Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

ललित यादव

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर से मानसून फिर से एक्टिव हो गया है. पूर्वी राजस्थान में फिर से बारिश देखने को मिलेगी. अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर समेत कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आगामी 2 दिनों तक प्रदेश में कई जिलों में बारिश देखने को मिलेगा. प्रदेश में बुधवार को 22 जिलों में अलर्ट है. 

प्रदेश में इस बार औसत से अधिक मानसून बारिश दर्ज की गई. इस बार सामान्य से 61% ज्यादा बारिश देखने को मिली. औसतन राज्य में 1 जून से मिड सितंबर तक 400MM से अधिक होती है जबकि प्रदेश में 14 सितंबर तक 668 MM बारिश हो चुकी है.

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

झारखंड के ऊपर बना डिप्रेशन आज पश्चिमी झारखंड व उ.पू. छत्तीसगढ़ के ऊपर पहुंच चुका है.इसके आगामी 12 घंटों में लगभग पश्चिम दिशा की ओर (WNW) आगे बढ़ने तथा कमजोर होकर सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र (WML) बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 18 सितंबर को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

19 सितंबर को भी मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश 18-19 सितंबर को होने की संभावना है.

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temprature in Rajasthan)

अजमेर 31.9, अलवर 33.2, जयपुर 34.0, सीकर 34.5, कोटा 32.5, बाड़मेर 34.2, जैसलमेर 34.4, जोधपुर 32.7, बीकानेर 35.8, चूरू 36.1 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT