भजनलाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट, सरकार के फैसले से झूम उठे कर्मचारी 

ललित यादव

ADVERTISEMENT

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा. (फाइल फोटो)
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर उपहार दिया है. राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर अब 50% से 53% कर दिया गया है. इस वृद्धि का लाभ करीब 15 लाख 38 हजार सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को मिलेगा. सरकार ने यह भी कहा है कि 30 अक्टूबर को दिवाली से पहले इसका भुगतान कर दिया जाएगा.

कब से मिलेगा लाभ?

सरकार के अनुसार महंगाई भत्ते की गणना 1 जुलाई 2024 से शुरू होगी लेकिन 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक के बढ़े हुए DA की राशि GPF में जमा की जाएगी. नकद लाभ 1 नवंबर से मिलेगा, जो कर्मचारियों को नवंबर के वेतन में जोड़ा जाएगा और दिसंबर में भुगतान किया जाएगा.

पेंशनर्स और कर्मचारियों की संख्या

राज्य में इस लाभ से 3 लाख 61 हजार 68 सरकारी पेंशनर्स, 1 लाख 96 हजार 449 फैमिली पेंशनर्स, 1 लाख 38 हजार 1 गजेटेड अधिकारी और 8 लाख 42 हजार 617 नॉन गजेटेड कर्मचारी लाभान्वित होंगे.

ADVERTISEMENT

ग्रेड पे भी बढ़ाया गया

मुख्यमंत्री भजनलाल ने अधीनस्थ मंत्रालयिक कर्मचारियों की ग्रेड पे में 600 रुपए की वृद्धि की घोषणा की है. अब इन कर्मचारियों का ग्रेड पे 6000 से बढ़कर 6600 रुपए हो गया है. सरकार के इस निर्णय से प्रति कर्मचारी 6774 रुपए का लाभ होगा और सरकार पर 500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. राज्य कर्मचारियों ने इस निर्णय के लिए आभार जताते हुए कहा कि यह उनके लिए एक तोहफे से कम नहीं है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT