बिहार-झारखंड के बाद UP विधानसभा में दम दिखाएंगे चिराग पासवान, इतनी सीटों पर खेलेंगे दांव

माहिरा गौहर

17 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 17 2024 8:30 AM)

Chirag Paswan: UP में LJPR का पहला सम्मेलन 26 सितंबर को कौशाम्बी के मूरतगंज में आयोजित किया जाएगा. खास बात ये रहेगी की खुद लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे.

newstak
follow google news

Chirag Paswan: लोकसभा चुनाव 2024 में चिराग पासवान का स्ट्राइक रेट 100 फीसदी रग. पांच सीटों पर जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद चिराग समेत पूरे लोक जनशक्ति पार्टी(R) का जोश हाई है. पहले चिराग की पार्टी ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में हर जिलें में एक सीट पर लड़ने का ऐलान किया, फिर झारखंड विधानसभा में 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही और अब 2027 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी चिराग की पार्टी मैदान में होगी. पार्टी ने ऐलान कर दिया है की वो यूपी विधानसभा चुनाव में 100 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 

यह भी पढ़ें...

अलायंस में नहीं मिली 100 सीटें तो अकेले लड़ेंगे चुनाव 

लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) का हिस्सा है. ऐसे में जब प्रदेश अध्यक्ष से 100 सीटों की दावेदारी पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि प्रदेशों के लिए गठबंधन पर समझौता नहीं हुआ है. लेकिन गठबंधन में 100 सीटों  पर उन्हें चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया गया तो चिराग की पार्टी यूपी में अकेले चुनाव लड़ेगी. हालांकि LJPR ने ये बात जरूर साफ कर दिया कि वो अगर NDA के साथ चुनाव नहीं लड़ते है तो किसी और गठबंधन का हिस्सा भी नहीं बनेंगे और ना ही किसी अन्य पार्टी से समझौता करेंगे. सम्मेलन की तैयारियों को लेकर पार्टी पदाधिकारियों ने बैठक कर ली है. अब जल्द चिराग यूपी में भी जलवा बिखेरते नज़र आएंगे, पर उससे पहले बिहार में होने वाले 2025 विधानसभा चुनाव में चिराग का कितना जलवा दिखता है ये देखना भी दिल्चस्प रहेगा. 

प्रदेश अध्यक्ष राजीव पासवान ने चुनाव लड़ने का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश से पार्टी के अध्यक्ष राजीव पासवान ने रविवार 15 सितंबर को यूपी की आगामी विधानसभा में चुनाव लड़ने का ऐलान किया. दरअसल  प्रयागराज में मीडिया से बातचीत के दौरान राजीव ने बताया की पार्टी ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में पार्टी की ओर से प्रयागराज और कौशाम्बी समेत प्रदेश के कई जिलों में वंचित समाज सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा. 

यूपी में इन जगहों पर होगा LJPR का सम्मेलन

UP में LJPR का पहला सम्मेलन 26 सितंबर को कौशाम्बी के मूरतगंज में आयोजित किया जाएगा. खास बात ये रहेगी की खुद लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे. दूसरा सम्मेलन 20 अक्तूबर को गोरखपुर में होगा और तीसरा 16 नवंबर को प्रतापगढ़ में इसके बाद चार दिसंबर को बलिया में वंचित समाज सम्मेलन किया जाएगा. इस साल का आखरी सम्मेलन 25 दिसंबर को प्रयागराज के झूंसी में होगा. 

मायावती और चंद्रशेखर को कितनी टक्कर दे पाएंगे चिराग?

2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में जहां 403 साटों में 273 सीट जीत कर बीजेपी ने एक तरफा जीत हासिल की थी. वहीं अखिलेश की समाजवादी पार्टी ने 125 सीटों पर जीत हासिल की थी. मायावती की पार्टी बसपा को एक और कांग्रेस को दो सीटों के साथसंतोष करना पड़ा था. इस विधनसभा चुनाव में यूपी में दलित नेता के तौर पर उभरते दिख रहे चंद्रशेखर पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होंगे. वहीं पूर्व CM मायावती की बात करें तो लोकसभा में खराब प्रदर्शन के बाद फुल एक्टिव मायावती विधानसभा में कोई मौका नहीं छोड़ेंगी. ऐसे में चिराग की यूपी में दलित नेता के तौर पर एंट्री कितना दम दिखाएगी इसका जवाब फिलहाल धुंधला हैं. हालांकि चुनाव के नजदीक आते‌ ही ये साफ हो जाएगा. 

    follow google newsfollow whatsapp