Delhi New CM: दिल्ली की नई CM होंगी आतिशी मार्लेना, आप विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी.
atishi_delhi_cm
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

दिल्ली के मुख्यमंत्री के लिए दो नाम शार्ट लिस्ट किए गए, आतिशी ने मारी बाजी

point

मनीष सिसोदिया ने दिया था आतिशी के नाम पर जोर, अब बनेंगी दिल्ली की सीएम

Delhi New CM: दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गई है. आज 11.30 बजे आम आदमी पार्टी (AAP) की विधायक दल की बैठक में बड़ा फैसला हो गया. आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई सीएम हाेंगी. अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे राज्यपाल (LG) वीके सक्सेना से मुलाकात करेंगे. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री के लिए दो नाम शॉर्ट लिस्ट किए गए थे, उनमें से एक नाम आतिशी का था. सूत्रों के मुताबिक, एक सीएम होगा, कोई डिप्टी नहीं चुना गया है. दरअसल, केजरीवाल और सिसोदिया किसी ऐसे व्यक्ति को लाने के बारे में विचार कर रहे थे, जो सिस्टम को जानता हो और काम कर चुका हो. स्पष्ट समझ है कि यह प्रशासनिक निर्णय होगा, राजनीतिक नहीं.

सिसोदिया ने आतिशी के नाम पर दिया जोर

बता दें कि विधायक दल की बैठक से पहले नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर दो घंटे से अरविंद केजरीवाल और सिसोदिया और अन्य नेताओं से सलाह-मशविरा कर रहे हैं. मनीष सिसोदिया ने एक बार फिर आतिशी के नाम पर जोर दिया है. संभावित फॉर्मूला: एक सीएम, दो नए कैबिनेट मंत्री दिल्ली कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

SC की रोक के बाद क्या CM केजरीवाल का इस्तीफा होगा लीगल? फिर कौन बन सकता है अगला मुख्यमंत्री? जानिए 

कौन हैं आतिशी मार्लेना?

आतिशी ने AAP की स्थापना के समय पार्टी में शामिल हुई. वह पार्टी के 2013 विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र समिति की प्रमुख सदस्य थीं. AAP का कहना है कि उन्होंने पार्टी की नीतियों को प्रारंभिक अवस्था में आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आतिशी ने AAP के प्रवक्ता के रूप में अपनी पहचान दर्ज कराई.

वर्तमान में आतिशी दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और AAP की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की सदस्य हैं. उन्हें पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की इकाई का प्रभारी बनाया गया है. AAP की वेबसाइट के अनुसार, आतिशी ने अप्रैल 2018 तक तत्कालीन शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार के रूप में सेवाएं दी थीं. पार्टी का कहना है कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी स्कूलों में शिक्षा की स्थिति में सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ADVERTISEMENT

दिल्ली में मंत्री के रूप में आतिशी

आतिशी मारलेना ने 9 मार्च 2023 को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. वह दिल्ली कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री हैं और सबसे अधिक विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. वर्तमान में वह 14 विभागों की देखरेख कर रही हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: आज के मुख्य समाचार 17 september 2024 LIVE: दिल्ली की मुख्यमंत्री बनेगी आतिशी मार्लेना! PM मोदी देंगे सुभद्रा योजना की सौगात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT