याह्या सिनवार की पत्नी के हाथों में बिर्किन ने दुनिया भर में क्यों बटोरीं सुर्खियां? क्यों हो रहा है विवाद?

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

हर्मीस बिरकिन बैग की क्यों हो रही है इतनी चर्चा?
hermès_birkin_bag
social share
google news

Yahya Sinwar Controversy: लक्जरी दुनिया की सबसे ज़्यादा चर्चित पेशकशों में से एक हर्मीस बिर्किन फिर से चर्चा में है. दुनिया के इस सबसे प्रतिष्ठित और महंगे बैग हर्मीस बिर्किन इजराइल-हमास संघर्ष के बीच चर्चा का केंद्र बन गया है. यह बैग हमास के प्रमुख याह्या सिनवार की पत्नी के हाथों में देखा गया, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो रही है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली सेना एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जिसमें याह्या सिनवार और उनके परिवार को भूमिगत सुरंग से बचकर निकलते हुए दिखाया गया. वीडियो में उनकी पत्नी के हाथ में बिर्किन बैग था, जिसकी कीमत 32,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 27 लाख रुपये बताई जा रही है.

तस्वीर आने के बाद तेजी से वायरल हो रही है और सुर्खियां बटोर रही है, क्योंकि हमास के नेता सिनवार गाजा के लोगों के बीच गरीबी और संघर्ष के प्रतीक माने जाते हैं, जबकि उनकी पत्नी के हाथों में यह लग्जरी बैग, जो अमीरी और खास वर्ग की पहचान है. इस पर सवाल खड़े करता है. इजराइली रक्षा बल के प्रवक्ता अविचाय एड्राई ने इस वीडियो को एक्स हैंडल पर अरबी में एक पोस्ट शेयर किया है. साथ ही सिनवार की पत्नी की एक तस्वीर भी पोस्ट की, जिसमें वह बिर्किन बैग पकड़े हुए दिख रही थी. 

वो लिखते हैं... "क्या बड़ी बात है? क्या बड़ी बात है, कोई सोच सकता है- यह सिर्फ एक बैग है, है न? गलत. विलासिता की दुनिया से परिचित कोई भी व्यक्ति जानता है कि बिर्किन सिर्फ एक बैग से कहीं अधिक है. गाजा के लोगों के पास भोजन खरीदने तक के पैसे नहीं हैं, जबकि याह्या सिनवार और उनकी पत्नी विलासिता का जीवन जी रहे हैं?

ADVERTISEMENT

इतना खास क्यों है बिर्किन बैग?

अब सवाल उठता है कि आखिर बिर्किन बैग इतना खास क्यों है? हर्मेस बिर्किन बैग सिर्फ एक साधारण बैग नहीं है; यह धन, स्टेटस और विशिष्टता का प्रतीक माना जाता है. इसे खरीदना इतना आसान नहीं है. यहां तक कि अगर आपके पास दुनिया का सारा पैसा हो, तो भी आप इसे अपनी इच्छा अनुसार नहीं खरीद सकते. बिर्किन बैग खरीदने के लिए आपको पहले हर्मिस ब्रांड के साथ एक संबंध बनाना पड़ता है और कई अन्य उत्पादों पर भारी खर्च करना पड़ता है, तभी आपको बिर्किन खरीदने का मौका मिल सकता है. यह बैग लग्जरी की दुनिया में रोल्स-रॉयस के बराबर समझा जाता है.

इजराइली प्रवक्ता की वायरल पोस्ट.

जया किशोरी के बैग की इतनी चर्चा क्यों? सोशल मीडिया पर क्यों जमकर घेर रहे लोग

दिलचस्प है बिर्किन बैग की कहानी

बिर्किन बैग का इतिहास भी दिलचस्प है. 1984 में हर्मिस के सीईओ जीन-लुई डुमास ने अभिनेत्री जेन बिर्किन से एक फ्लाइट के दौरान मुलाकात की थी, जहां वह अपने बैग से परेशान हो रही थीं. इसके बाद डुमास ने उनके लिए एक नया, काले रंग का, बड़ा और व्यावहारिक बैग डिजाइन किया, जिसे बाद में बिर्किन बैग के नाम से जाना जाने लगा. इस बैग की शुरुआत में तो ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली, लेकिन 1990 के दशक में यह बैग अचानक से ‘इट बैग’ बन गया.

ADVERTISEMENT

सदी के अंत तक बिर्किन बैग की मांग इतनी बढ़ गई कि इसके लिए लंबी प्रतीक्षा सूची बन गई. इसके बाद यह बैग कई प्रमुख हस्तियों के कलेक्शन का हिस्सा बना और धीरे-धीरे इसका बाजार मूल्य भी बढ़ने लगा. आज, बिर्किन बैग की कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 4 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

ADVERTISEMENT

नीता अंबानी हर्मीस हिमालय बिर्किन के साथ. फोटो- सोशल मीडिया

भारत में बिर्किन बैग के कई मालिक, नीता अंबानी शामिल

भारत में भी बिर्किन के कई मालिक हैं, जिनमें नीता अंबानी का नाम प्रमुखता से आता है. उन्होंने बिर्किन के सबसे दुर्लभ और महंगे संस्करण जैसे हिमालय बिर्किन को अपने कलेक्शन में शामिल किया है. यह बैग पूरी तरह से हाथों से बनाया जाता है और इसे तैयार करने में कम से कम 18 घंटे लगते हैं.

बिर्किन की खासियत इसका उत्कृष्ट शिल्प कौशल और उच्च गुणवत्ता वाला चमड़ा है. इस बैग में मगरमच्छ और शुतुरमुर्ग की खाल जैसी सामग्री का उपयोग किया जाता है. चमड़े के विशेषज्ञ भी हर्मिस की तारीफ करते हैं क्योंकि यह ब्रांड अभी भी पारंपरिक तकनीकों जैसे सैडल स्टिचिंग और हैंडक्राफ्टिंग का उपयोग करता है.

ये भी पढ़ें: मनोज बाजपेयी-पीयूष मिश्रा का 33 साल पुराना ये वीडियो क्यों बटोर रहा सुर्खियां? दिलचस्प है कहानी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT