बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव! RSS ने वसुंधरा राजे पर लगाया दांव, क्या मोदी-शाह होंगे राजी?

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

वसुंधरा राजे होंगे बीजेपी की नई राष्ट्रीय अध्यक्ष?

point

RSS की बैठक में वसुंधरा राजे के नाम की चर्चा

point

राजस्थान की दो बार सीएम रह चुकी हैं वसुंधरा राजे

Vasundhra Raje: राजस्थान की पूर्व सीएम वसुधंरा राजे को लेकर चर्चा है कि उन्हें बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है. विधानसभा चुनाव में सीएम बनने की चर्चा थी लेकिन पार्टी हाईकमान ने राजे को मौका नहीं दिया. बाद में खबर चली कि पार्टी से अनबन है और पार्टी छोड़ कर जा सकती हैं, लेकिन बाद में सब शांत हो गया. अब खबर है कि वसुंधरा राजे होंगी बीजेपी की अध्यक्ष ? लेकिन क्या है अंदर की बात, न्यूज तक के खास कार्यक्रम विजय फैक्टर में बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार विजय विद्रोही.

वसुंधरा की अध्यक्ष बनने की अटकलें

वसुंधरा राजे सिंधिया फिलहाल में बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. उनके राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें अचानक से चर्चा का विषय बन गई हैं. सवाल उठता है कि क्या उपाध्यक्ष से अध्यक्ष की कुर्सी तक का सफर इतना आसान है? अगर वसुंधरा को अध्यक्ष बनाया जाता है, तो वह बीजेपी की पहली महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगी. हालांकि वह पहले भी कई ऐतिहासिक पदों पर रह चुकी हैं, जैसे कि वह राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं और दो बार इस पद पर काबिज हो चुकी हैं.

संघ और पार्टी के समीकरण

वरिष्ठ पत्रकार विजय विद्रोही कहते हैं कि अगर वसुंधरा को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाता है, तो इसके पीछे संघ(RSS) की भी अहम भूमिका हो सकती है. RSS चाहता है कि नया अध्यक्ष संघ निष्ठ हो और पार्टी को विचारधारा के स्तर पर मजबूत बनाए. संघ को एक ऐसे नेता की तलाश है, जो सरकार चलाने और प्रशासनिक कार्यों का अनुभव रखता हो. इसके अलावा संघ को ऐसा नेता चाहिए जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'भक्त' न हो, बल्कि एक बैलेंस दृष्टिकोण रखता हो. अब सवला उठता है कि क्या वसुंधरा इन अपेक्षाओं पर खरी उतरती हैं?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वसुंधरा का एक्सपीरियंस और मोदी से मतभेद

वसुंधरा राजे का राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव काफी लंबा रहा है. वह दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. इसके अलावा वे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुकी हैं. वसुंधरा राजे विदेशी मामलों के साथ-साथ संगठन चलाने का भी अनुभव रखती हैं. इसके बावजूद, वसुंधरा और प्रधानमंत्री मोदी के बीच मतभेद की खबरें भी लंबे समय से चलती रही हैं. 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद वसुंधरा ने कहा था कि यह जीत पूरे नेतृत्व की है, जबकि हर कोई इसे मोदी की व्यक्तिगत जीत मान रहा था. इस बयान के बाद से नरेंद्र मोदी और वसुंधरा राजे के बीच दूरी बढ़ने की खबरें आने लगीं.

RSS की बैठक में वसुंधरा राजे के नाम पर चर्चा

विजय विद्रोही के अनुसार संघ की बैठक में महिला नेतृत्व पर चर्चा हुई और यह सवाल उठा कि बीजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कभी कोई महिला क्यों नहीं रही? इस संदर्भ में वसुंधरा का नाम सामने आया. राजस्थान में उनकी लोकप्रियता और उनका राजनीतिक अनुभव उनके पक्ष में जाते हैं, लेकिन क्या RSS और पार्टी के अन्य नेताओं के बीच इस पर आम सहमति बन पाएगी?

ADVERTISEMENT

वसुंधरा राजे के बीजेपी अध्यक्ष बनने की अटकलें भले ही चर्चा में हैं, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि संघ और पार्टी हाईकमान इस पर क्या फैसला लेते हैं. वसुंधरा का नाम इसलिए भी योग्य है क्योंकि वह बीजेपी की कुछ प्रमुख महिला नेताओं में से एक हैं. हालांकि, यह भी सवाल है कि क्या यह महज एक अफवाह है या इसके पीछे कुछ ठोस विचार-विमर्श हो रहा है. अब यह देखना बाकी है कि वसुंधरा को बीजेपी की कमान सौंपी जाती है या नहीं.

ADVERTISEMENT

आप पूरा वीडियो यहां देख और सुन सकते हैं

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT