राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव, ये हैं कांग्रेस के प्रबल दावेदार

ललित यादव

ADVERTISEMENT

rajasthan
rajasthan
social share
google news

Rajasthan By-elections: राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है. प्रदेश की दौसा, देवली उनियारा, चोरासी, रामगढ़, झुंझुनूं, सलूंबर विधानसभा में 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग ने मतदान के लिए सभी तैयारियां कर ली. वहीं अब राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों के मैदान में उतारने की तैयारियों में जुटी है. आइए बताते हैं आपको इन 7 सीटों पर कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार कौन हो सकता है.  


दौसा: दौसा विधानसभा से कांग्रेस के मुरारीलाल मीणा के सांसद बनने के बाद चुनाव हो रहा है. इससे पहले यहां से मुरारीलाल मीणा ने विधानसभा चुनाव जीता था. सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से यह सीट रिक्त हो गई थी. यहां से कांग्रेस के टिकट दावेदारों में कांग्रेस सांसद मुरारीलाल मीणा की पत्नी सविता मीणा, बेटी निहारिका मीणा के अलावा जी आर खटाना, नरेश मीणा और संदीप शर्मा का नाम चर्चाओं में है. जी आर खटाणा सचिन पायलट के करीबी माने जाते हैं. 

सलूम्बर सीट:  प्रदेश की 7 सीटों पर हो रहे चुनाव में बीजेपी के पास यह एकलौती सीट थी. इस सीट से बीजेपी के विधायक अमृतलाल मीणा की मौत हो जाने के कारण खाली हुई है. यहां से कांग्रेस की टिकट के लिए रघुवीर मीणा का नाम चर्चाओं में हैं. रघुवीर 4 बार विधायक भी रह चुके हैं. इसके अलावा रघुवीर मीणा की पत्नी बसंती मीणा भी टिकट मिल सकता है.   

ADVERTISEMENT

देवली उनियारा:  यह सीट कांग्रेस के विधायक हरीश मीणा के सांसद बन जाने के बाद खाली हुई. यहां से कांग्रेस के टिकट दावेदारों में नमोनारायण मीणा, धीरज गुर्जर, रामनारायण और नरेश मीणा का नाम चर्चाओं में है. नमोनारायण हरीश मीणा के भाई हैं, पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री, सांसद बन चुके है. इसके अलावा रामनारायण भी विधायक रह चुके हैं. वहीं धीरज गुर्जर सचिन पायलट और प्रियंका गांधी के करीबी माने जाते हैं. 

रामगढ़: अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर कांग्रेस के विधायक जुबेर खान की मौत के बाद चुनाव हो रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस जुबेर खान की पत्नी साफिया ज़ुबैर खान को टिकट दे सकती है. साफिया 2018 में पूर्व कांग्रेस विधायक भी रह चुकीं. सहानुभूति लहर को देखते हुए कांग्रेस साफिया पर दांव खेल सकती है. 

ADVERTISEMENT

झुंझुनूं सीट:  झुंझुनूं सीट कांग्रेस के विधायक बृजेंद्र ओला के सांसद बनने के बाद खाली हो गई. इस सीट पर ओला परिवार का काफी प्रभाव माना  जाता है. इसलिए इस सीट पर बृजेंद्र ओला की पत्नी राजबाला ओला,  पुत्र अमित ओला को टिकट मिल सकती है. इसके अलावा इस सीट पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दिनेश सुंडा पर टिकट के दावेदार हैं. 

ADVERTISEMENT

खींवसर सीट: यह सीट आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई है. इस सीट पर कांग्रेस की ओर से रघुवेन्द्र मिर्धा और बिंदु चौधरी प्रमुख दावेदार बताए जा रहे हैं. रघुवेन्द्र मिर्धा प्रदेश कांग्रेस के सचिव हैं और नागौर विधायक हरेंद्र मिर्धा के बेटे हैं. इसके अलावा बिंदु चौधरी भी प्रमुख दावेदार बताई जा रही है. बिंदु बीजेपी छोड़कर आई है और पूर्व जिला प्रमुख रही हैं.

चौरासी सीट: भारतीय आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत के सांसद बनने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर कांग्रेस की ओर से पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा को कांग्रेस की टिकट का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है.  इसके अलावा बेटे रूपचंद भगोरा और महेंद्र भगोरा पर भी कांग्रेस दांव खेल सकती है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT