शिंदे की सेना में सब कुछ ठीक नहीं? चुनावी नतीजों के बाद महाराष्ट्र में होगा बड़ा खेल? जानिए

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद राज्य की सियासत में हलचल बढ़ चुकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब एकनाथ शिंदे की शिवसेना में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. यूबीटी सेना का दावा है कि एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना के कई विधायक उनके संपर्क में हैं. ऐसा ही दावा एनसीपी शरद गुट की ओर से भी किया गया था. बीते दिन एनसीपी शरद पवार पार्टी ने दावा किया है कि अजित पवार की पार्टी के 15 से अधिक विधायक उनके संपर्क में हैं और उन्होंने वापस शामिल होने की इच्छा जताई है. हालांकि अजित पवार की पार्टी ने इस दावे का खंडन किया था.

यूबीटी का दावा, शिंदेसेना के विधायक उनके संपर्क में

एनसीपी के बाद अब यूबीटी शिवसेना का दावा है कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना के कई विधायक उनके संपर्क में हैं और वापस यूबीटी सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं. यूबीटी सेना के वरिष्ठ नेता का दावा है कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 5 से 6 विधायक उनके संपर्क में हैं और उन्होंने यूबीटी सेना में वापस शामिल होने की इच्छा जताई है. जल्द ही उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेंगे और घर वापसी होगी. फिलहाल यूबीटी की ओर से किये गए दावे को लेकर शिंदे सेना की तरफ से कोई पलटवार नहीं किया है. बता दें कि लोकसभा चुनाव  शिवसेना के दोनों गुटों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई थी कि कौन असली शिवसेनिक है. नतीजों की बात करें तो यूबीटी ने चाहें ज्यादा सीटें हासिल की हों लेकिन शिंदे सेना का स्ट्राइक रेट यूबीटी से काफी बेहतर रहा है.

शिंदेसेना का यूबीटी से बेहतर स्ट्राइक रेट

महाराष्ट्र में महाअघाड़ी ने 48 में से 30 सीटों पर जीत दर्ज की है. महाअघाड़ी में प्रमुख शिवसेना यूबीटी, एनसीपी शरद गुट और कांग्रेस हैं. वहीं एनडीए के नेतृत्व वाली महायुति गठबंधन ने 17 सीटें जीती. अगर हम बात करें यूबीटी को तो वे 21 सीटों पर चुनाव लड़े थे जिसमें की उन्हें 9 सीटों पर जीत मिली. 2019 लोकसभा चुनाव की तुलना में ये काफी कम है क्योंकि तब पार्टी ने 22 में से 18 सीटें जीती थीं. लेकिन पार्टी को 9 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. उद्धव ठाकरे की पार्टी का इस चुनाव में 42 फीसदी स्ट्राइक रेट रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शिंदे सेना इस चुनाव में 14 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसमें से पार्टी ने 7 सीटें अपने नाम की है. पार्टी का स्ट्राइक रेट 50 फीसदी रहा है. शिवसेना के विभाजित होने के बाद दोनों गुटों के लिए ये पहला लोकसभा चुनाव था. जिससे ये साबित होना था कि वोटर्स के लिए असली शिवसेनिक है.

महाराष्ट्र के नतीजे

महाराष्ट्र में इस बार के आम चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 13 सीटें जीतीं. कांग्रेस के बाद बीजेपी-यूबीटी ने 9-9 सीटें अपने नाम की. एनसीपी शरद गुट ने 8 एकनाथ शिंदे की पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की. एनसीपी अजीत गुट ने एक और निर्दलीय ने भी एक सीट अपने नाम की.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT