत पर सीएम भजनलाल शर्मा

गोपालगढ़ प्रकरण में कोर्ट ने भजनलाल शर्मा, कांग्रेस नेता जाहिदा खान, जमशेद खान, प्रमोद शर्मा, जवाहर सिंह बेढम, केसरी सिंह, गिरधारी तिवारी समेत कई आरोपियों को 10 सितंबर 2013 को 50-50 हजार रुपए की दो जमानतों और एक लाख के मुचलके पर सशर्त अग्रिम जमानत मिली थी. कोर्ट के कहा था कि जांच में सहयोग करें और गवाहों को डराएंगे-धमकाएंगे नहीं और आप कोर्ट की बिना मंजूरी के विदेश से बाहर यात्रा पर नहीं जाएंगे. 

नेता-प्रतिपक्ष ने उठाएं सवाल

नेता-प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा,  "मीडिया के माध्यम से जानकारी में आया है कि अधिवक्ता श्री सांवर चौधरी ने अदालत में याचिका दर्ज कर बताया है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गोपालगढ़ दंगों से संबंधित FIR RC/05/SC-III/2011, PS CBI-III, New Dellhi के चल रहे ट्रायल के बीच अदालत की अनुमति के बिना विदेश यात्रा कर अग्रिम जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है. इस मुकदमे में  भजनलाल जी को 10.09.2013 को सशर्त अग्रिम जमानत दी गई जिसमें न्यायालय की पूर्वानुमति के बिना देश की सीमा के बाहर जाना अनुमत नहीं है. परन्तु मुख्यमंत्री जी बिना अदालत की अनुमति के दक्षिण कोरिया एवं जापान यात्रा पर गए हैं. मुख्यमंत्री जी स्वयं अगर इस तरह कानून से खिलवाड़ करेंगे तो जनता में क्या संदेश जाएगा. इस मामले पर मुख्यमंत्री जी को अविलंब अपना पक्ष स्पष्ट तौर पर रखना चाहिए जिससे सच जनता के सामने आ सके."

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या है गोपालगढ़ प्रकरण

14 सितंबर 2011 को भरतपुर के गोपालगढ़ में सांप्रदायिक तनाव के दौरान मस्जिद में करीब 10 मुस्लिमों की हत्या हुई थी, जिसमें सीबीआई ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भी आरोपी बनाया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने हिंदुओं की पंचायत में हिस्सा लिया था. इस मामले में अभियुक्त को 50-50 हजार रुपये की दो जमानतें और एक लाख रुपए का मुचलका जमा करने पर अग्रिम जमानत दी गई थी. अब सीएम विदेश यात्रा पर हैं, इसी को लेकर विवाद गया है. 
 

विदेश दौरे का सीएम भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रविवार को दक्षिण कोरिया और जापान में 'राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट' के रोड शो में भाग लेने के लिए छह दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हुए. इस दौरे का उद्देश्य विदेशी निवेशकों को राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित करना है.

ADVERTISEMENT

भजनलाल शर्मा की पहली विदेश यात्रा 

यह भजनलाल शर्मा की मुख्यमंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा है. उनके साथ उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल और प्रमुख सचिव (उद्योग) अजिताभ शर्मा भी शामिल हैं. सीएम ने जापानी व्यापारियों को  इस साल दिसंबर में 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट 2024 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. जानकारी के मुताबिक विवाद बढ़ने के बाद 14 सितंबर को खत्म होने वाली यात्रा से एक दिन पहले ही सीएम दिल्ली पहुंच रहे हैं. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा भी प्रस्तावित है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT