अब शिंदे गुटे के 5-6 विधायक उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना के संपर्क में! महाराष्ट्र में होगा बड़ा खेल?

News Tak Desk

08 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 8 2024 11:44 AM)

लोकसभा चुनावों के नतीजों ने तमाम पोलस्टर और बीजेपी को चौंका दिया है. बहुमत से दूर हुई बीजेपी को अब चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार के जेडीयू का सहारा है. इस बीच महाराष्ट्र में एक बड़े सियासी खेल की पिच तैयार हो रही है.

newstak
follow google news

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनावों के नतीजों ने तमाम पोलस्टर और बीजेपी को चौंका दिया है. बहुमत से दूर हुई बीजेपी को अब चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार के जेडीयू का सहारा है. इस बीच महाराष्ट्र में एक बड़े सियासी खेल की पिच तैयार हो रही है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में पहले इंडिया गठबंधन ने एनडीए को लोकसभा चुनाव में चौंकाया और अब राज्य की राजनीति में भूचाल आने के संकेत हैं. सूत्रों ने शुक्रवार को हमारे सहयोगी इंडिया टुडे को बताया है कि शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के कम से कम पांच से छह विधायक शिवसेना (यूबीटी) नेताओं के संपर्क में हैं और उन्होंने पार्टी में लौटने की इच्छा जताई है. 

यह भी पढ़ें...

अजित पवार का खेमा भी टूटने को तैयार?

सूत्रों ने बताया कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे उनकी वापसी पर फैसला लेंगे. इससे पहले गुरुवार को सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया था कि महाराष्ट्र में अजित पवार के एनसीपी गुट के करीब 10-15 विधायक शरद पवार खेमे के संपर्क में हैं. यह घटनाक्रम तब हुआ है जब महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव बिल्कुल करीब है. पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था. इसके करीब ही 2024 में चुनाव संभावित हैं. 

इस बार लोकसभा चुनाव में अजित पवार की एनसीपी सिर्फ एक सीट जीतने में कामयाब रही है. किसी पार्टी का नाम लिए बिना एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि कई नेता उनके संपर्क में हैं. उन्होंने कहा, 'हम 9 जून को अपनी बैठक में इन प्रस्तावों पर विचार करेंगे. 10 जून को हमारा स्थापना दिवस है.' महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के खिलाफ रहे हैं. महायुति या महाराष्ट्र में एनडीए को सिर्फ 17 सीटें मिली हैं. 

दूसरी ओर, विपक्षी महाविकास अघाड़ी (एमवीए) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं, शिवसेना (यूबीटी) ने नौ और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने आठ सीटें जीतीं हैं. आपको बता दें कि बुधवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की. हालांकि, सूत्रों ने बताया कि अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है और फडणवीस के उपमुख्यमंत्री पद पर बने रहने की संभावना है. 

रिपोर्ट: इंडिया टुडे.

    follow google newsfollow whatsapp