हरियाणा में BJP ने सीएम नायब सैनी के ऊर्जा मंत्री रहे रणजीत चौटाला सहित 8 बागी नेताओं को पार्टी से निकाला

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

हरियाणा बीजेपी ने पूर्व ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला को पार्टी से बाहर कर दिया है.

point

8 बागी नेताओं को बीजेपी ने 6 साल के निष्कासित कर दिया है.

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ा फैसला लेते हुए सीएम नायब सैनी की कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री रहे रणजीत सिंह चौटाला को पार्टी से निकाल दिया है. उनके सहित 8 बागी नेताओं को बीजेपी ने 6 साल के निष्कासित कर दिया है. यह पहली बार है कि हरियाणा में चुनाव के दौरान बीजेपी ने इस तरह का बड़ा फैसला लिया है. इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने बगावत करने वाले तकरीबन 22 नेताओं को पार्टी से बाहर किया था.

हरियाणा बीजेपी ने पूर्व ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला को पार्टी से बाहर कर दिया है. वे रानियां विधानसभा सीट से टिकट चाहते थे लेकिन इंटरनल सर्वे में उनकी रिपोर्ट खराब आई थी, इसलिए बीजेपी ने इनको टिकट नहीं दिया. इससे नाराज होकर रणजीत सिंह चौटाला ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भर दिया. बीजेपी ने इनके स्थान पर शीशपाल कंबोज को टिकट दिया था लेकिन इस बीच बीजेपी का गठबंधन गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा से हो गया और अब यहां से गठबंधन प्रत्याशी हलोपा पार्टी के धवल कांडा चुनावी मैदान में खड़े हैं.

इनके अलावा बीजेपी ने गन्नौर से देवेंद्र कादियान, लाडवा से संदीप गर्ग, असंध से जिलेराम शर्मा, सफीदों से बच्चन सिंह आर्य, महम से राधा अहलावत, गुरुग्राम से नवीन गोयल, हथीन से केहर सिंह रावत को बीजेपी ने 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया है. ये सभी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर बीजेपी के घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ चुनावी मैदान में खड़े हो गए थे.

कांग्रेस ने भी 22 नेताओं को कर दिया है 6 साल के लिए बाहर

बागी नेताओं को पार्टी से बाहर करने की शुरूआत कांग्रेस पार्टी ने की थी. कांग्रेस पार्टी अब तक अलग-अलग सूची निकालकर कुल 22 नेताओं को पार्टी से बाहर निकाल चुकी है. ये सभी भी अलग-अलग सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. कुछ ऐसे भी नेता हैं, जिन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में ताल तो नहीं ठोकी लेकिन घोषित तौर पर उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार करने से इनकार कर दिया. जिसके बाद कांग्रेस पार्टी ने इन नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस ने जिन नेताओं को बाहर किया है, उनके नाम हैं कलायत से अनीता ढुल, पानीपत ग्रामीण से विजय जैन, गुहला से नरेश ढांडे, जींद से प्रदीप गिल, पुंडरी से सज्जन सिंह ढुल, सुनीता बट्‌टन, निलोखेरी से राजीव गोंदर, अंबाला कैंट से चित्रा सरवारा सहित कुल 22 नेताओं को कांग्रेस पार्टी से बाहर निकाल दिया है.

ये भी पढ़ें- Haryana Elelction : कुमारी शैलजा ने किसके लिए कहा- 'पार्टी में कुछ लोग BJP के साथ मिलकर खेला खेलते हैं'

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT