हरियाणा में बीजेपी के पक्ष में आए नतीजों पर योगेंद्र यादव ने क्या कहा?

ललित यादव

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मंगलवार को आए नतीजों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. वहीं कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई. नतीजों से पहले आए तमाम एग्जिट पोल्स और राजनीतिक विश्लेषण धरे रह गए. वहीं राजनीतिक विश्लेषक और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी भी फेल साबित हुई. चुनावी नतीजों के बाद योगेंद्र यादव ने प्रतिक्रिया दी है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद, राजनीतिक विश्लेषक और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने अपनी भविष्यवाणी पर सफाई दी है. चुनाव से पहले उन्होंने दावा किया था कि कांग्रेस राज्य में प्रचंड जीत हासिल करेगी. हालांकि, परिणाम इसके उलट आने के बाद उनकी इस भविष्यवाणी पर सवाल उठाए जाने लगे हैं. यह वही योगेंद्र यादव हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन की जीत की सटीक भविष्यवाणी की थी और सीटों का आंकड़ा भी लगभग सही बताया था.

कांग्रेस की हार पर क्या बोले योगेंद्र यादव

योगेंद्र यादव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो संदेश के जरिए अपनी सफाई देते हुए कहा कि चुनाव परिणामों और कांग्रेस के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद वह चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें कई लोगों के फोन और संदेश मिल रहे हैं, जिसमें सब एक ही सवाल पूछ रहे हैं: "ये क्या हुआ?" उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें भी चुनाव परिणामों को समझने में कठिनाई हो रही है. पिछले एक महीने से वह हरियाणा में घूम रहे थे, और उन्होंने अपने लेखन और भाषणों में इस बात को लेकर स्पष्ट किया था कि कांग्रेस की स्थिति मजबूत है.

ADVERTISEMENT

योगेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने कई बार यह कहा था कि कांग्रेस की सरकार बनेगी, और उन्होंने इसे हवा नहीं बल्कि आंधी बताया था लेकिन जो परिणाम आए, वे इस भविष्यवाणी के विपरीत थे. उन्होंने बताया कि उन्हें हरियाणा में घूमने के दौरान ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिला जिसने कांग्रेस की जीत को न माना हो. यहां तक कि बीजेपी समर्थकों ने भी कांग्रेस की बढ़त को स्वीकारा था. पूरे माहौल में यही चर्चा थी कि कांग्रेस कितनी बड़ी जीत दर्ज करेगी.

उन्होंने इस बात पर भी ध्यान दिलाया कि पिछले चुनावों में बीजेपी को लोकसभा के मुकाबले विधानसभा चुनावों में कम वोट मिले थे, और इस बार भी ऐसी ही उम्मीद थी. उन्होंने कई साधारण लोगों से बातचीत की, और उनके आकलन के अनुसार, कांग्रेस आगे नजर आ रही थी.

ADVERTISEMENT

कहां रह गई कमी

योगेंद्र यादव ने कहा कि यह सोचने की जरूरत है कि आखिर गलती कहां हुई. उन्होंने माना कि शायद बीजेपी और आरएसएस का मुकाबला करने के लिए जितनी मेहनत की जरूरत थी, उसमें कमी रह गई. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि किसान आंदोलन का प्रभाव पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, बल्कि उसी की वजह से कांग्रेस को मुकाबले में मजबूती मिली थी.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT