ओम बिरला की IAS बेटी अंजली की कहानी, इस समय क्यों हैं जबरदस्त चर्चा में?

शुभम गुप्ता

30 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 30 2024 11:57 AM)

दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर बनते ही ओम बिरला चर्चा में आ गए हैं. OM Birla के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से उनकी बेटी अंजली बिरला को लेकर भी सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं.

newstak
follow google news

Om Birla-Anjali Birla: ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर नियुक्त किए गए हैं. ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने हैं. वह अपने कुर्सी पर बैठ गए हैं. दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर बनते ही ओम बिरला चर्चा में आ गए हैं. ओम बिरला के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों से उनकी बेटी अंजली बिरला को लेकर भी सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. कुछ लोग लिख रहे हैं कि ओम बिरला की बेटी अचानक से आईएएस एग्जाम देती है और पहले ही अटेंप्ट में आईएएस बन जाती है.आइए इसपर विस्तार से बात करते हैं और जानते कि आखिर कौन है अंजली बिरला.

यह भी पढ़ें...

कौन हैं अंजली बिरला?

राजस्थान की कोटा लोकसभा सीट संसद पहुंचे ओम बिरला की बेटी अंजली बिरला एक आईएस अधिकारी हैं. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल की थी. ओम बिरला के परिवार की अगर बात करें तो उनके पत्नी अमिता बिरला और उनकी दो बेटियां हैं- आकांक्षा बिरला और अंजलि बिरला.

ओम बिरला की छोटी बेटी अंजली आईएएस अधिकारी हैं. अंजली बिरला के शिक्षा की अगर बात की जाए तो उनकी स्कूलिंग शिक्षा कोटा के सोफिया स्कूल में हुई. स्कूल के बाद अंजली ने दिल्ली विश्वविद्यालय यानी कि डीयू के रामजस कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान की पढ़ाई की और इसी दौरान अंजली ने यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी. उसके बाद पहले ही अटेंप्ट में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. आईएएस अंजली बिरला वर्तमान में रेल मंत्रालय में काम कर रही हैं. 

IAS परीक्षा पास करने में पिता की खास भूमिका- अंजली

अजंली बिरला ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि आईएएस की परीक्षा पास करने में उनके पिता की खास भूमिका है मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा कि उनके पिता सिविल सेवाओं में करियर बनाने के निर्णय के पीछे का कारण है और साथ ही उनकी बड़ी बहन ने भी उनका मार्गदर्शन किया. आईएएस अंजली बिरला ने पीटीआई के हवाले से कहा था कि मैं परीक्षा में चयनित होने से बहुत ही खुश हूं. मैं समाज के लिए कुछ करने के लिए सिविल सेवाओं में शामिल होना चाहती थी, क्योंकि मैंने हमेशा अपने पिता की देश के लोगों के प्रति प्रतिबद्धता देखी थी.

अंजली पर लोग उठा रहे सवाल

अंजली बिरला ने 2019 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. परिणामों की घोषणा अगस्त 2020 में हुई. नतीजों की इस लिस्ट में अंजली बिरला का नाम था लेकिन अब उनके नाम के साथ ओम बिरला की भी चर्चा सोशल मीडिया पर हो रही है. उनके  पहले ही अटेंप्ट में आईएस बनने पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं पूछ रहे हैं कि आखिर पहले अटेंप्ट में अंजली बिरला कैसे एग्जाम पास कर गईं.

 

    follow google newsfollow whatsapp