प्रकृति से जोड़ देंगी दिल्ली की ये जगहें, किसी भी मौसम में कर सकते हैं विजिट

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

दिल्ली, भारत की राजधानी, ऐतिहासिक स्मारकों, जीवंत संस्कृति और व्यस्त बाजारों के लिए तो प्रसिद्ध है ही  लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में प्रकृति प्रेमियों के लिए भी कई खूबसूरत जगहें हैं? दिल्ली में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां आप फोटोग्राफी कर सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए अलग-अलग लोकेशन से फोटो कैप्चर कर सकते हैं. दिल्ली में कई ऐसे जंगल हैं जो आपको शहर की हलचल से दूर, प्रकृति की गोद में ले जाएंगे. इन जंगलों में आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं, पक्षियों का कलरव सुन सकते हैं और प्रकृति की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं.

अरावली रेंज

अरावली पर्वत श्रृंखला दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यह दिल्ली का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है और कई दुर्लभ वनस्पतियों और जीवों का घर है. अरावली में आप ट्रेकिंग, बर्डिंग, और कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां आपको कई प्रजातियों के जानवर, पक्षी, तितली भी देखने को मिल जाएंगे. अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए एकदम सही है.

सूर्यनगर वन

सूर्यनगर वन दिल्ली के उत्तर-पश्चिम में स्थित है. यह एक शांत और सुंदर वन है जो विभिन्न प्रकार के पेड़ों, पौधों और जानवरों से भरा हुआ है. सूर्यनगर वन में आप प्रकृति के बीच टहल सकते हैं, पक्षियों को देख सकते हैं, और योग या ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं. अगर आप दिल्ली से हैं तो फिर आपके लिए यहां जाना किसी जन्नत से काम नहीं है. आप यहां सुबह- सुबह टहलने जा सकते हैं. यह जगह योगाभ्यास के लिए बेस्ट है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दक्षिणी रिज फॉरेस्ट

दक्षिणी रिज फॉरेस्ट दिल्ली के केंद्र में स्थित है। यह एक छोटा सा वन है जो शहर के शोर और प्रदूषण से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है. रिज फॉरेस्ट में आप प्रकृति के बीच टहल सकते हैं, व्यायाम कर सकते हैं, और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं. यह फॉरेस्ट दिल्ली के सरदार पटेल मार्ग पर है. यहां शाम का नजारा बेहद ही अद्भुत होता है. यहां सनसेट के साथ आप अपनी फोटो खिचवा सकते हैं.

संजय वन

संजय वन दिल्ली में स्थित एक शहरी वन है. यह 1000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और यह विभिन्न प्रकार के पेड़ों, पौधों और जानवरों का घर है. संजय वन दिल्ली के दक्षिणी भाग में स्थित है और यह वसंत कुंज और महरौली के आसपास के इलाकों से घिरा हुआ है. संजय वन दिल्ली के लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह प्रकृति प्रेमियों, पक्षी देखने वालों, और साहसिक पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है. संजय वन सुबह और शाम के समय सबसे सुंदर होता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT