Vande Bharat कौन चलाएगा? भिड़ गए आगरा और कोटा रेल मंडल! Train के शीशे टूटे और कपड़े फटे, पढ़ें पूरा मामला

News Tak Desk

07 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 8 2024 9:26 AM)

ये पूरा मामला शुरू हुआ उस दिन जिस दिन ट्रेन ने अपनी पहली यात्रा उदयपुर से आगरा के बीच शुरू की. कोटा रेल मंडल को मिली पहली वंदे भारत की खुशियां तक काफूर हो गईं जब इसे चलाने को लेकर रनिंग स्टॉफ में विवाद शुरू हो गया.

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

विवाद- ट्रेन अगरा मंडल के रनिंग स्टाफ चलाएंगे या कोटा रेल मंडल के?

point

आखिरकार रेलवे ने निकाल लिया इसका समाधान.

आगरा और उदयपुर के बीच प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (vande bharat Train between agra to udaipur) तो शुरू हो गई पर एक नए विवाद के साथ. 4 सितंबर दिन बुधवार को गंगापुर सिटी में ये विवाद इतना बढ़ गया कि गार्ड और लोको पायलट के कपड़े तक फाड़ दिए गए. इस विवाद में ट्रेन के गार्ड रूम का दरवाजा और खिड़कियों के कांच तक तोड़े गए. अब ये विवाद रेलवे बोर्ड तक पहुंच चुका है. शनिवार को ट्रेन के फेरे से पहले इसका समाधान निकाल लिया गया है. 

यह भी पढ़ें...

ये पूरा मामला शुरू हुआ उस दिन जिस दिन ट्रेन ने अपनी पहली यात्रा उदयपुर से आगरा के बीच शुरू की. कोटा रेल मंडल को मिली पहली वंदे भारत की खुशियां तब काफूर हो गईं जब इसे चलाने को लेकर रनिंग स्टाफ में विवाद शुरू हो गया. इस पूरे मामले में रेलवे के कर्मचारी संगठन भी आगे आ चुके हैं. आगरा रेल मंडल के मान्यता प्राप्त यूनियन के कर्मचारी संगठगन और गंगापुर रेल यूनियन के मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठन के लिए अब ये साख का सवाल बनता नजर आ रहा है. 

ऐसे शुरू हुआ विवाद

सोमवार यानी 2 सितंबर को ट्रेन उदयपुर से सुबह 05.45 बजे चलकर दोपहर ढाई बजे आगरा पहुंची. आरोप है कि कोटा में आगरा के रनिंग स्टाफ को ट्रेन नहीं चलाने देने पर आगरा पहुंचते ही आगरा फोर्ट के रनिंग स्टाफ ने गंगापुर सिटी के रनिंग स्टाफ के साथ हाथापाई की और उन्हें ट्रेन से उतार दिया. इसके बाद जब यही ट्रेन आगरा से उदयपुर के लिए शाम 3 बजे रवाना होकर 4 बजकर 53 मिनट पर गंगापुर सिटी पहुंची तो वहां के रेल यूनियन के कर्मचारियों ने ट्रेन रोक दी. चूकिं गंगापुर सिटी के रनिंग स्टाफ ने उन्हें पहले ही इस पूरे मामले की जानकारी दे दी थी. ट्रेन रोकर जबरदस्त हंगामा हुआ. यहां भी आगरा फोर्ट के रनिंग स्टाफ को यहां उतारा गया. इस दौरान ट्रेन 15 मिनट तक रुकी रही. 

बताया जा रहा है कि कोटा तक इस ट्रेन को अजमेर मंडल का रनिंग स्टाफ लेकर आया. कोटा के आगे इसे ले जाने के लिए आगरा मंडल का रनिंग स्टाफ आया था पर गंगापुर सिटी के रनिंग स्टाफ ने उन्हें ट्रेन नहीं ले जाने दिया. ऐसे में स्टाफ स्पेयर के रूप में आगरा तक पहुंचा और वहां जाकर बवाल हुआ. 

दोबारा 4 सितंबर को हुआ विवाद

जब ट्रेन दूसरे फेरे में 5 सितंबर गुरुवार चली तो फिर विवाद हुआ. गंगापुर सिटी के रनिंग स्टाफ को फिर आगरा में उतारा गया. इसके बाद ट्रेन जैसे ही उदयपुर के लिए रवाना हुई तो गंगापुर सिटी के कर्मचारी यूनियन ने ट्रेन रोक दिया. लोको और सह लोकोपायलट तो आसानी से उतर गए पर गार्ड ने अपना रूम लॉक कर दिया. गाली-गालौच करने पर कर्मचारियों का गुस्सा फूटा और गार्ड रूम का शीशा तक तोड़ दिया गया. गार्ड को ट्रेन से उतारकर मारपीट की गई जिससे उसके कपड़े तक फट गए. जीआरपी ने बचाव कर मामला शांत कराया. अब जीआरपी की तैनाती कर दी गई है ताकि किसी भी ऐसी घटना से बचा जा सके. 

ध्यान देने वाली बात है कि वंदे भारत एक्सप्रेस 7 सितंबर को आगरा से गंगापुर सिटी पहुंचन. उस दौरान जीआरपी की तैनाती की गई थी ताकि इस तरह का कोई विवाद न हो सके. 

ये है पूरा विवाद

गंगापुर सिटी के रनिंग स्टाफ का कहना है कि कोटा रेल मंडल से उन्हें ट्रेन को आगरा से कोटा के बीच चलाने की अनुमति मिली है, जबकि आगरा का रनिंग स्टाफ इस ट्रेन को कोटा अगरा से कोटा के बीच चलाना चाहता है. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को उदयपुर से कोटा तक अजमेर मंडल के रनिंग स्टॉफ को जिम्मेदारी दी गई है. कोटा से आगरा के लिए कोटा रेल मंडल ने गंगापुर सिटी के रनिंग स्टॉफ को जिम्मेदारी दी है. 

क्या है इस ट्रेन का पूरा शेड्यूल?

गाड़ी संख्या 20981 उदयपुर सिटी-आगरा कैंट वन्दे भारत एक्सप्रेस उदयपुर सिटी से सुबह 05.45 बजे चलकर राणा प्रतापनगर 05.52 बजे, मावली 06.24 बजे, चंदेरिया 07.41 बजे, बूंदी 9.08 बजे, कोटा 9.50 बजे , सवाई माधोपुर 11.00 बजे और गंगापुर सिटी 11.43 बजे पहुंचकर फिर दोपहर 14.30 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी.

इसी तरह वापसी में गाड़ी संख्या 20982 आगरा कैंट-उदयपुर सिटी वन्दे भारत एक्सप्रेस आगरा कैंट से 15.00 बजे चलकर गंगापुर सिटी 16.53 बजे, सवाई माधोपुर 17.38 बजे, कोटा शाम 19.00 बजे, बूंदी 19.38 बजे, चंदरिया 21.35 बजे, मावली 22.35 बजे, राणा प्रतापनगर 23.12 बजे और उदयपुर सिटी रात 23.45 बजे पहुंचेगी. सप्ताह में 3 दिन सोमवार, गुरूवार और शनिवार को संचालित हो रही है. 

सुलझ गया विवाद- आगरा रेलवे मंडल

आगरा रेल मंडल के पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा मंडल को उदयपुर के लिए एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस मिली थी. वंदे भारत को लेकर आगरा मंडल और कोटा मंडल के लोको पायलट के साथ ही क्रू मेंबर्स के बीच में कुछ विवाद था. विवाद को देखते हुए नॉर्थ सेंट्रल रेलवे और WCR की बीच में समझौता करते हुए यह फैसला लिया गया.  समझौते के बाद अब आगरा से लेकर गंगापुर सिटी तक जो क्रू रहेगा वह आगरा मंडल का होगा. गंगापुर सिटी से उदयपुर तक कोटा मंडल की टीम गाड़ी को चलाएगी. इस फैसले से शनिवार को वंदे भारत की तीसरी ट्रिप शांति और सफलतापूर्वक रवाना की गई है. यह मामला अब सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है. आगरा मंडल द्वारा विरोध करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है.

स्टोरी: मनोहर लाल गुप्ता (राजस्थान तक), इनपुट : अरविंद शर्मा (यूपी तक)

यहां क्लिक करके देखें विवाद का पूरा वीडियो

 

    follow google newsfollow whatsapp