BJP ने विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला फिक्स, नीतीश-चिराग IN, मांझी-कुशवाहा-पारस OUT

सुकन्या सिंह

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

झारखंड की विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है और भारतीय जनता पार्टी ने सीट शेयरिंग के फार्मूले की ऑफिशियल घोषणा कर दी. झारखंड की 81 विधानसभा सीट में से BJP - 68, AJSU -10 , JDU -2 LJPR -1 सीट पर चुनाव लड़ेंगे.

जीतन राम मांझी भी ठोक रहे थे तीन सीट पर दावा

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव में जीतन राम मांझी भी मैदान में उतरना चाहते थे. तीन सीट पर मांझी दावा ठोक रहे थे लेकिन एनडीए के सीट शेयरिंग में जीतन राम मांझी के साथ-साथ उपेंद्र कुशवाहा और पशुपति पारस जैसे बिहार से जुड़े दलों की बीजेपी ने अनदेखी कर दी.

JDU जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट से मैदान में होगी, चतरा चिराग के खाते में

झारखंड विधानसभा चुनाव में नीतीश की पार्टी JDU जहां जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट से ताल ठोकेगी. वहीं चिराग पासवान की उम्मीदवार चतरा सीट से मैदान में उतरेगी. 

ADVERTISEMENT

BJP ने इसलिए दिखाया बड़ा दिल? 

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार के पास पूर्ण बहुमत नहीं है और ऐसे में अब भाजपा अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलने पर यकीन करती है और इसलिए झारखंड में भी जेडीयू और LJPR को NDA की सीट शेयरिंग में हिस्सा मिला है.

झारखंड में दो चरण में होगा मतदान 23 नवंबर को आएगा रिजल्ट

बता दें कि झारखंड विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होने वाला है. पहले चरण का मतदान 43 सीट पर जहां 13 नवंबर को होगा. वहीं दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को 38 सीट पर होगा और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT