तमिलनाडु के BSP अध्यक्ष के आर्मस्ट्रांग की हत्या, मायावती के थे करीबी, जानिए इनकी पूरी कहानी

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

K Armstrong: तमिलनाडु में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के स्टेट प्रेसिडेंट के. आर्मस्ट्रांग की चाकू मारकर हत्या कर दी गई है. के आर्मस्ट्रांग 52 साल के थे और उनपर चेन्नई स्थित उनके आवास के पास ही हमला किया गया. शुक्रवार को हुई इस घटना में 6 अज्ञात हमलावरों ने आर्मस्ट्रांग को निशाना बनाया और उन्हें चाकू मार दिया, जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए. बाद में उनकी मौत हो गई. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने इस हत्याकांड पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस जघन्य हत्या से पूरे समाज में दुःख व आक्रोश की लहर ह. मायावती चेन्नई जाकर उनके परिवार से मुलाकात भी करेंगी. 

तमिलनाडु सीएम एम. के. स्टालिन ने भी इस हत्याकांड पर दुख जताया है. उन्होंने बताया कि इस मामले के आरोपियों को रात में ही अरेस्ट कर लिया गया है. आपको बता दें कि हमले के सीसीटीवी फुटेज में हमलावरों को भागते हुए देखा जा सकता है. 

कौन थे के आर्मस्ट्रांग, जानिए इनकी कहानी

के. आर्मस्ट्रांग न केवल राजनीतिक रूप से प्रभावशाली थे, बल्कि बेहद लोकप्रिय भी थे. पेशे से वकील आर्मस्ट्रांग को दलितों के हितों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित एक अंबेडकरवादी नेता के रूप में जाना जाता था. उनके काम ने उन्हें उत्तरी चेन्नई क्षेत्र में, खासकर युवाओं के बीच खासी लोकप्रियता दिलाई थी. आर्मस्ट्रांग युवाओं की शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में काम करने के लिए जाने जाते थे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अपनी कानूनी प्रैक्टिस से परे आर्मस्ट्रांग ने स्थानीय राजनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आर्मस्ट्रांग बीएसपी के सिद्धांतों के प्रति उनकी प्रतिबद्ध थे. उन्होंने कई वर्षों तक तमिलनाडु राज्य में बीएसपी अध्यक्ष के रूप में काम किया. 2006 में आर्मस्ट्रांग को चेन्नई निगम पार्षद के रूप में चुना गया. पांच साल बाद उन्होंने डीएमके के एमके स्टालिन के खिलाफ कोलाथुर निर्वाचन क्षेत्र से 2011 में विधानसभा चुनाव भी लड़ा. हालांकि वे जीत नहीं पाए, लेकिन आर्मस्ट्रांग को अच्छी संख्या में वोट मिले थे.

आपराधिक मामले भी दर्ज थे

पुलिस अधिकारियों के अनुसार उनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज थे. हालांकि, कुछ साल पहले उनकी हिस्ट्रीशीट बंद कर दी गई थी. आर्मस्ट्रांग ने चेन्नई में बीएसपी प्रमुख मायावती के लिए रैलियां आयोजित करके राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्धि हासिल की थी.

ADVERTISEMENT

रिपोर्ट: इंडिया टुडे

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT