बिहार NDA में 'बड़े भाई' को लेकर छिड़ा घमासान, नीतीश कुमार को लेकर JDU-चिराग आपस में भिड़े 

सुकन्या सिंह

• 10:39 AM • 18 Sep 2024

Bihar Politics: चिराग पासवान की पार्टी ने कहा भाजपा ही NDA में सबसे बड़ा भाई है क्योंकि विधानसभा की सीट भी बीजेपी की ज्यादा है और लोकसभा की सीट भी देश भर में बीजेपी की ज्यादा है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार

follow google news

Bihar Politics: बिहार NDA में बड़ा भाई कौन है इस मुद्दे पर बिहार में सियासत तेज है. इस पर विवाद तब गरमाया जब पटना में JDU के बड़े नेता और बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने कह दिया कि, बिहार NDA में नीतीश कुमार और JDU की भूमिका बड़े भाई वाली है. अशोक चौधरी का बयान सुनते ही भाजपा ने भी पलटवार किया बीजेपी की तरफ से कहा गया कि NDA एक परिवार की तरह है जिसमें कोई छोटा या बड़ा नहीं है. बिहार NDA का एकमात्र लक्ष्य बिहार में 2025 में फिर से NDA की सरकार बनाना है.

यह भी पढ़ें...

चिराग पासवान की पार्टी ने बता दिया BJP है बड़ा भाई 

बड़ा भाई कौन है जब इस मुद्दे पर बीजेपी और जेडीयू में तकरार शुरू हुई तो इस लड़ाई में सबसे पहले चिराग पासवान की पार्टी की एंट्री हुई. पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर विनीत सिंह ने कह दिया कि, भाजपा ही NDA में सबसे बड़ा भाई है क्योंकि विधानसभा की सीट भी बीजेपी की ज्यादा है और लोकसभा की सीट भी देश भर में बीजेपी की ज्यादा है.

उधर पशुपति पारस की पार्टी ने भी अपनी बात रखी और साफ कर दिया कि, नेता सिर्फ सस्ती लोकप्रियता के लिए बड़े भाई का मुद्दा उछाल रहे हैं. पशुपति पारस की पार्टी की तरफ से राष्ट्रीय प्रवक्ता चंदन सिंह ने अपनी बात रखते हुए कहा सब बराबर है.

नीतीश कुमार के लिए बैटिंग करने लगी उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी

जब बात बढ़ी तब उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी की तरफ से भी बयान आया. पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता नितिन भारती ने मोर्चा संभाला और नीतीश कुमार की तरफ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि बिहार NDA में चेहरा भी नीतीश है और बड़े भाई की भूमिका में भी JDU ही है.

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार के सामने BJP नतमस्तक!

बिहार की राजनीतिक स्थिति कुछ ऐसी है कि बिना नीतीश कुमार के सत्ता में रहना महागठबंधन और NDA दोनों के लिए मुश्किल है. लोकसभा चुनाव में 12 सीटें जीतकर नीतीश कुमार केंद्र की एनडीए सरकार को भी अपनी बैसाखी पर चला रहे हैं इसलिए कहीं ना कहीं बड़ा दल होकर भी अधिक लोकसभा और विधानसभा सीट होने के बाद भी बीजेपी बिहार की सियासत में नीतीश के सामने नतमस्तक की दिखाई देती है. 

देखने वाली बात होगी कि, जब बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फार्मूला सामने आएगा तब किसके हिस्से में कितनी विधानसभा सीटें आती है. इसके साथ ही NDA के सीट बंटवारे और विधानसभा के चुनाव परिणाम के बाद साफ हो जाएगा की बिहार NDA में कौन है बड़ा भाई और किसकी भूमिका छोटे भाई वाली है. 

    follow google newsfollow whatsapp