USA में अपनी पत्नी के साथ राहुल से मिले DK, मीटिंग से ज्यादा उषा शिवकुमार की क्यों हो रही चर्चा?

रूपक प्रियदर्शी

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 6:58 PM)

Rahul Gandhi-DK Shivakumar: राहुल गांधी और डीके शिवकुमार की अमेरिका में मुलाकात ने चर्चाओं को फिर से गर्म कर दिया है, खासकर तब जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को लेकर अटकलें जोरों पर हैं.

newstak
follow google news

राहुल गांधी का एक और अमेरिका दौरा खत्म हो चुका है, लेकिन इसके साथ ही एक और चर्चा ने तूल पकड़ लिया. संयोग से, जब राहुल गांधी अमेरिका में थे, कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी अपने परिवार के साथ वहां पहुंचे.

यह भी पढ़ें...

अमेरिका में ही राहुल गांधी और डीके शिवकुमार की मुलाकात हुई, और उनकी हंसती-मुस्कुराती तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. इन तस्वीरों में डीके शिवकुमार की पत्नी उषा शिवकुमार भी नजर आईं, जो लाल टॉप में दिखाई दे रही थीं. इस मुलाकात ने और भी चर्चाओं को हवा दी, क्योंकि इस वक्त कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के पद पर बने रहने को लेकर अटकलें जोरों पर हैं.

डीके शिवकुमार का अमेरिका दौरा

शिवकुमार के अमेरिका रवाना होने से पहले खबरें आईं कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के निमंत्रण पर जा रहे हैं. हालांकि, डीके शिवकुमार ने सफाई दी कि यह एक निजी यात्रा है. जब उनकी पत्नी उषा शिवकुमार भी उनके साथ अमेरिका में नजर आईं, तो यह तय हुआ कि यह सिर्फ एक फैमिली ट्रिप है. अब तक कमला हैरिस या किसी अमेरिकी नेता से मुलाकात की कोई खबर नहीं आई है.

इससे पहले, डीके शिवकुमार और उनकी पत्नी उषा, मुकेश अंबानी के घर एक शादी समारोह में भी नजर आए थे.

डीके शिवकुमार और उनका परिवार

डीके शिवकुमार आमतौर पर राजनीति के कारण सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन उनका परिवार लाइमलाइट से दूर ही रहता है. डीके शिवकुमार और उषा की शादी को लगभग 30 साल हो चुके हैं. उनके तीन बच्चे हैं—बेटियां ऐश्वर्या और आभरण और एक बेटा आकाश. ऐश्वर्या की शादी कैफे कॉफी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ के बेटे अमर्त्य हेगड़े से हुई है. ऐश्वर्या अपने परिवार का इंजीनियरिंग कॉलेज भी चलाती हैं.

डीके शिवकुमार के एस एम कृष्णा से पारिवारिक संबंध हैं, जो कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं. डीके शिवकुमार ने उनके पोते से अपनी बेटी की शादी की है और राजनीति से ऊपर उनके बीच पारिवारिक संबंधों की अहमियत है.

उषा शिवकुमार का योगदान

हालांकि डीके शिवकुमार का परिवार राजनीति में सक्रिय नहीं है, लेकिन उषा ने कई मौकों पर उनके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कर्नाटक विधानसभा चुनावों में जब डीके शिवकुमार राज्य भर में व्यस्त थे, उषा ने उनके निर्वाचन क्षेत्र कनकपुरा में प्रचार का मोर्चा संभाला था. उनके इस प्रयास ने डीके शिवकुमार को भारी मतों से विजयी बनाया.

जब डीके शिवकुमार जेल में थे, उषा ने परिवार और राजनीति दोनों का दायित्व निभाया. उनकी और उनके परिवार की संपत्ति में भी महत्वपूर्ण योगदान है, जिसमें उषा के नाम पर 153 करोड़ रुपए की संपत्ति शामिल है.

    follow google newsfollow whatsapp