Haryana Elections: कांग्रेस ने 32 प्रत्याशियों की मैदान में उतारा, जेल में बंद नेता को दिया टिकट, किस वर्ग का रखा विशेष ख्याल?

ललित यादव

ADVERTISEMENT

कांग्रेस में डिजिटल और फॉर्म भरकर दोनों तरीके से सदस्य बन सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)
Congress
social share
google news

Haryana Assembly Elections: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा को देखते हुए शुक्रवार रात अपनी दो लिस्टों में कुल 32 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. पहली लिस्ट(Congress Candidate List Haryana) में 31 उम्मीदवारों की घोषणा की गई, वहीं कुछ देर बाद एक और कैंडिडेट की घोषणा की गई. इस लिस्ट में कांग्रेस ने अपने सभी 28 सिटिंग विधायकों को फिर से मैदान में उतारा है. पहली सूची में 3 मुस्लिम उम्मीदवारों को भी टिकट दिया गया है, इसके अलावा 5 महिलाओं चुनावी मैदान में उतरी हैं. 

पहली लिस्ट में शुक्रवार को ही कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन करने वाली रेसलर विनेश फोगाट का नाम भी शामिल रहा. विनेश फोगाट को जुलाना से कांग्रेस ने टिकट दिया है. हालांकि बजरंग पूनिया को ऑल इंडिया किसान कांग्रेस का वर्किंग चेयरमैन बनाया गया है. माना जा रहा बजरंग पूनिया विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. वह सिर्फ पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. कांग्रेस ने अपने 32 उम्मीदवारों में 9 जाट, 9 एससी, 7 ओबीसी, 3 मुस्लिम, 2 ब्राह्मण, 1-1 सिख-पंजाबी चेहरों को मैदान में उतारा है 

कांग्रेस ने डेढ़ घंटे बाद जारी की दूसरी लिस्ट

कांग्रेस ने शुक्रवार को अपनी 31 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. इस सूची के बाद करीब डेढ़ घंटे बाद कांग्रेस ने इसराना सीट के मौजूदा विधायक बलबीर सिंह वाल्मीकि के नाम की अलग से घोषणा की. अब तक कांग्रेस कुल 32 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बीजेपी वाली गलती नहीं दोहराई

बीजेपी की पहली लिस्ट आने के बाद कई नेताओं में नाराजगी देखने को मिली. बीजेपी में मची भगदड़ से बचने के लिए कांग्रेस ने पूरी सोशल इंजीनियरिंग का ध्यान रखते हुए टिकट वितरण किया. जिसके चलते पहली लिस्ट में किसी भी मौजूदा विधायक का टिकट नहीं काटा. कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों में से सिर्फ 4 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया है. 

जेल में बंद विधायक को दिया टिकट

कांग्रेस ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल में बंद अपने मौजूदा सोनीपत विधायक सुरेंद्र पंवार को टिकट दिया है. इसके अलावा इस केस में फंसे धर्म सिंह छौक्कर और राव दान सिंह पर भी भरोसा जताया है. 

ADVERTISEMENT

जाटों को दी तवज्जो

कांग्रेस ने सोशल इंजीनियरिंग का पूरा ध्यान रखा है. पार्टी ने अपनी दो लिस्टों में 9 जाट नेताओं को मैदान में उतारा है. इनमें गढ़ी-सांपला-किलोई से पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा, जुलाना से विनेश फोगाट, गोहाना से जगबीर मलिक समेत 9 जाट नेताओं को टिकट दिया है. लोकसभा चुनाव के दौरान जाट बाहुल् सीट सोनीपत, हिसार और रोहतक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. 

ADVERTISEMENT

SC वर्ग का रखा विशेष ख्याल

कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों की लिस्ट में 9 एससी चेहरो को मैदान में उतारा है. पूर्व प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान को फिर टिकट दी गई है. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान हरियाणा की दोनों रिजर्व सीटें सिरसा और अंबाला सीट पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा पिछले विधानसभा चुनाव में कुल 17 रिजर्व सीटों में से कांग्रेस में 11 सीट पर कांग्रेस की जीत दर्ज की थी. 

OBC-मुस्लिम वर्ग का रखा ध्यान

कांग्रेस ने जातीय समीकरण साधने के लिए अपनी दो लिस्टों में कुल 4 ओबीसी और 3 मुस्लिम चेहरे को टिकट दिया है. इनमें रेवाड़ी से चिरंजीव राव, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, रादौर से बिशन लाल सैनी और सोनीपत से सुरेंद्र पंवार को टिकट दिया गया है. वहीं मेवात रिजन में मुस्लिम वर्ग से 3 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है. इनमें नूंह से आफताब अहमद, फिरोजपुर झिरका से मामन खान और पुन्हाना से मुहम्मद इलियास का नाम शामिल है.

32 बड़े नेताओं ने छोड़ा भाजपा का साथ 

बीजेपी की पहली लिस्ट आने के बाद से अब तक करीब 32 बड़े नेताओं ने भाजपा का साथ छोड़ दिया. इसमें 1 मंत्री, 1 विधायक, 5 पूर्व विधायक शामिल हैं. बीजेपी में मची भगदड़ को देखते हुए कांग्रेस ने टिकट वितरण में नए प्रयोग करने बची है. वहीं जानकारी है कि बीजेपी 4 विधानसभा सीटों पर कैंडिडेट बदल सकती है.

5 अक्टूबर को होगा मतदान

आपको बता दें भाजपा ने दो दिन पहले अपनी पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे. राज्य में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Vinesh Phogat Resigns: कांग्रेस ज्वाइन करने से पहले विनेश फोगाट ने क्यों छोड़ दी रेलवे की नौकरी? जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT