कौन हैं दिल्ली की अगली CM आतिशी मार्लेना के पति? जानिए इनके बारे में सबकुछ

सुमित पांडेय

17 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 17 2024 1:49 PM)

Delhi New CM: दिल्ली के सेंट स्टीफेंस की टॉपर रही 43 वर्षीय आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. हाल ही में अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद आतिशी आम आदमी पार्टी में संकटमोचक बनकर उभरीं हैं.

आतिशी मार्लेना के पति प्रवीण सिंह के बारे में कितना जानते हैं आप.

atishi_marlena_husband

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

दिल्ली की नई सीएम होंगी आतिशी मार्लेना, विधायक दल की नेता चुनी गईं

point

आतिशी के पति एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और लाइमलाइट से दूर रहते हैं

point

आतिशी और उनके पति प्रवीण सिंह का प्रेम विवाह हुआ था

Delhi New CM: दिल्ली के सेंट स्टीफेंस की टॉपर रही 43 वर्षीय आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. हाल ही में अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद आतिशी आम आदमी पार्टी में संकटमोचक बनकर उभरीं हैं. हालांकि, कई लोग उनके पति के बारे में नहीं जानते होंगे. आइए, जानते हैं आतिशी के पति प्रवीण सिंह के बारे में...

यह भी पढ़ें...

कौन हैं प्रवीण सिंह?

प्रवीण सिंह, आतिशी के पति, बेहद पढ़े-लिखे और सुलझे हुए शख्स हैं, वह लाइमलाइट से दूर रहते हैं. उन्होंने IIT दिल्ली और IIM अहमदाबाद से पढ़ाई की है. वे चाहते तो कॉर्पोरेट में एक बड़ी नौकरी कर सकते थे, लेकिन उन्होंने गांवों में काम करने का रास्ता चुना.

कैसे हुई आतिशी और प्रवीण की मुलाकात?

आतिशी और प्रवीण की मुलाकात दिल्ली में हुई. दोनों ग्राम स्वराज के पैरोकार हैं और गांवों की दशा सुधारने के लिए काम करना चाहते थे. इस साझा उद्देश्य ने उन्हें एक-दूसरे के करीब ला दिया और जल्द ही दोनों ने शादी कर ली.

दोनों ने मिलकर गांवों में किया काम

2007 में, आतिशी और प्रवीण ने मिलकर मध्य प्रदेश के गांवों में एक कम्यून स्थापित किया. गांधीजी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने ग्रामीण शिक्षा और ऑर्गैनिक खेती पर काम किया. इस काम ने उन्हें न सिर्फ उन्हें पेशेवर रूप से जोड़ा, बल्कि जीवनसाथी भी बना दिया.

आज के मुख्य समाचार 17 september 2024 LIVE: नए सीएम के लिए आतिशी के नाम की घोषणा पर भड़कीं स्वाति मालीवाल, लगाए गंभीर आरोप

लो-प्रोफाइल रहते हैं प्रवीण

प्रवीण सिंह हमेशा लो-प्रोफाइल रहे हैं. वह सोशल मीडिया या सार्वजनिक जीवन से दूर रहते हैं. संस्थानों से जुड़ने के बाद, प्रवीण ने शिक्षा और सामाजिक बदलाव के लिए काम किया. उन्होंने IIT और IIM जैसे प्रमुख संस्थानों में पढ़ाई की, लेकिन उनका दिल हमेशा गांवों और समाज के उत्थान में लगा रहा.

प्रवीण सिंह एक अनौपचारिक शिक्षक, शोधकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करते हैं और जीवन के गहरे अर्थों को खोजने में लगे रहते हैं.

Delhi New CM: दिल्ली की नई CM होंगी आतिशी मार्लेना, आप विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

नई सीएम आतिशी के बारे में जानिए... 

आतिशी मार्लेना आम आदमी पार्टी (आप) की नेता और राजनीतिज्ञ हैं, जो दिल्ली में शिक्षा और नीति सुधारों में अपने काम के लिए जानी जाती हैं.

ऑक्सफोर्ड से की पढ़ाई

आतिशी ने दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में डिग्री हासिल की. ​​बाद में उन्होंने शेवनिंग छात्रवृत्ति पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की है.

राजनीतिक करियर

वह आप पार्टी की शुरुआती सदस्यों में रही हैं. इसके बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की प्रमुख नीति सलाहकार बन गईं, जिन्होंने दिल्ली के सरकारी स्कूलों और एजुकेशन सिस्टम को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

आतिशी का परिवार

आतिशी का जन्म विजय सिंह और तृप्ता वाही के घर हुआ था, दोनों प्रोफेसर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उनके पति प्रवीण सिंह हैं, जो सामाजिक कार्यकर्ता हैं और गांवों में लोगों के उत्थान को लेकर काम करते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp