पिता रणदीप सुरजेवाला की सीट कैथल से बेटे आदित्य को क्यों मिला टिकट? अंदर की कहानी ये है

ललित यादव

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 11:00 AM)

Haryana Election: हरियाणा में कांग्रेस ने बुधवार को उम्मीदवारों की दो सूची जारी की. जिसमें 45 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया. इस लिस्ट में कांग्रेस के सीनियर लीडर और पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला का नाम भी शामिल है. आदित्य को कांग्रेस ने कैथल से उम्मीदवार बनाया है.

randeep aditya surjewala

randeep aditya surjewala

follow google news

Haryana Election: हरियाणा में कांग्रेस ने बुधवार को उम्मीदवारों की दो सूची जारी की. जिसमें 45 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया. इस लिस्ट में कांग्रेस के सीनियर लीडर और पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला का नाम भी शामिल है. आदित्य को कांग्रेस ने कैथल से उम्मीदवार बनाया है. रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए थे. जिसके बाद सुरेजवाला को वर्ष 2022 में राजस्थान से राज्यसभा भेजा गया. 

यह भी पढ़ें...

वहीं रणदीप सुरजेवाला की जगह उनके बेटे को टिकट मिलने के बाद साफ गया कि अब वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की तरफ से सीएम पद पर दावा ठोकने वाले राज्यसभा सासंद रणदीप सुरजेवाला एक स्टेप पीछे नजर आ रहे हैं. 

सीएम पद की रेस में थे रणदीप सुरजेवाला

हाल ही हमारे सहयोगी चैनल आजतक ने रणदीप से इंटरव्यू में पूछा गया, 'क्या रणदीप सुरजेवाला को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देख सकते हैं?' इसपर उन्होंने जवाब दिया, 'कांग्रेस पार्टी निर्णय करेगी कि कौन बनेगा. इसका निर्णय कांग्रेस के विधायक, कांग्रेस की लीडरशिप करेगी. ये परंपरा हमेशा से चली आई है. हम इसे निभाएंगे.' उन्होंने कहा था 'हम पार्टी के अनुशासित लोग हैं. पद पाना सफर का एक हिस्सा हो सकता है पर सफर उससे बड़ा है. वह सफर हरियाणा की दो से ढाई करोड़ की जनता है क्योंकि जब तक उनकी जिंदगी नहीं बदलेगी कौन मुख्यमंत्री या मंत्री होगा ये महत्वपूर्ण नहीं है.'

आदित्य को क्यों मिला टिकट? 

दरअसल, रणदीप सुरजेवाला कैथल से पिछला विधानसभा चुनाव हार चुके हैं. हाल में उन्होंने सीएम पद पर दावा भी ठोका था. वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा को संभावित सीएम उम्मीदवार माना जा रहा है. इसी बीच विवाद की स्थिति ना हो इसे देखते हुए संभावना जताई जा रही है पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारने की बजाय उनके बेटे पर दांव चला है. जिसके चलते आदित्य को कैथल से टिकट दिया गया. वहीं कुछ दिन पहले कुमारी सैलजा ने भी सीएम बनने की इच्छा जाहिर की थी. रणदीप अभी राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. 

बुधवार को जारी लिस्ट की 5 खास बातें

  • बुधवार को जारी लिस्ट में सासंद रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से टिकट मिला.
  • सांसद जयप्रकाश जेपी के बेटे विकास सहारण को कलायत से प्रत्याशी बनाया गया. 
  • कांग्रेस ने कोसली से टिकट की दावेदारी कर रहे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के छोटे भाई राव यादवेंद्र सिंह का टिकट काट दिया गया. कुल 28 नेताओं के टिकट काटे गए. 
  • पूर्व CM भजनलाल के बड़े बेटे चंद्रमोहन बिश्नोई को पंचकूला से टिकट मिला है. इनके सामने भतीजा भव्य बिश्नोई भाजपा से उम्मीदवार है.
  • अंबाला के सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को मुलाना से टिकट दी गई है. 

इन 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी

कांग्रेस अब तक 90 में से 86 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. अभी 4 उम्मीदवार पेंडिंग हैं. इनमें भिवानी, सोहना, उकलाना और नारनौंद सीट सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं हुए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp