एग्जिट पोल

हरियाणा एग्जिट पोल: CM चेहरे की रेस में भूपेंद्र हुड्डा से काफी पीछे दिख रहीं शैलजा, नायब सैनी की पोजिशन क्या?

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

C-Voter Exit Poll Haryana CM Face: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल ने राजनीतिक हलचल तेज कर दी है. इस बार कांग्रेस के लिए सत्ता का रास्ता पहले से अधिक साफ नजर आ रहा है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक, कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है, वहीं बीजेपी को बड़ा झटका लगने के संकेत मिले हैं. हालांकि, एग्जिट पोल के साथ-साथ हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के चेहरे की रेस भी जोर पकड़ रही है. कांग्रेस के अंदर मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार भूपेंद्र सिंह हुड्डा माने जा रहे हैं, लेकिन साथ ही एक अन्य नाम भी चर्चा में है और वो नाम है कुमारी शैलजा का.

सी-वोटर के एग्जिट पोल्स में साफ तौर पर दिख रहा है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे हैं, उन्हें 30.8 फीसदी के साथ भूपेंद्र हुड्‌डा नंबर एक पर, 22.8 फीसदी के साथ नायब सैनी दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, शैलजा को 5 फीसदी के साथ सबसे पीछे हैं. 

जबकि शैलजा उनसे काफी पीछे नजर आ रही हैं. शैलजा कुमारी को कांग्रेस के एक प्रमुख नेता के रूप में देखा जाता है, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे यह बता रहे हैं कि पार्टी के भीतर और जनता के बीच में उनकी लोकप्रियता भूपेंद्र हुड्डा की तुलना में काफी कम है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: हरियाणा में 5 Exit Poll में कांग्रेस को भारी बढ़त, सत्ताधारी बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका!

भूपेंद्र हुड्डा कांग्रेस के जमीनी नेता

भूपेंद्र हुड्डा को राज्य में उनकी नेतृत्व क्षमता और जमीनी पकड़ के कारण एक मजबूत उम्मीदवार माना जाता है, जो कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने में मदद कर सकते हैं. लोकप्रियता की बात करें तो भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा भी कम नहीं हैं. वह 9.5 फीसदी अंकों के साथ पॉपुलैरिटी में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. 

इंडिया टुडे सी वोटर एक्जिट पोल के नतीजे आए सामने.

 

ADVERTISEMENT

51 से 61 सीटें... कांग्रेस के लिए हरियाणा में गुड न्यूज लेकर आया ये एग्जिट पोल, BJP को क्या?

नायब सैनी की हालत चिंताजनक

वहीं, बीजेपी की बात करें तो पार्टी के लिए स्थिति चिंताजनक नजर आ रही है. एग्जिट पोल्स के अनुसार, मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी की ओर से संभावित उम्मीदवार नायब सैनी की स्थिति भी कमजोर दिखाई दे रही है. सैनी का नाम सीएम पद के लिए चर्चा में था, लेकिन एग्जिट पोल्स ने बीजेपी की गिरती स्थिति को रेखांकित किया है, जिसके चलते उनके सीएम बनने की संभावना भी कमजोर पड़ गई है.

ADVERTISEMENT

नायब सैनी की पोजिशन बीजेपी के प्रदर्शन पर निर्भर है, लेकिन एग्जिट पोल्स के अनुसार कांग्रेस की बढ़त के चलते सैनी का मुख्यमंत्री बनने का सपना फिलहाल धुंधला होता दिख रहा है. बीजेपी के अन्य उम्मीदवार भी इस रेस में फिलहाल पीछे नजर आ रहे हैं. कुल मिलाकर, हरियाणा चुनाव के एग्जिट पोल्स ने कांग्रेस को मजबूती से आगे दिखाया है. मुख्यमंत्री पद की रेस में भूपेंद्र हुड्डा अब तक सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं. हालांकि, अंतिम परिणाम कुछ और हो सकते हैं, लेकिन फिलहाल एक्जिट पोल के नतीजे कांग्रेस के पक्ष में हैं.

ये भी पढ़ें:India Today-C-Voter Exit Poll Result 2024: हरियाणा को लेकर आए इस एक्जिट पोल ने BJP को दिया बड़ा झटका!

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT