आज का मौसम 20 सितंबर: बारिश थमी, बाढ़ से कई राज्यों में बिगड़े हालात, दिल्ली में रिकॉर्ड तापमान गिरा तो छूटी कंपकंपी

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

अब बारिश का दौर खत्म, लेकिन बाढ़ ने कई राज्यों में मचाई तबाही.

point

फिलहाल अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की है संभावना.

मौसम (weather update) ने करवट ले ली है. बारिश का दौर तो थम गया है पर दिल्ली में लगातार बारिश से तापमान गुरुवार सुबह सामान्य से 4 डिग्री नीचे गिर गया. दिल्ली में सुबह का तापमान 21.1 डिग्री रहा. ऐसे में दिल्ली वालों की कंपकंपी छूट गई. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 14 सालों में सितंबर में पहली बार ऐसा हुआ कि सुबह का तापमान इतना गिर गया हो. दिल्ली में आज भी आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. 

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर थमता नजर आ रहा है. एमपी और छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ वज्रपात होने की संभावना जताई गई है. हालांकि बारिश के बाद बाढ़ ने कई राज्यों में तबाही मचानी शुरू कर दी है. यूपी में करीब 1500 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. 

यूपी में इन जिलों में बाढ़ से हालत बदतर

उत्तर प्रदेश के 22 जिलों के करीब 1500 गांवों पर बाढ़ का असर है. प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, बलिया, गोरखपुर, बरेली, आजमगढ़, हरदोई, अयोध्या, बहराइच, बदायूं, फर्रुखाबाद, बस्ती, देवरिया, उन्नाव, पीलीभीत , श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, कुशीनगर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा समेत बलिया बाढ़ से प्रभावित हैं. गाजीपुर जिले में बाढ़ ने दस्तक दे दी हैं. कई गांवों तक बाढ़ का पानी पहुंचने लगा है. खेत डूबने लगे हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यूपी : बाढ़ से प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा दी जा रही है राहत का क्या है दावा,  जानिए पूरे प्रदेश का हाल

बिहार के बेगूसराय में घरों में घुसा पानी

बेगूसराय में साल 2021 के बाद एक बार फिर बाढ़ का कहर जिले के कई इलाकों में देखने को मिल रहा है. खासकर मटिहानी प्रखंड के दर्जनों गांव में गंगा का पानी घरों में घुस गया है. करीब 2 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो गई है . लोग नाव से आवागमन करने को मजबूर हैं. इधर यूपी बिहार को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे 19 पर बाढ़ का पानी चढ़ चुका है. हाजीपुर से गाजीपुर को जोड़ती वाली इस सड़क पर यातायात बाधित हो गया है. मुंगेर में गंगा नदी उफान पर हैं. जिले के पांच प्रखंड के कई पंचायत और दर्जनों गांव में गंगा का पानी घुस चुका है. 

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में 14 जिलों में येलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में बारिश पर भले ही ब्रेक लगता हुआ नजर आ रहा है फिर भी मौसम विभाग ने मऊगंज, सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, पांढुर्णा, बुरहानपुर समेत 14 जिलों येलो अलर्ट जारी किया है. बाकी जिलों में धूप होने के साथ मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. 14 जिलों में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ वज्रपात हो सकता है. वहीं कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी होने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

राजस्थान में फिलहाल मौसम साफ 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक राजस्थान में फिलहाल मौसम साफ हो गया है. अगले 23 सितंबर तक कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के लगभग सभी जिलों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: 

आज का मौसम 19 सितंबर: दिल्ली-NCR में छाए बादल, राजस्थान-यूपी और एमपी में थमा बारिश का दौर, कई राज्यों में बाढ़
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT