मानसून में इन बेहतरीन जगहों पर करें सैर, फैमिली संग कर सकेंगे फुल मस्ती

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

मानसून का मौसम आ चुका है. चारों तरफ हरियाली फैली हुई है और मौसम सुहावना है. बारिश की बूंदों का धरती पर गिरना और मिट्टी की खुशबू मन को मोह लेती है. अगर आप इस मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जो बारिश में और भी ज़्यादा मनमोहक हो जाती हैं.

उत्तराखंड

उत्तराखंड, अपनी ऊंची पहाड़ियों, घने जंगलों, और शांत झीलों के लिए जाना जाता है. मानसून में, यहां की सुंदरता और भी निखर जाती है. आप यहां मसूरी, नैनीताल, और ऋषिकेश जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर जा सकते हैं. इन जगहों पर आप बोटिंग, ट्रेकिंग, और कैंपिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश, 'देवताओं का निवास' के नाम से जाना जाता है. यहां की बर्फीली चोटियां, हरे-भरे घाटियां, और प्राचीन मंदिर आपको आश्चर्यचकित कर देंगे. मानसून में, यहां का मौसम थोड़ा ठंडा हो जाता है, जो इसे घूमने के लिए एकदम सही बनाता है. आप यहां शिमला, मनाली, और धर्मशाला जैसे खूबसूरत शहरों में घूम सकते हैं. इन जगहों पर आप एप्पल गार्डन घूम सकते हैं, मॉल रोड पर शॉपिंग कर सकते हैं, और स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

केरल

 'God's Own Country' के नाम से जाना जाने वाला केरल, मानसून में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, धान के खेत, और शांत जलाशय आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. आप यहां मुन्नार, कुमारकोम, और अलप्पुझा जैसे खूबसूरत शहरों में घूम सकते हैं. इन जगहों पर आप हाउसबोट में रहकर जलाशय का आनंद ले सकते हैं, आयुर्वेदिक मसाज करवा सकते हैं, और केरल के प्रसिद्ध कला रूपों का अनुभव कर सकते हैं. बता दें, फोटोग्राफी के लिए भी केरल में कई सारी जगहें हैं. यहां आप अपने मन मुताबिक फोटो ले सकते हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अपनी प्राचीन सुंदरता और समृद्ध समुद्री जीवन के लिए जाना जाता है. मानसून में, यहां थोड़ी कम बारिश होती है, जो इसे स्कूबा डाइविंग और स्नोर्कलिंग जैसी जल गतिविधियों के लिए एकदम सही बनाता है. आप यहां पोर्ट ब्लेयर, हवेलॉक द्वीप, और नील द्वीप जैसे खूबसूरत द्वीपों में जा सकते हैं. इन जगहों पर आप समुद्री कछुओं को देख सकते हैं, और आदिवासी संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT