'...लोगों का शिकार करके दीवार पर लटका दीजिए', बैठक में भड़के राहुल गांधी

रूपक प्रियदर्शी

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उम्मीद से कहीं ज्यादा बढ़िया किया. महाराष्ट्र, हरियाणा जैसे राज्यों में उम्मीद कम थी. फिर भी कांग्रेस ने न केवल शानदार किया बल्कि करारी टक्कर करके बीजेपी के माथे पर बल डाल दिए. महाराष्ट्र में कांग्रेस 13 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई. हरियाणा में बीजेपी के साथ 5-5 सीटों की बराबरी कर दी. अब इन्हीं दोनों राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. 

पार्टी में गुटबाजी पर भड़के खरगे

लोकसभा चुनाव बढ़िया से निकलने के बाद अब पार्टी की बैठकों में टेंशन कम रहता है लेकिन कुछ समस्याएं हैं जो खत्म नहीं हो रही हैं. गुटबाजी की ऐसी ही समस्या से डील करते-करते बुरी तरह उखड़ गए मल्लिकार्जुन खरगे. बैठक हो रही थी महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं की. अपनी-अपनी पसंद के नेताओं को पिच करने के चक्कर में नेताओ ने खरगे को नाराज कर दिया. 

पार्टी के नेताओं ने जैसे ही कहा कि गुटबाजी नहीं है तो खरगे ने सुनाना शुरू किया. गुटबाजी गिनाते हुए कहा कि सुबह नेताओं का एक ग्रुप आकर बोला वर्षा गायकवाड़ को हटाओ. दूसरा ग्रुप आया तो बोला वर्षा गायकवाड़ को ही रहना चाहिए. नाना पटोले को हटाओ. एक और ग्रुप आया बोला कि नाना पटोले को ही अध्यक्ष रहना चाहिए और आप लोग कहते हैं कि गुटबाजी नहीं है. 

जिस वर्षा गायकवाड और नाना पटोले को लेकर खरगे ने अपने ही नेताओं को सुनाया वो चुनाव में कांग्रेस के लिए असेट बने. नाना पटोले महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. वर्षा गायकवाड मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. लोकसभा चुनाव में मुंबई साउथ सेंट्रल सीट पर उज्ज्वल निकम जैसे बीजेपी के बड़े उम्मीदवार को हराकर सांसद बनी हैं. वर्षा गायकवाड़ करीब एक साल से मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष हैं. उनके खिलाफ मुहिम काफी वक्त से चल रही है. फिर भी उनके अध्यक्ष रहते कांग्रेस ने मुंबई की सीटों पर जोरदार प्रदर्शन किया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शिकार करके दीवार पर लटका दीजिए- राहुल गांधी

मल्लिकार्जुन खरगे ने जो कहा वो कांग्रेस की गुटबाजी कॉमन प्रॉब्लम की ओर इशारा थी. बैठक में मौजूद राहुल गांधी सब सुन रहे थे. उन्होंने बीच का रास्ता निकालते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्निथला को तरीका भी बताया गुटबाजी को हैंडल करने का. राहुल ने कहा कि सब लोगों को बिठाकर समझाइए. अगर नहीं मानते तो कुछ लोगों का शिकार करके दीवार पर लटका दीजिए. महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं के सामने राहुल गांधी ने मैसेज क्लियर कर दिया कि अब समस्याएं गिनाने का समय नहीं रहा. सॉल्यूशन पर काम करना है. जो समझेगा वो टिकेगा. जो नहीं समझेगा उस पर गाज गिरनी तय है. इसी बैठक में राहुल ने क्लियर किया कि बीजेपी को हराओ, बस इसी के बारे में सोचना है. 

महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे राहुल

महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में चैलेंज केवल पार्टी का नहीं है. कांग्रेस एनसीपी, शिवसेना समेत कुछ छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करके चुनाव में उतरेगी. आपसी झंझट-झमेले भारी पड़ेंगे. इसलिए चांस ले नहीं सकते. तैयारियों को तेज करने राहुल गांधी खुद अगले महीने महाराष्ट्र के दौरे पर होंगे. हो सकता है वो पंढरपुर की यात्रा में शामिल होकर पदयात्रा करें.

ADVERTISEMENT

कर्नाटक, हिमाचल, तेलंगाना-इन्हीं तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है. लोकसभा चुनाव का ट्रेंड देखकर कांग्रेस को चांस दिख रहा है कि महाराष्ट्र, हरियाणा में भी सरकार बन सकती है. चुनावी तैयारी के लिए ताबडतोड़ मीटिंग शुरू हैं. रोज कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे राज्यों के नेताओं के साथ स्ट्रैटजी डिस्कस कर रहे हैं. महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू कश्मीर में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT