रायबरेली चुन वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी? कांग्रेस के लिए ये फैसला बड़ी चुनौती, जानिए कैसे

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट और उत्तर प्रदेश की रायबरेली से जबरदस्त जीत दर्ज की है. रायबरेली से 390030 और वायनाड से 364422 वोटों से बड़ी जीत हासिल की है. राहुल की जीत के बाद अब ये चर्चा हो रही है कि राहुल दोनों सीटों में से कौनसी चुनेंगे और कौनसी छोड़ेंगे. लेकिन इन सबके बीच द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि राहुल गांधी रायबरेली सीट चुन सकते हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान का मानना है कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में छह सीटें जीतकर पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन किया है. प्रदेश में  कांग्रेस के वोट शेयर में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसलिए राज्य में राहुल की उपस्थिति 2027 के विधानसभा चुनावों पर व्यापक प्रभाव डाल सकती है.

कोई गलती नहीं करना चाहती कांग्रेस

कांग्रेस का ये भी मानना है कि रायबरेली सीट छोड़ने पर सीट पर उपचुनाव होगा. ऐसे में राज्य और केंद्र में बैठी भाजपा इस सीट को जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. रायबरेली सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. ऐसे में पार्टी कोई भी गलती नहीं करना चाहती है. फिलहाल सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के अनुसार कांग्रेस ने वायनाड सीट पर किस प्रत्याशी को उतारा जाए ये तय नहीं किया है.रायबरेली सीट की बात करें तो 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यूपी की केवल इसी सीट पर जीत दर्ज कर सकी थी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

15 दिनों में लेना होता है फैसला

राहुल गांधी के दोनों सीटों पर जीतने से गांधी परिवार के सामने अब ये मुसीबत खड़ी हो गई है कि वे कौन सी सीट को चुनें. क्योंकि नियम कहते हैं कि अगर कोई कैंडिडेट दो सीटों से चुनाव लड़ रहा है और अगर जीत जाता है तो उसे 15 दिन के अंदर फैसला करना होता है कि वे कौन सी सीट छोड़ेगा. अगर वे ये करने में नाकाम साबित होता है तो दोनों सीटें भी छोड़नी पड़ सकती हैं. सीटें खाली होने के बाद फिर उपचुनाव होता है.

किस सीट से सांसद रहेंगे राहुल गांधी?

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस दौरान राहुल से सवाल किया गया कि अब आप अमेठी छोड़ेंगे या रायबरेली. इस पर राहुल गांधी ने कहा, 'रायबरेली और वायनाड के जो वोटर्स हैं, उनका दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं. अब डिसाइड करना है कि कौन सी सीट पर मैं रहूंगा, थोड़ी पूछूंगा, फिर डिसाइड करूंगा. दोनों सीटों पर तो नहीं रह सकते, लेकिन अभी डिसाइड नहीं किया है.'
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT