हिमाचल प्रदेश में By-Election का रिजल्ट आते ही हो गया खेल, कांग्रेस की सरकार सुरक्षित

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Himachal Pradesh ByPoll Election Result: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के चौंकाने वाले नतीजे आए हैं. प्रदेश की 3 सीटों पर उपचुनाव हुआ- देहरा, हमीरपुर और नालागढ़. उनमें से कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. देहरा और नालागढ़ सीट पर कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है.

'पहाड़' पर कांग्रेस का कब्जा!

देहरा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने बीजेपी के उम्मीदवार होशियार सिंह को 9 हजार से ज्यादा वोट से हरा दिया. कमलेश ठाकुर सीएम सुक्खू की पत्नी हैं. उन्होंने अपने पहले ही चुनाव में उन्होंने कामयाबी हासिल की है. इसके अलावा नालागढ़ सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार हरदीप बाबा ने बीजेपी उम्मीदवार के.एल ठाकुर को करीब 9 हजार वोटों को अंतर से हरा दिया. जबकि हमीरपुर सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार आशीष शर्मा ने जीत हासिल की. हिमाचल प्रदेश में जीत से कांग्रेस गदगद है. कांग्रेस ने जीत की खुशी जाहिर करते हुए बीजेपी पर निशाना साधा है. 

कांग्रेस का बढ़ा संख्या बल

इस विधानसभा उपचुनाव में जीत से हिमाचल में कांग्रेस को बड़ी राहत मिली है. अब 3 सीटों में 2 पर मिली जीत से 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है, जबकि बीजेपी के विधायकों की संख्या 28 है. बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है. अब कांग्रेस के पास बहुमत से 5 विधायक ज्यादा हैं और वो पहले से ज्यादा मजबूत हो गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस विधायकों ने की थी बगावत

दरअसल, इसी साल फरवरी में कांग्रेस के 6 तत्कालीन विधायकों ने बगावत करते हुए राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर दी थी. 3 निर्दलीय विधायकों ने भी राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था. इससे राज्यसभा की एकमात्र सीट पर बीजेपी की जीत हुई. इसके बाद कांग्रेस के 6 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था और कांग्रेस की सुक्खू सरकार पर संकट मंडराने लगा.

लेकिन बीते जून में 6 सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को चार सीटें मिलने से सीएम सुक्खू की सरकार बच गई. तब 4 सीट जीतने के बाद कांग्रेस का आंकड़ा 38 पहुंच गया. अब 2 सीट और जीतने से कांग्रेस 40 विधायक के साथ और भी मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

 

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT