महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में MVA बनाम महायुती में किसका है पलड़ा भारी? आंकड़ों से समझिए 

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra Election: महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद प्रदेश की सियासत दिलचस्प हो गई है. प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने है जिससे सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इसे लेकर सभी राजनैतिक दलों ने कमर कस ली है. महाराष्ट्र में दो प्रमुख गठबंधन महाविकास आघाडी(MVA) और महायुती गठबंधन है. MVA में कांग्रेस, शिव सेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) शामिल है वहीं महायुति में बीजेपी, शिव सेना (एकनाथ शिंदे), और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) है. चुनाव से पहले टिकट बंटवारें और मुख्यमंत्री पद को लेकर इन दोनों अलायंस में जमकर सियासत देखने को मिल रही है. 

पिछले विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना और NCP में बंटवारा होने के बाद महाराष्ट्र का राजनीतिक परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया. जहां MVA को लोकसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर राज्य में जीत हासिल करने की उम्मीद है, वहीं महायुति को महिलाओं और युवाओं के लिए अपनी लोकलुभावन योजनाओं के दम पर सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद है. राजनैतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी ने महाराष्ट्र में चुनाव से पहले राज्य की सियासत को समझायी हैं. आइए आपको बताते हैं क्या है उनका विश्लेषण. 

2024 के लोकसभा चुनाव के आधार पर MVA आसानी से बना लेगी सरकार 

MVA और महायुती इन दोनों गठबंधनों की विधानसभा चुनाव में कभी परीक्षा नहीं हुई है. इस बार विधानसभा चुनाव में यह पहला मौका होगा जब ये दोनों गठबंधन आमने-सामने होंगे. 20बात 24 के लोकसभा चुनाव की करें, तो MVA ने 'जोड़-तोड़' राजनीति के बीच लोकल मुद्दों पर चुनाव लड़ा और प्रदेश की जनता ने महायुति को दरकिनार कर दिया. MVA ने प्रदेश की 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटें जीतीं, जबकि महायुति को सिर्फ 17 सीटें मिली. 

MVA में कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं, शिवसेना (यूबीटी) ने नौ सीटें जीतीं और NCP(शरद पवार) ने आठ सीटें जीतीं. महायुति से, भाजपा ने नौ सीटें जीतीं, शिवसेना (शिंदे) ने सात सीटें जीतीं, और NCP(अजित पवार) को केवल एक सीट मिली. यह एक कठिन मुकाबला था और दोनों गठबंधनों ने लगभग 44 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की. जिन 15 सीटों पर जीत का अंतर पांच फीसदी या उससे कम था, उनमें से MVA ने नौ और महायुति ने छह सीटें जीतीं. 

अगर लोकसभा चुनाव के नतीजों को विधानसभा क्षेत्रों के तौर पर देखें तो MVA की 153 सीटों (कांग्रेस 63, शिवसेना-यूबीटी 57, NCP-एसपी 33) पर बढ़त है. वहीं  महायुति 126 सीटों (भाजपा 79, शिवसेना-शिंदे 40, NCP-एपी छह सीटों) पर आगे है. आपको बता दें कि, महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 सीटों का है. यानी लोकसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर महाराष्ट्र में MVA की सरकार आसानी से बनती हुई नजर आ रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

महाराष्ट्र में पार्टियों के ताकत का स्कैनर  

हम किसी विशेष सीट पर किसी पार्टी की ताकत का आकलन करने के लिए पिछले तीन विधानसभा चुनावों के परिणामों पर विचार करते है.  हालांकि, चूंकि राज्य में दो क्षेत्रीय दल विभाजित होकर चार हो गए हैं. इसलिए 2024 की लोकसभा का विधानसभा में बढ़त पर भी विचार किया गया है. सीटों को पांच श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है- बहुत मजबूत, मजबूत, मध्यम, कठिन और कमजोर. 

शिवसेना और NCP अपने मूल प्रतीकों के साथ मौजूद हैं, उनके मूल नेताओं की जगह अब एकनाथ शिंदे और अजीत पवार ने ले ली हैं. इन पार्टियों की ताकत के स्कैनर में यह तथ्य शामिल है कि 2009 से 2019 तक पार्टी एक एकजुट इकाई थी, जबकि 2024 में दोनों पार्टियों के दो गुटों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा. बीजेपी, कांग्रेस, शिवसेना और NCP के लिए चार चुनाव माने जाते हैं: 2009, 2014 और 2019 विधानसभा चुनाव और 2024 लोकसभा चुनाव. 

यदि कोई पार्टी सभी चार चुनावों में सीट जीतती है या आगे बढ़ती है, तो सीट को 'बहुत मजबूत' माना जाता है. यदि कोई पार्टी तीन चुनावों में किसी सीट पर जीतती है या आगे रहती है, तो सीट को 'मजबूत' माना जाता है. केवल दो सर्वेक्षणों में जीत या बढ़त को 'मध्यम' और केवल एक सर्वेक्षण के लिए 'कठिन' माना जाता है. यदि कोई पार्टी एक भी चुनाव में किसी विशेष सीट से नहीं जीती है, तो उसे 'कमजोर' माना जाता है. कमजोर सीटों में वे सीटें भी शामिल हैं जिन पर पार्टी ने कभी चुनाव ही नहीं लड़ा होगा.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस के पास है कई मजबूत सीटें 

कांग्रेस के पास सात बहुत मजबूत सीटें, 26 मजबूत सीटें, 32 मध्यम सीटें, 61 कठिन सीटें और 162 कमजोर सीटें हैं. भाजपा के पास 14 बहुत मजबूत सीटें, 37 मजबूत सीटें, 62 मध्यम सीटें, 61 कठिन सीटें और 114 कमजोर सीटें हैं. NCP के पास एक बहुत मजबूत सीट, 15 मजबूत सीट, 28 मध्यम सीट, 58 कठिन सीट और 186 कमजोर सीट हैं. शिवसेना के पास पांच बहुत मजबूत सीटें, 12 मजबूत सीटें, 39 मध्यम सीटें, 69 कठिन सीटें और 163 कमजोर सीटें हैं.

ADVERTISEMENT

NCP-एसपी और शिवसेना-यूबीटी ने इन चार चुनावों में से सिर्फ एक, 2024 का आम चुनाव लड़ा है। यदि ये पार्टियां आम चुनाव में किसी सीट पर आगे चल रही थीं (एक में से एक जीत) तो वह सीट 'बहुत मजबूत' मानी जाती है. यदि वे किसी सीट पर आगे नहीं चल रहे थे (एक जीत में से शून्य), तो सीट को 'कमजोर' माना जाता है. इस फॉर्मूले से NCP-एसपी के पास 33 बेहद मजबूत सीटें और 255 कमजोर सीटें हैं. शिवसेना-यूबीटी में 57 बहुत मजबूत सीटें और 231 कमजोर सीटें हैं. 

जैसे-जैसे ये दोनों पार्टियां भविष्य में और अधिक चुनाव लड़ेंगी, आने वाले वर्षों में उनकी संख्या सामान्य हो सकती है. सरलता के लिए और अन्य चार दलों से तुलना के लिए, कोई यह मान सकता है कि NCP-एसपी के पास 33 बहुत मजबूत, मजबूत और मध्यम सीटें हैं जबकि 255 कठिन और कमजोर सीटें हैं. शिवसेना-यूबीटी में 57 बहुत मजबूत, मजबूत और मध्यम सीटें और 231 कठिन और कमजोर सीटें हैं.

टिकटों के वितरण पर क्या है सियासत?

पार्टियों के स्ट्रेंथ स्कैनर का उपयोग MVA और महायुति द्वारा टिकट वितरण के लिए आधार के रूप में किया जा सकता है. कोई भी पार्टी बेहद मजबूत, दमदार और मध्यम सीटों पर दावा करना चाहेगी. कांग्रेस के लिए ऐसी 65 सीटें हैं. भाजपा के लिए ऐसी सीटों की संख्या 113 है. एनसीपी के लिए 44 और शिवसेना के लिए 56 है. 2024 के आम चुनाव में NCP-एसपी और शिवसेना-यूबीटी उन 33 और 57 सीटों पर अपना दावा किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे, जिन पर वे आगे चल रहे थे.

सीटों के भौगोलिक वितरण से यह संकेत मिलता है कि किस क्षेत्र में किस पार्टी को अधिक सीटें मिलेंगी. महाराष्ट्र छह अलग-अलग राज्यों के समान छह अलग-अलग क्षेत्रों वाला एक बड़ा राज्य है. पश्चिमी महाराष्ट्र में 70 सीटें, विदर्भ में 62, उत्तरी महाराष्ट्र में 35, मराठवाड़ा में 46, ठाणे-कोंकण में 39 और मुंबई में 36 सीटें हैं. कांग्रेस की 162 कमजोर सीटों में से आधी सीटें पश्चिमी महाराष्ट्र और ठाणे-कोंकण में हैं, जहां उसे नेतृत्व की जिम्मेदारी NCP-एसपी और शिवसेना-यूबीटी पर छोड़नी होगी. भाजपा की 114 कमजोर सीटों में से आधी सीटें पश्चिमी महाराष्ट्र में हैं, जहां NCP(अजित पवार) बढ़त लेगी, और मराठवाड़ा में, वह तीनों पार्टियों के बीच बंट जाएगी.

NCP की 186 कमजोर सीटों में से आधी सीटें विदर्भ और मुंबई में हैं. इसे भाजपा और शिवसेना (शिंदे) के लिए मुंबई और भाजपा के लिए विदर्भ छोड़ना होगा. शिवसेना की 163 कमजोर सीटों में से आधी से ज्यादा सीटें पश्चिमी महाराष्ट्र और विदर्भ में हैं, जहां उसे NCP(अजित पवार) और बीजेपी को बढ़त लेने देना है. NCP-एसपी की आधी कमजोर सीटें विदर्भ, मुंबई और ठाणे-कोंकण में हैं और शिवसेना-यूबीटी की आधी सीटें विदर्भ और पश्चिमी महाराष्ट्र में हैं. महायुति के लिए कुल 213 सीटें तय होती दिख रही हैं, जिसमें बहुत मजबूत, मजबूत और मध्यम सीटें शामिल हैं। इसी तरह, 155 सीटें ऐसी हैं जहां एमवीए को टिकट वितरण में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT