नेचर लवर के लिए जन्नत है ओखला बर्ड सैंक्चुरी, इस वीकेंड बनाए घूमने का प्लान

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

ओखला बर्ड सैंक्चुरी उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है, जो दिल्ली से सटे हुए होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर के अंतर्गत आता है. यह सैंक्चुरी देश-विदेश और प्रवासी पक्षियों के लिए स्वर्ग माना जाता है. ऐसे में ये जगह नेचर लवर के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और इस वीकेंड कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है, जहां आप प्रकृति की गोद में पक्षियों के साथ वक्त बिता सकते है. तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ओखला बर्ड सैंक्चुरी से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताते हैं, जिससे आपको ट्रिप प्लानिंग में काफी मदद मिलेगी. 

बेहद खास है ओखला बर्ड सैंक्चुरी 

  • आपको बता दें, यह बर्ड सैंक्चुरी करीब 3.5 किलोमीटर में फैला हुआ है. यहां की मुख्य विशेषता यमुना नदी पर बांध द्वारा बनाई गई झील है, जो देशीय व प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करती है.
  • इस सैंक्चुरी में पक्षियों की 400 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. यहां सर्दियों के मौसम के दौरान करीब 1 लाख प्रवासी पक्षी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा यहां करीब 188 तरह के पेड़-पौधे हैं.
  • यहां आप सर्पेंट ईगल, वाइट थ्रोटेड किंगफिशर, कॉमन किंग फिशर, ओरिएंटल डार्टर्स, ब्लिथ्स रीड वाल्बर, लेसर व्हाइट थ्रोट, जैसे अनगिनत पक्षियों को देख सकते हैं.
  • बता दें, यहां पर आपको नीलगाय, ब्लैक-नेप्ड हेयर और जैकॉल जैसे जानवर भी देखने को मिलेंगे. 

ओखला बर्ड सैंक्चुरी घूमने का सबसे अच्छा समय

ओखला बर्ड सैंक्चुरी की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों (अक्टूबर से मार्च तक) के दौरान होता है. बता दें, सर्दियों के मौसम में यहां आपको प्रवासी पक्षियों का बसेरा भी देखने को मिलेगा. ये पक्षी मार्च के बाद यहां से जानें लगते हैं. इसलिए सर्दियों में यहां आना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.

ओखला बर्ड सैंक्चुरी के खुलने व बंद होने का समय

जानकारी के मुताबिक, ओखला बर्ड सैंक्चुरी सप्ताह के सभी दिन खुली रहती है. ऐसे में आप यहां कभी भी घूमने जा सकते हैं. बता दें, सर्दियों के मौसम में आप यहां सुबह 7:30 बजे से शाम 5 बजे तक घूम सकते हैं. जबकि गर्मियों में यहां घूमने का समय सुबह 7 बजे से शाम 5:30 बजे तक है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ओखला बर्ड सैंक्चुरी की एंट्री फीस

आपको बता दें, ओखला बर्ड सैंक्चुरी घूमने के लिए पहले टिकट खरीदना पड़ता है. इसके लिए प्रत्येक भारतीय पर्यटक को 30 रुपए चुकाने होते हैं जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए 350 रुपए प्रति व्यक्ति का टिकट रखा गया है.

        वहीं अगर आप कैमरा लेकर यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए अलग से चार्ज देना होता है, जिसमें भारतीयों को 500 और विदेशियों को 1,000 रुपए देने पड़ते हैं.

ADVERTISEMENT

ओखला बर्ड सैंक्चुरी तक कैसे पहुंचें?

आपको बता दें, यह बर्ड सैंक्चुरी नोएडा के सेक्टर 95 के एन ब्लॉक में स्थित है. ऐसे में आप यहां हवाई जहाज, ट्रेन या सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

  • हवाई जहाज से-  यहां का निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली है. नई दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचने के बाद आप मेट्रो, बस या टैक्सी के माध्यम से ओखला बर्ड सैंक्चुरी तक जा सकते हैं.
  • ट्रेन से- बता दें, देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों से ये जगह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आप ट्रेन से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं.
  • सड़क द्वारा- आप चाहें तो देश के किसी भी प्रमुख शहरों से बस या कार के माध्यम से सड़क मार्ग द्वारा यहां पहुंच सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT