NEET पेपर लीक मामले में CBI ने पहली FIR की दर्ज, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर लिया एक्शन

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

NEET UG Paper Leak Case: नीट यूजी परीक्षा में कथित पेपर लीक मामले को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने जांच के लिए सीबीआई को जांच सौंप दी है. एजेंसी ने मामले को लेकर कार्रवाई भी शुरू कर दी है.केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने नया केस दर्ज किया है. व्यापक जांच किए जांच एजेंसी राज्यों में दर्ज एफआईआर को टेक ओवर करेगी. राज्यों ने जो आरोपी गिरफ्तार किए हैं, उन्हें भी कस्टडी में लिया जाएगा. इसके अलावा सीबीआई की दिल्ली यूनिट मामले की जांच और बड़ी साजिश का भी पता लगाएगी. 

NEET परीक्षा में चल रही धांधली और फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने पूरा मामला सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है. CBI रविवार को अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 परीक्षा में एक “बड़ी साजिश” की जांच के लिए बिहार और गुजरात के गोधरा के लिए टीमें भेजेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने माना है कि 5 मई की परीक्षा में अनियमितताएं, धोखाधड़ी और अन्य प्रकार के कई फर्जीवाड़े हुए हैं.

4 राज्यों से कई लोगों की हुई गिरफ्तारी

5 मई को देश के 4,750 केंद्रों पर NEET-UG का एग्जाम आयोजित किया गया . पेपर में लगभग 24 लाख छात्रों ने भाग लिया. परीक्षा के नतीजे 4 जून को घोषित किए गए. कुछ दिनों बाद खबर आईं कि बिहार में NEET-UG पेपर लीक हुआ था. मामले में पटना पुलिस ने चार अभ्यर्थियों समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्हें परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया गया था.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस मामले में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की जांच कर रही है. EOU अभी तक अलग-अलग जगहों से 13 लोगों को गिरफ्तार भी कर चुकी है. इसके अलावा गुजरात पुलिस ने गोधरा में एक परीक्षा केंद्र पर कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में एक कोचिंग सेंटर के प्रमुख सहित 6 दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं शनिवार को झारखंड पुलिस ने देवघर से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि महाराष्ट्र में नांदेड़ ATS भी दो स्कूली शिक्षकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

NTA के प्रमुख पर गिरी गाज

कथित पेपर लीक मामले को लेकर सरकार एक्शन मूड में नजर आ रही है. मामले में सबसे पहली गाज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक सुबोध कुमार पर गिरी है.  बता दें कि परीक्षा में अनियमितताओं के कारण केंद्र सरकार ने सुबोध कुमार की छुट्टी कर दी है. उनकी जगह पदभार की जिम्मेदारी आईएएस प्रदीप सिंह खरोला को दी गई है. अब वो एनटीए के नए महानिदेशक होंगे.

रिपोर्ट- अरविंद ओझा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT