कौन हैं अदार पूनावाला? जिनकी फिल्ममेकर करण जौहर से हुई है 1000 करोड़ की डील, सब तरफ है चर्चा

रूपक प्रियदर्शी

ADVERTISEMENT

Adar Poonawala
Adar Poonawala
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बिजनेसमैन अदार पूनावाला एक बार फिर चर्चा में हैं.

point

अदार पूनावाला ने 1000 करोड़ रुपये की बड़ी डील की है.

point

यह डील करण जौहर के साथ उनकी फिल्म कंपनी धर्मा प्रोडक्शन के लिए हुई है.

Adar Poonawala: कोरोना काल में सबसे पहले वैक्सीन निकालकर सुर्खियों में आने वाले बिजनेसमैन अदार पूनावाला एक बार फिर चर्चा में हैं. अदार पूनावाला ने 1000 करोड़ रुपये की बड़ी डील की है. यह डील करण जौहर के साथ उनकी फिल्म कंपनी धर्मा प्रोडक्शन के लिए हुई है. इससे पहले 2023 में लंदन में 1400 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की प्रॉपर्टी खरीदकर पूनावाला चर्चा में आए थे, लेकिन इस बार उनकी ये डील फिल्म लाइन से जुड़ी हुई और बेहद खास है.

अदार पूनावाला एक बार फिर इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि इन्होंने बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस में आधी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है और धर्मा प्रोडक्शंस की 50% हिस्सेदारी वाली ये डील 1000 करोड़ रुपये में हुई है.

इस डील को इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की सबसे बड़ी डील्स में से एक माना जा रहा है. धर्मा प्रोडक्शंस की वैल्यूएशन करीब 2000 करोड़ रुपये आंकी गई है. डील पूरी होने के बाद प्रोडक्शन कंपनी में बाकी की आधी हिस्सेदारी धर्मा प्रोडक्शंस के पास ही रहेगी और करण जौहर इसमें एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे.

करोड़ो में खेलने वाले अदार पूनावाला की कहानी की बात करें तो ये एक बड़े इंडियन Entrepreneur और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं. 1981 में जन्मे 43 साल के अदार पूनावाला ने  2011 में सीरम इंस्टीट्यूट के CEO का पद संभाला और कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले गए. पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट  दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी मानी जाती है. 1966 में इसकी स्थापना अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला ने की थी और आज ये कंपनी दुनियाभर में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीके बनाती है.

ADVERTISEMENT

इस तरह पहली बार चर्चा में आए थे अदार पूनावाला

2020-21 में हुई कोरोना महामारी के दौरान अदार पूनावाला तब अचानक चर्चा में आ गए थे, जब उन्होंने सबसे कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड बनाने का ऐलान किया. सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर बड़े लेवल पर इसका प्रोडक्शन किया. जिससे अदार पूनावाला और उनकी कंपनी का नाम दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया. आप और हममें से भी कई लोगों ने कोरोना से बचने के लिए यही कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई होगी.

खानदानी रईस हैं अदार पूनावाला

अदार खानदानी रईस माने जाते हैं, क्योंकि इनके पिता ने 1966 में सीरम इंस्टीट्यूट की स्थापना की और देशभर में अलग-अलग वैक्सीन बनाकर खूब नाम कमाया.  मौजूदा दौर में अरबपति अदार पूनावाला की संपत्ति की बात करें तो भारत, ब्रिटेन समेत दुनियाभर के कई देशों में इनकी अच्छी खासी प्रॉपर्टी है. दिसंबर 2023 में पूनावाला ने लंदन में 1446 करोड़ रुपये की सबसे महंगी संपत्ति खरीदकर सबको चौंका दिया था. मुंबई, पुणे और लंदन में इनके घर हैं. पूनावाला के मुंबई वाले घर की कीमत 750 करोड़ रुपये से भी ज्यादा आंकी जाती है. अदार पूनावाला की कुल नेटवर्थ 16.6 बिलियन डॉलर से ज्यादा बताई जाती है. इन्होंने कोरोना काल के दौरान वैक्सीन से खूब कमाई की.

ADVERTISEMENT

अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला 2022 में फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक भारत के चौथे सबसे अमीर आदमी थे. तब उनकी संपत्ति करीब 24.3 बिलियन डॉलर बताई गई थी. अभी 2024 में भारत सबसे अमीर 10 उद्योगपतियों में साइरस पूनावाला का नाम शामिल है.

ADVERTISEMENT

बीजेपी को चंदा दे चुके हैं अदार पूनावाला

एक बार अदार पूनावाला, 2022 में उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने बीजेपी को भारी भरकम चंदा दिया था. खबर के मुताबिक इन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का चंदा दिया. जिसके बाद उन पर सवाल भी उठे थे. आरोप ये लगाए गए थे कि बीजेपी सरकार ने इनकी वैक्सीन को भारतीय बाजार में उतारने में मदद की, जिसके बाद पार्टी को करोड़ों का चंदा दिया गया.

धर्मा प्रोडक्शन को ऊंचाईयों पर ले जाएंगे: अदार पूनावाला

धर्मा प्रोडक्शन के साथ हुई इस नई डील पर अदार पूनावाला का कहना है कि वे इस नई पार्टनरशिप से बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपने दोस्त करण जौहर के साथ धर्मा प्रोडक्शंस जैसी प्रतिष्ठित कंपनी में साझेदारी कर बहुत खुश हूं, हम धर्मा को और ऊंचाइयों पर ले जाने की उम्मीद करते हैं.

आपको बता दें कि अदार पूनावाला की पढ़ाई बिशप स्कूल पुणे और सेंट एडमंड स्कूल कैंटरबरी में हुई और उसके बाद इन्होंने वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से डिग्री ली है. अदार पूनावाला की शादी नताशा पूनावाला से हुई है और इनके दो बच्चे हैं. अदार पूनावाला को उनके काम के लिए कई बार सम्मानित किया गया है. 2021 में फॉर्च्यून के ग्रेट लीडर के रूप में पहचाने गए. 2019 में हुरुन नेशनल आइकॉन ऑफ फिलैंथ्रोपी का अवॉर्ड मिला. इसके अलावा पूनावाला को उनके योगदान के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर खूब सराहा गया.

ये भी पढ़ें- 'सलमान खान का बाबा सिद्दीकी जैसा हाल' करने की धमकी देने वाले ने अब मांगी माफी, पुलिस हैरान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT