'16 बच्चे पैदा करें...', साउथ के दो मुख्यमंत्रियों ने क्यों की ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील?

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Population Control: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा बच्चे करने की अपील की. उन्होंने ये अपील एक सामूहिक शादी समारोह के दौरान नवविवाहित जोड़ों से की. स्टालिन ने कहा कि पहले बड़े-बुजुर्ग नवविवाहितों को 16 तरह की संपत्ति का आशीर्वाद देते थे, लेकिन अब समय आ गया है कि 16 तरह की संपत्ति की जगह 16 बच्चे पैदा करें. उन्होंने यह भी कहा कि घटती आबादी का असर लोकसभा सीटों पर भी पड़ सकता है.

क्या बोले स्टालिन?

दरअसल, सीएम स्टालिन एक हिंदू धार्मिक और बंदोबस्ती बोर्ड के कार्यक्रम में पहुंचे थे. वहां 31 जोड़ों की शादी हुई. इस दौरान सीएम स्टालिन ने कहा कि पहले बड़े-बुजुर्ग नवविवाहित जोड़ों को 16 तरह की संपत्ति हासिल करने का आशीर्वाद देते थे. अब समय आ गया है कि कपल्स 16 तरह की संपत्ति की बजाए 16 बच्चे पैदा करें.हमारी आबादी कम हो रही है, जिसका असर हमारी लोकसभा सीटों पर भी पड़ेगा.

 CM नायडू ने भी की अपील

सीएम स्टालिन से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी ज्यादा से ज्यादा बच्चे करने के लिए कह चुके हैं. उन्होंने अमरावती में ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए शादीशुदा जोड़ों से अपील की थी. नायडू ने कहा कि सरकार ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहन देने की योजना बना रही है. इसके लिए एक नया कानून लाने पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2047 तक आंध्र प्रदेश में जनसांख्यिकीय लाभ मिलेगा, लेकिन इसके बाद बुजुर्गों की संख्या युवाओं से ज्यादा हो जाएगी. नायडू ने इसे देशहित और समाज की सेवा से जोड़ा.

ADVERTISEMENT

भारत की डेमोग्राफी और सरकार की चिंताएं

यूनाइटेड नेशन की 'इंडिया एजिंग रिपोर्ट 2023' के अनुसार, 2050 तक भारत की 20.8% आबादी बुजुर्ग होगी. यानी कि हर 100 में से 21 लोग 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के होंगे. ऐसे में जहां एक ओर भाजपा पॉपुलेशन ग्रोथ को कंट्रोल करने पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी ओर एनडीए की सहयोगी पार्टी TDP इसके विपरीत ज्यादा बच्चे पैदा करने की वकालत कर रही है.

भाजपा की पॉपुलेशन कंट्रोल की नीति

पॉपुलेशन कंट्रोल के मुद्दे पर बीजेपी का रुख इसके विपरीत है. कुछ महीने पहले बीजेपी सांसद अनिल बोंडे ने पॉपुलेशन कंट्रोल पर चिंता जाहिर की थी. सरकार से मांग की थी कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ केवल उन परिवारों को मिलना चाहिए जिनके दो बच्चे हैं. इसी साल मई में गुजरात के अमरेली में भाजपा के दो पार्षदों को तीसरे बच्चे के कारण अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT