पेंशन का इंतजार करते-करते सूख गई आंखें, भजनलाल सरकार ने 3 महीने से नहीं जारी की राशि

ललित यादव

ADVERTISEMENT

rajasthan
rajasthan
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान में करीब 90 लाख पेंशनधारियों की पेंशन कई महीनों से अटकी हुई है. पेंशन के लिए एक-एक दिन का इंतजार कर रहे अनेकों पेंशनधारी इससे अपनी आजीविका चल रहे हैं. लेकिन भजनलाल सरकार ने पिछले 3 माह से इन पेंशनधारियों के अकाउंट में पेंशन नहीं भेजी है. 

प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1000 रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए कर दिया था. लेकिन करीब 100 दिनों से 90 लाख से ज्यादा पेंशनधारियों के अकाउंट में पेंशन का भुगतान नहीं किया है. 

बुजुर्ग, दिव्यांग, एकलनारी, वरिष्ठ नागरिक कर रहे इंतजार

पेंशनधारियों में बुजुर्ग, दिव्यांग, एकलनारी, वरिष्ठ नागरिक शामिल है. इनमें से हजारों की संख्या में ऐसे पेंशनधारी भी हैं, जो इसी पेंशन के बल पर अपनी आजीविका चल रहे हैं. पेंशन ना मिलने के बाद लगातार वह सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कब से नहीं आई पेंशन

जानकारी के मुताबिक अभी तक करीब 90 लाख ऐसे पेंशनधारी हैं जिनको जून से अभी तक पेंशन नहीं मिली है. वहीं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत का कहना है कि हमारे पास बजट में कोई कमी नहीं है, जल्द ही अटकी हुई पेंशन जारी की जाएगी. 

नेता प्रतिपक्ष ने सीएम को लिखा पत्र

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने इस संबंध में सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर पेंशन जारी करने की मांग की है. उन्होंने कहा है, यह सामाजिक सुरक्षा पेंशन इन वंचित वर्ग के लोगों के लिए संजीवनी की तरह है. तमाम लोगों के लिए यह पेंशन ही आजीविका का स्त्रोत है.  

ADVERTISEMENT

एसीएस ने कहा - अक्टूबर से नियमित आएगी पेंशन

वहीं इस संबंध में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के एसीएस कुलदीप रांका ने बताया कि 3 महीने से अटकी हुई पेंशन हफ्तेभर में जारी हो जाएगी. सरकार की घोषणा के अनुरूप बढ़ी हुई पेंशन का लाभ लाभार्थियों को मिलेगा. इसके बाद अक्टूबर माह से नियमित पेंशन बैंक अकाउंट में आ जाएगी.  
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT