Rajasthan By election: राजस्थान में कांग्रेस ने घोषित किए 7 सीटों पर उम्मीदवार, RLP-BAP से तोड़ा गठबंधन

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Rajasthan
Rajasthan
social share
google news

Rajasthan Congress Candidate List:  राजस्थान में 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव को लेकर बीजेपी के बाद कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. कांग्रेस ने बुधवार देर रात अपने सभी 7 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इनमें से कई सीटों पर कांग्रेस ने नए प्रत्याशियों को मौका दिया है. वहीं इस बार कांग्रेस ने प्रदेश में किसी भी सीट पर गठबंधन नहीं किया है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने RLP-BAP के साथ गठबंधन किया था. आपको बता दें नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, ऐसे में नामांकन से ठीक पहले कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की टिकट दिया है. 

किस सीट पर किसे मिला टिकट

  • झुंझुनूं: अमित ओला 
  • रामगढ़: आर्यन जुबेर खान 
  • दौसा: दीनदयाल बैरवा 
  • देवली-उनियारा: केसी मीणा 
  • खींवसर: रतन चौधरी (महिला) 
  • सलूंबर: रेशमा मीणा 
  • चौरासी: महेश रोत 

कौन हैं जिन्हें मिला टिकट

  1. झुंझुनूं: झुंझुनूं सीट से सांसद बृजेंद्र ओला के पुत्र अमित ओला को कांग्रेस ने टिकट दिया है. यहां बृजेंद्र ओला के सांसद बनने के कारण चुनाव हो रहा है.
  2. रामगढ़: अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा से कांग्रेस ने पूर्व विधायक जुबेर खान के बेटे आर्यन जुबेर खान को टिकट दिया है. बता दें यहां पर विधायक जुबेर खान की मौत के बाद चुनाव हो रहा है. 
  3. दौसा: दौसा से कांग्रेस ने दीनदयाल बैरवा को प्रत्याशी बनाया है. डीसी बैरवा को सांसद मुरारीलाल मीणा और सचिन पायलट की पसंद बताया जा रहा है. डीसी बैरवा पहले प्रधान रहे हैं.  
  4. देवली-उनियारा: यहां से केसी मीणा को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है. केसी मीणा हिंदुस्तान जिंक के इंजीनियर रह चुके हैं. इस सीट से नरेश मीणा टिकट के लिए दावेदारी पेश कर रहे थे. 
  5. खींवसर: खींवसर से रतन चौधरी को कांग्रेस ने टिकट दिया है. कांग्रेस ने पूर्व IPS और बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए सवाई सिंह चौधरी की पत्नी रतन चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने खींवसर सीट पर हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी से गठबंधन नहीं किया है. 
  6. सलूंबर: यहां से कांग्रेस ने  रेशमा मीणा को प्रत्याशी बनाया है. रेशमा ने 2019 में बागी होकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. वहीं रघुवीर मीणा का उपचुनाव में टिकट काट दिया गया है.
  7. चौरासी:  यहां से कांग्रेस ने महेश रोत को टिकट दिया है. महेश रोत छात्र नेता रहे हैं. NSUI और फिर यूथ कांग्रेस में जुड़े रहे हैं. यहां से ताराचंद भगोरा का टिकट काट दिया गया है.

आपको बता दें राजस्थान की 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. प्रदेश में 7 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर का नतीजे आएंगे. विधानसभा चुनाव में संलूबर, चौरासी और खींवसर को छोड़कर सभी सीट कांग्रेस ने जीती थी.  

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT