मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई शुरू, ग्वालियर-चंबल में अब नहीं होगी बारिश, दूसरे इलाकों में भी गर्मी बढ़ी

अभिषेक शर्मा

03 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 3 2024 7:05 AM)

MP Weather Update: मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई अब तय हो चुकी है. मौसम विभाग ने घोषित तौर पर बोल दिया है कि अब ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश नहीं होगी. यहां से मानसून विदा ले चुका है. एमपी के अन्य इलाकों में भी अब धीरे-धीरे बारिश का दौर समाप्त हो जाएगा.

मौसम की प्रतीकात्मक तस्वीर: AI

मौसम की प्रतीकात्मक तस्वीर: AI

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई अब तय हो चुकी है.

point

एमपी के अन्य इलाकों में भी अब धीरे-धीरे बारिश का दौर समाप्त हो जाएगा.

MP Weather Update: मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई अब तय हो चुकी है. मौसम विभाग ने घोषित तौर पर बोल दिया है कि अब ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश नहीं होगी. यहां से मानसून विदा ले चुका है. एमपी के अन्य इलाकों में भी अब धीरे-धीरे बारिश का दौर समाप्त हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर से मानसून विदा हो चुका है.

यह भी पढ़ें...

इस मानसून में बदरा मध्यप्रदेश में जमकर बरसे हैं. इस बार 9.5 इंच बारिश हो चुकी है. ग्वालियर में तो पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है. वहीं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बुंदेलखंड, महाकौशल के कई इलाकों में बहुत अच्छी बारिश हो चुकी है. अब सर्दियां आने वाली हैं लेकिन 15 अक्टूबर तक कुछ समय मध्यप्रदेश में गर्मी का दौर रहेगा.

बारिश की वजह से मध्यप्रदेश में कुछ समय के लिए ठंडक हो गई थी लेकिन अब बारिश का दौर थम गया है तो इन इलाकों में अब गर्मी बढ़ने लगी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्यप्रदेश के अधिकतर शहरों में अगले 15 अक्टूबर तक 35 डिग्री सेल्सियस तक या इससे भी अधिक तापमान बना रहा सकता है. लेकिन 15 अक्टूबर के बाद सर्दियां दस्तक देने लगेंगी.

ग्वालियर-चंबल और बुदेंलखंड में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के पार

मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिन से बारिश का दौर थम चुका है. इससे एमपी के इलाकों में गर्मी बढ़ने लगी है. सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है ग्वालियर-चंबल संभाग में. ग्वालियर-चंबल संभाग में पिछले 3 दिन से तापमान लगातार 35 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है.भोपाल, गुना, रतलाम, उज्जैन, दमोह, जबलपुर, रीवा में भी पारा 35 डिग्री के पार जा रहा है. इंदौर में 34 और खजुराहो में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अब लोगों को 15 अक्टूबर के बाद ही राहत मिलेगी. जब गुलाबी सर्दी मध्यप्रदेश में दस्तक देने लगेगी.

ये भी पढ़ें- MP News: मध्यप्रदेश में कैसा रहेगा कल का मौसम, बारिश होगी या निकलेगी तेज धूप, यहां जानें सबकुछ

    follow google newsfollow whatsapp