SC की रोक के बाद क्या CM केजरीवाल का इस्तीफा होगा लीगल? संविधान विशेषज्ञ से जानिए 

अभिषेक

ADVERTISEMENT

Arvind Kejriwal (File Photo)
Arvind Kejriwal
social share
google news

Delhi CM Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं. CM के इस्तीफे के बाद दिल्ली सरकार का मंत्रिमंडल भंग हो जाएगा. फिर नए सिरे से सरकार का गठन किया जाएगा. सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर कार्य करने, किसी भी सरकारी काम में भाग लेने पर पाबंदी लगाई है. अब इस पर ये सवाल उठ रहा है कि, क्या केजरीवाल इस्तीफा दे पाएंगे? वो संवैधानिक रूप से मान्य होगा? इस्तीफे के बाद क्या होगा? क्या फिर से सरकार का गठन होगा या चुनाव होगा? सरकार का गठन होता है तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा? आइए हम आपको इन सभी सवालों के संभावित जवाब बताते हैं. 

क्या अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा लीगल होगा?

सुप्रीम कोर्ट ने CM केजरीवाल पर दफ्तर जाने, फाइलें देखने और दस्तखत करने पर भी पाबंदी लगाई हुई है तो फिर वो इस्तीफा कैसे देंगे? इस सवाल पर पर संविधान विशेषज्ञ आरके सिंह की ने बताया कि, CM के कैंप ऑफिस में सारी स्टेशनरी भी मौजूद रहती है. मुख्यमंत्री के इस्तीफे का कोई सेट प्रोफार्मा नहीं होता वो कही से भी अपना इस्तीफा दे सकते है. इस मामले पर सीनियर वकील विष्णु शंकर जैन का कहना है कि, दिल्ली के मुख्यमंत्री उपराज्यपाल के पास जाकर भी अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते है.  CM राज्यपाल को पात्र लिखकर अपना इस्तीफा दे सकते है. 

मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद क्या होगा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के साथ ही पूरी कैबिनेट का इस्तीफा हो जाएगा. संविधान के मुताबिक, प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के बाद सभी मंत्री अलग-अलग शपथ जरूर लेते हैं लेकिन अगर प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री इस्तीफा देने, बर्खास्त होने या निधन होने से पूरी मंत्रिपरिषद भंग हो जाती है. संविधान विशेषज्ञ और सुप्रीम कोर्ट में वकील आरके सिंह के मुताबिक इतिहास में ऐसे अनेक उदाहरण हैं जब इसी सिद्धांत के तहत मंत्रिपरिषद भंग हुई है. बाद में भले अगली सरकार में वही लोग उन्हीं विभागों के मंत्री बना दिए जाएं लेकिन सबको नए मुख्यमंत्री के पीछे फिर से शपथ लेनी होगी. बिहार में नीतीश कुमार की अलग अलग गठबंधनों के साथ मंत्रिपरिषद का गठन और शपथ ग्रहण अपने आप में रिकॉर्ड है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कौन हो सकता है दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री?

आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अपने पद से इस्तीफा देने के ऐलान के बाद से ही दिल्ली की सियासत गर्म है. अब सभी की नजरें इसी बात पर टिकी हुई है कि, आखिर दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में मुख्यमंत्री पद के लिए प्रमुख तौर पर आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और CM केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का नाम चल रहा है. इन सभी नामों में सबसे ज्यादा चर्चा दिल्ली सरकार में नंबर-2 आतिशी का और कैलाश गहलोत का चल रहा है. हालांकि अभी किसी के नाम पर मुहर नहीं लगी है. आज होने वाली AAP की बैठक के बाद सब क्लियर हो जाएगा. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT