आयुष्मान योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, क्या है यह स्कीम और कौन है इसके लिए पात्र? सब जानिए 

अभिषेक

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 1:40 PM)

Ayushman Bharat Yojna Rule Change: अब 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग भी इस स्कीम में शामिल होंगे और इस फैसले से 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा.

newstak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव किया है.

point

आयुष्मान कार्ड से लोगों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज मिलता है.

point

अब 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्ग इस स्कीम का लाभ उठा सकते है.

Ayushman Bharat Yojna Rule Change: केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव किया है. इस योजना में बदलाव करने का फैसला केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में हुआ जिसके बाद इसकी घोषणा हुई. नए बदलाव के मुताबिक अब 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग भी इस स्कीम में शामिल होंगे और इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है. मोदी सरकार ने साल 2018 में लोगों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया था. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है. देश में अब तक 34 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है. आयुष्मान योजना केंद्र सरकार की फ्लैगशिप स्कीम हैं.

यह भी पढ़ें...

पहले जानिए क्या हुए नए बदलाव?

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को 'आयुष्मान योजना' में शामिल करने का फैसला लिया गया है. इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है. सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. इसके तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त साझा टॉप-अप कवर मिलेगा.

70 साल और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) का लाभ उठाने के पात्र होंगे. इसके साथ ही अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए हैं, तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प होगा.

क्या है आयुष्मान कार्ड, इसके क्या है लाभ?

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाता है. यह लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने वाली स्कीम है. ये योजना के तहत पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनता है. इस कार्ड के जरिए किसी भी पंजीकृत अस्पताल में प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है. इस योजना के तहत परिवार के सदस्यों की आयु या फिर लिंग को लेकर कोई नियम नहीं है. यानी परिवार का हर सदस्य इसका लाभ उठा सकता है. आपको बता दें कि, जिन लोगों की सालाना कमाई 1.80 लाख रुपये तक होती है, उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है.

पात्र है या नहीं और कैसे बनेगा आयुष्मान कार्ड?

आयुष्मान कार्ड के पात्रता की जानकारी आप ऑनलाइन उसकी वेबसाईट pmjay.gov.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं. वेबसाईट के होमपेज पर 'Am I Eligible' ऑप्शन क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर सब्मिट करना होगा जिसपर OTP आएगा. फिर अपना राज्य चुनें, मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर डालें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पूरी डिटेल आ जाएगी कि आप पात्र हैं या नहीं. 

इसके अलावा अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो टोल-फ्री नंबर-14555 पर कॉल करके भी अपनी पात्रता का पता लगा सकते हैं. अगर आप इसके पात्र हैं तो फिर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपने दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और राशन कार्ड के साथ एक मोबाइल नंबर देना होता है.

34 करोड़ से ज्यादा बन चुके है आयुष्मान कार्ड 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है. 30 जून 2024 तक इनका आंकड़ा 34.7 करोड़ से अधिक हो चुका था. इस अवधि तक एक लाख करोड़ रुपये मूल्य के 7.37 करोड़ लोगों के मुफ्त इलाज किए गए. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी देशभर में 29 हजार से ज्यादा लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp