Rajasthan: रेगिस्तान में युवा किसान ने उगा दी 'करोड़पति' बनाने वाली फसल, मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर करने लगा खेती

ललित यादव

ADVERTISEMENT

churu
churu
social share
google news

Success Story of Rajasthan Farmer: आज कहानी है रेगिस्तान के उस किसान की, जिसने मेडिकल की पढ़ाई-लिखाई छोड़कर खेती करने की ठानी. भौगोलिक परिस्थिति अनुकूल नहीं थी फिर भी अपने जुनून से युवा किसान संदीप चौधरी (Sandeep Choudhary) ने रेगिस्तान के रण में खेती कर करोड़ों रुपए की कमाई कर अन्य किसानों को हिम्मत दी. 

आज हम बात कर रहे हैं चूरू जिले के ढाढर गांव के रहने वाले युवा किसान संदीप चौधरी की. हमारे सहयोगी चैनल 'द लल्लनटॉप' से बातचीत करते हुए संदीप चौधरी ने बताया कि आज वह करीब 84 से अधिक प्रकार की फसल उगाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं.

खुद कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट तैयार करते हैं संदीप

युवा किसान संदीप चौधरी का कहना है कि जिन फसलों के दाम सही नहीं मिलते या कम हैं, उसका वह कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट तैयार कर दोगुनी से ज्यादा कमाई कर रहे हैं. संदीप चौधरी आज अपने क्षेत्र ही नहीं प्रदेश के किसानों को भी खेती के लिए हिम्मत देने का काम कर रहे हैं.  

एलोवेरो की बड़ी मात्रा में करते हैं पैदावार

संदीप कई सैंकड़ों बीघा में एलोवेरा की फसल उगाते हैं. संदीप चौधरी ने मेडिकल साइंस में बीएससी किया है. वह बताते हैं, मैं ट्रेडिशनल फार्मिंग के साथ मेडिशनल फॉर्मिंग करता हूं. मैंने 450 बीघा में एलोवेरा के पौधे लगाए. इसके अलावा अश्वगंदा, गिलोय, तुलसी, हिगोटफल, कंटकारी, आंवला भी लगाए. संदीप ने बताया कि वह 86 प्रकार की औषधीय पौधों की खेती कर रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

संदीप चौधरी खेती करने के साथ-साथ अपने प्रोडेक्ट भी बनाते हैं, संदीप एलोवेरा और अन्य औषधीय पौधे के माध्यम से साबुन, मसाज ऑइल, क्रीम से लेकर बालों के लिए मास्क जैसे कई प्रकार के प्रोजेक्ट बनाते हैं. उनकी खुद ही सेल करते हैं. जिससे उन्हें अधिक कमाई होती है. 

चूरू की भौगोलिक परिस्थितियां प्रतिकूल

चूरू में भौगोलिक दृष्टि से कई चुनौतियां है, गर्मियों के दिनों में यहां तापमान 50 डिग्री रहता है और सर्दियों में यहां तापमान माइनस में चला जाता है. यहां खेती करना किसानों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. यहां बारिश कम होती है और जमीन में जो पानी है उसमें फ्लोराइड अधिक है. संदीप 3 प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल कर ऑर्गेनिक तरीके से फेसपैक तैयार करते हैं. इसके अलावा हेयर मास्क तैयार करते हैं, वह बताते हैं इससे बाल चमकदार और जड़ों को मजबूत करता है. संदीप अपना खुद एलोवेरा जेल भी बेचते हैं. 

ADVERTISEMENT

खेती और प्रोडेक्ट से कमाते हैं करोड़ों रुपए

संदीप बताते हैं ट्रेडिशनल खेती के अलावा वह औषधीय खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. वह बताते हैं कि 40 बीघा से महीन में 12 सालाना रुपए से अधिक की कमाई कर लेते हैं. संदीप को विदेशों से भी ऑर्डर आते हैं.  संदीप कड़कनाथ मुर्गे भी पालते हैं. संदीप ने चूरू में सेव का पौधा भी लगा रखा है. आज संदीप ऑर्गिनिक खेती से करोड़ों रुपए की कमाई कर रहे हैं.  

ADVERTISEMENT

पूरा वीडियो देखें: 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT