गुजरात में BJP को हराने का राहुल गांधी ने किया दावा! क्या मिलेगी कामयाबी, वरिष्ठ पत्रकारों से जानिए

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद ने नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद पहली बार लोकसभा में एक ऐसा बयान दिया जिसकी काफी चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि गुजरात के अगले विधानसभा चुनाव कांग्रेस जीतेगी. जिस तरह से LoP ने बयान दिया कि INDIA गठबंधन गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हराने जा रही है. ऐसे में कई सवाल उठने लगे हैं कि राहुल के इस दावे में कितना दम है? राहुल गांधी के इस बयान को लेकर न्यूज तक के खास शो साप्ताहिक सभा में इंडिया टुडे के Tak क्लस्टर के मैनेजिंग एडिटर मिलिंद खांडेकर ने वरिष्ठ पत्रकार शीला भट्ट के साथ चर्चा की है. आइए आपको बताते हैं, इस चर्चा के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु.

बता दें कि राहुल गांधी ने पिछले दिनों गुजरात दौरा भी किया था. उन्होंने अहमदाबाद में फिर इस बात को दोहराया था कि गुजरात के अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी बीजेपी को हरा देगी.

सवाल- राहुल का दावा, कॉन्फिडेंस या फॉल्स कॉन्फिडेंस?

जवाब- मिलिंद खांडेकर के सवाल का जवाब देते हुए वरिष्ठ पत्रकार शीला भट्ट ने कहा कि राहुल गांधी ने बहुत ही चालाकी से यह बात की है. उन्होंने कहा जो गुजरात को ध्यान से देख रहे हैं व समझ रहे हैं गुजरात बहुत ही यूनिक राज्य है, क्योंकि देश के प्रधानमंत्री वहां से हैं. गुजरात एक इंपॉर्टेंट राज्य है.  भारत के अर्थ-तंत्र तय करने वाले  पांच राज्यों में से एक गुजरात है. उस राज्य के लगभग 50 फीसदी से ज्यादा लोग सोचते हैं कि पीएम मोदी गुजरात को चला रहे हैं और हम मोदी को वोट दे रहे हैं. बीजेपी को मोदी के कारण वोट मिल रहे हैं और जबतक मिलते रहेंगे जब तक पीएम मोदी दिल्ली की कुर्सी पर हैं. गुजरात को खिसकाना बहुत टफ है, लेकिन जो राहुल गांधी कह रहे हैं उसको मैं सीरियसली ले रही हूं और हम सबको लेना ना चाहिए.

उसका कारण है कि राजकोट में जो दो घटनाए हुई है एक तो ब्रिज गिरा और दूसरा गेमिंग सेंटर में आग लगना. इन दोनों घटनाओं से वहां के लोग मायूस और नाराज हैं.

सवाल- गुजरात में बीजेपी को हराना संभव है?

जवाब- वरिष्ठ पत्रकार ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि बहुत सारे पत्रकार और एनालिस्ट हैं जो मानते थे कि 2017 में कांग्रेस के पास एक बहुत अच्छा मौका था एक नई शुरुआत का. अगर वो शुरुआत हुई होती तो देश का भविष्य राजकारण अलग होता था लेकिन किसी चीज की सफलता या निष्फल कोई एक या दो कारण से नहीं होती है बहुत सारे कारण से होती है. कांग्रेस और राहुल गांधी ने उस टाइम भी बहुत हल्ला मचाया और हवा बनाई. उन्होंने जीएसटी का मुद्दा भी उठाया लेकिन पार्टी का बूथ मैनेजमेंट वीक था. जो बूथ मैनेजमेंट करना था वो बहुत अहम है और बीजेपी ने तो सबको सिखा दिया है बूथ मैनेजमेंट लोकशाही में क्या-क्या रंग खिलाता है. राहुल गांधी ने ऊपर से सब हवा बनाई पर नीचे जमीन पर नहीं बना पाए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

उन्होंने कहा कि आज गुजराती मीडिया बीजेपी के खिलाफ लिख रही है आज गुजरात में कहीं भी चले जाओ लोग बहुत नाराजगी व्यक्त करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बीजेपी हार गई है या हार जाएगी. इसका कारण है बीजेपी ग्रासरूट पर काम करती है, ज्यादा मेहनत करती है जो कांग्रेस नहीं कर पा रही है.

राहुल गांधी के दावे को शीला भट्ट ने किया डिकोड!

वरिष्ठ पत्रकार शीला भट्ट ने कहा कि गुजरात एक काफी दिलचस्प राज्य है और जो हम बात कर रहे हैं वो इसलिए भी मायने रखती है और क्योंकि हर नेता का एक बैकग्राउंड होता है जहां से उसकी रूट्स जुड़ी होती हैं. पीएम मोदी की रूट्स गुजरात में है. जब राहुल गांधी कहते हैं कि मैं आप देख लेना मैं आ रहा हूं और गुजरात जीतूंगा तो ऐसे में वो नेशनल लेवल पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह को कह रहे हैं कि आपका गुजरात वीक हो गया है और वो वीक गुजरात की जो अपोजिशन की स्पेस है उसको मैं मजबूत बनाऊंगा. 

ADVERTISEMENT

इस पूरी बातचीत को आप यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT